कर्नाटक में मुस्लिम को बनाया जाए डिप्टी CM, वक्फ बोर्ड ने की 5 मंत्रालयों की मांग
Advertisement

कर्नाटक में मुस्लिम को बनाया जाए डिप्टी CM, वक्फ बोर्ड ने की 5 मंत्रालयों की मांग

Karnataka Election Result: कर्नाटक में अभी तय नहीं हो पाया है कि कौन सा नेता मुख्यमंत्री बनेगा इस दौरान कर्नाटक वक्फ बोर्ड ने मांग की है कि डिप्टी सीएम किसी मुस्लिम को बनाया जाए और 5 मंत्रालय मुसलमानों को दिए जाएं.

कर्नाटक में मुस्लिम को बनाया जाए डिप्टी CM, वक्फ बोर्ड ने की 5 मंत्रालयों की मांग

Karnataka Election Result: कर्नाटक में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत से जीत हासिल की है. लेकिन यहां अभी यह नहीं तय हो पाया है कि कौन सा नेता मुख्यमंभी बनेगा. ऐसे में वक्फ बोर्ड ने मांग की है कि किसी मुस्लिम नेता को उपमुख्यमंत्री बनाया जाए. बोर्ड ने पांच मंत्रालयों को मु्स्लिम विधायकों को देने की मांग की है. बोर्ड के मुताबिक "मुस्लिमों ने समुदाय के तौर पर बहुत कुछ दिया है, अब लौटाने का वक्त आ गया है." कर्नाटक विधानसभा में 9 मुस्लिम उम्मीदवार जीतकर आए हैं. ये सभी कांग्रेस से हैं.

मुस्लिमों को 30 सीटों की जगह मिली 15

वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सदी के मुताबिक"हमने चुनाव से पहले ही कह दिया था कि उपमुख्यमंत्री मुस्लिम होना चाहिए और हमें 30 सीट मिलनी चाहिए. हमें 15 मिलीं और 9 मुस्लिम उम्मीदवार जीते हैं. करीब 72 इलाकों में कांग्रेस ने मुसलमानों की वजह से ही सीटें जीती हैं. एक समुदाय के तौर पर हमने कांग्रेस को काफी कुछ दिया है. अब वक्त आ गया है कि हमें भी बदले में कुछ दिया जाए."

यह भी पढ़ें: कर्नाटक के CM के नाम पर खड़गे लगाएंगे मुहर; बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की मीटिंग में फ़ैसला

मुस्लिम डिप्टी सीएम चाहते हैं

सदी ने आगे कहा कि "हम मुस्लिम डिप्टी सीएम चाहते हैं और गृह, राजस्व और शिक्षा जैसे अच्छे मंत्रालयों में 5 मंत्री चाहते हैं. इसके जरिए हमारा शुक्रिया अदा करना कांग्रेस की जिम्मेदारी है. हमारी सभी मांगें पूरी हों, यह सुनिश्चित करने के लिए हमने सुन्नी उलेमा बोर्ड ऑफिस में इमरजेंसी बैठक की है." 

चुनाव से पहले की मांग

सदी ने कहा कि "यह होना ही चाहिए. चुनाव से पहले ही हमारी यह मांग थी. इसे पूरा करना ही चाहिए. हम केवल यह कह रहे हैं कि डिप्टी सीएम मुस्लम होना चाहिए. ऐसा इतिहास में कभी नहीं हुआ है और राज्य के 90 लाख लोग मुसलमान हैं. अुनूसूचित जाति के अलावा हम सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय हैं. हम 30 सीटें चाहते थे लेकिन नहीं मिली."

कांग्रेस प्रमुख चुनेंगे CM

रविवार को विधायक दल के नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को ये जिम्मेदारी दी कि वह सीएम चुनें. इससे पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और प्रदेश कांग्रेस अध्यण डीके शिवकुमार में सीएम बनने को लेकर गहमा-गहमी थी.

Zee Salaam Live TV:

Trending news