Katihar Lok Sabha Seat Result: 6ठवीं बार अपना किला बचाने में कामयाब रहे तारिक अनवर; JDU के दुलालचंद्र को मिली हार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2278866

Katihar Lok Sabha Seat Result: 6ठवीं बार अपना किला बचाने में कामयाब रहे तारिक अनवर; JDU के दुलालचंद्र को मिली हार

Katihar Loksabha Chunav Result 2024: कांग्रेस कैंडिडेट तारिक अनवर ने जेडीयू के दुलालचंद्र गोस्वामी 49863 वोटों से करारी शिकस्त दी है. दुलालचंद्र गोस्वामी को कुल 517229 मत मिले हैं, जबकि तारिक अनवर को 567092 वोट मिले हैं. 

Katihar Lok Sabha Seat Result: 6ठवीं बार अपना किला बचाने में कामयाब रहे तारिक अनवर; JDU के दुलालचंद्र को मिली हार

Katihar Lok Sabha Election/Chunav Results 2024: कटिहार लोकसभा चुनाव का परिणाम आ गया है. यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर ने 49863 मतों से जीत दर्ज की है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी जनता दल यूनाइटेड के निवर्तमान सांसद दुलालचंद्र गोस्वामी को शिकस्त दी है. एनडीए कैंडिडेट को कुल 517229 मत मिले, जबकि इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार को 567092 वोट मिले.

 दिसलचस्प बात यह है कि पिछले आम चुनाव 2019 में दुलालचंद्र गोस्वामी ने तारिक अनवर को लगभग चालीस हजार मतों से हराया था. यहां पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी.

कटिहार निर्वाचन क्षेत्र में कुल छह विधानसभा है. यह सीट बिहार की हॉट सीट में से एक है. इस सीट पर बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश की निगाहें टिकी हुई थीं. यहां से कांग्रेस ने सधे हुए राजनेता व पांच बार के सांसद को मैदान में उतारकर सीमांचल समेत पूरे बिहार को साधने की कोशिश की है . कांग्रेस के लिए ये सीट इसलिए काफी अहम था कि तारिक अनवर ही वह नेता है जो कांग्रेस का सीमांचल और पूरे प्रदेश में रास्ता खोल सकता है.

इन दिग्गजों ने इस सीट का किया है प्रतिनिधित्व
सीमांचल की सबसे दिलचस्प और चर्चित सीट कटिहार लोकसभा क्षेत्र के रूप में जाना जाता रहा है. यहां से तारिक अनवर के अलावा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सीनियर नेता सीताराम केसरी, भारतीय जनता पार्टी के निखिल कुमार चौधरी, युसुफ सलीम और समाजवादी नेता युवराज सिंह जैसे कद्दावर नेता ने कटिहार का प्रतिनिधित्व किया है. लेकिन इसके बाद भी कटिहार सभी क्षेत्रों में पिछड़ा हुआ है.

2019 का चुनाव परिणाम 
पिछले आम चुनाव 2024 में कटिहार निर्वाचन क्षेत्र से कुल 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे. यह सीट एनडीए में सीट शेयरिंग के तहत जेडीयू के खाते में चली गई थी. जनता दल यूनाइटेड ने यहां से दुलाल चंद्र गोस्वामी को तारिक अनवर के मुकाबले में चुनाव मैदान में उतारा था. आखिरकार जेडीयू इस सीट को निकालने में कामयबा रही. दुलालचंद्र गोस्वामी को 5,59,423 मत मिले थे. वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर को 5,02,220 वोटों के साथ दूसरे स्थान के साथ संतुष्ट करना पड़ा था. 

2014 लोकसभा चुनाव में तारिक अनवर ने एनसीपी के टिकट जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में उन्हें 4,31,292 वोट मिले थे.वहीं, बीजेपी कैंडिडेट निखिल कुमार चौधरी 3,16,552 मतों के साथ दूसरे नंबर पर रहे थे.

Trending news