झारखंड में इतने चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव; जानें, आपके शहर में कब होगी वोटिंग
Advertisement

झारखंड में इतने चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव; जानें, आपके शहर में कब होगी वोटिंग

Jharkhand Poll Dates 2024: देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ झारखंड में भी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिये कितने चरणों में इलेक्शन कराए जाएंगे, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर.

 

झारखंड में इतने चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव; जानें, आपके शहर में कब होगी वोटिंग

Jharkhand Lok Sabha Election Schedule: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है. शनिवार को इलेक्शन कमीशन की तरफ से लोकसभा इंतेखाबात 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ झारखंड में भी चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिये कुल चार मरहलों में इलेक्शन कराए जाएंगे. निर्वाचन आयोग ने ऐलान किया कि, रियासत में 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को कुल चार चरणों में चुनाव होंगे. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि, मुल्क में लोकसभा इलेक्शन 19 अप्रैल से एक जून तक सात फेस में होंगे, जबकि वोटों की गिनती चार जून को होगी.

झारखंड की कुल 14 लोकसभा सीटों में से पांच अनुसूचित जनजाति और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. झारखंड में 2.54 करोड़ से ज्यादा वोटर्स हैं, जिनमें 1.29 करोड़ पुरुष, 1.24 करोड़ ख्वातीन और 413 ट्रांसजेंडर शामिल हैं. इनमें 22 लाख वोटर्स पहली बार अपने जम्हूरी हक का इस्तेमाल करेंगे. चार निर्वाचन हल्कों सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू में 13 मई को वोटिंग होगी. वहीं, चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में 20 मई को वोट डाले जाएंगे. गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर में 25 मई को जबकि राजमहल, दुमका और गोड्डा में एक जून को पोलिंग होगी.

वहीं, झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने कहा कि वह इलेक्शन के लिए पूरी तरह तैयार है. JMM के प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि उनकी पार्टी ने इलेक्शन कमीशन की टीम से झारखंड का दौरा करने और उनकी शिकायतें सुनने की अपील की थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. बीजेपी के राज्यसभा मेंबर आदित्य साहू ने कहा कि उनकी पार्टी चुनावी जंग लड़ने के लिए तैयार है और उसने पहले ही उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है, लेकिन अपोजिशन दलों ने अभी तक सीट शेयरिंग पर फैसला नहीं किया है. बता दें कि, साल 2019 के लोकसभा इलेक्शन में बीजेपी ने राज्य की 14 में से 11 सीट पर जीत दर्ज कराई थी, जबकि उसकी सहयोगी आजसू पार्टी को एक सीट मिली थी. कांग्रेस और JMM को एक-एक सीट मिली थी. झारखंड में पिछला लोकसभा इलेक्शन भी चार मरहलों में कराया गया था.

Trending news