Lok Sabha Election ECI Result 2024 Live Updates: NDA बहुमत से आगे 291; 234 पर पहुंची INDIA गठबंधन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2277018

Lok Sabha Election ECI Result 2024 Live Updates: NDA बहुमत से आगे 291; 234 पर पहुंची INDIA गठबंधन

Lok Sabha Election Result 2024 Live Updates: 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हुई थी. इससे जुड़ी हर खबर हम इस लाइव ब्लॉग में देंगे. लोकसभा चुनाव के नतीजे से जुड़ी हर बड़ी खबर पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in की वेबसाइट पर जाएं.

Lok Sabha Election ECI Result 2024 Live Updates: NDA बहुमत से आगे 291; 234 पर पहुंची INDIA गठबंधन
LIVE Blog

Lok Sabha Chunav Result 2024 Latest Live Updates: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों का ऐलान हो रहा है. वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से शुरू हुई थी.  लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हुए हैं. पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 7 मई, चौथे चरण का 13 मई, पांचवे चरण का 20 मई, छठे चरण का 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को हुआ है. इस लोकसभा चुनाव में मुकाबला भारतीया जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन NDA और 25 से ज्यादा दलों वाले गठबंधन INDIA के दरमियान है. हालांकि आज पता चल जाएगा कि देश में अगले पांच साल के लिए किसकी सरकार बनेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं, तो वहीं 25 दलों से ज्यादा गठबंधन वाला INDIA गठबंधन सत्ता में आने के लिए बेचैन है.

04 June 2024
21:18 PM

 

राजस्थान में भाजपा ने 14 व कांग्रेस ने आठ सीट जीतीं 

जयपुर: राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा की 14 व कांग्रेस ने 8 सीट जीत ली हैं. निर्वाचन आयोग ने राज्य की सभी 25 लोकसभा सीट के नतीजे मंगलवार शाम को घोषित कर दिए. आयोग के मुताबिक, विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया’ के घटक दल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सीकर और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने नागौर सीट जीत ली है. इसी तरह बांसवाड़ा सीट पर भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी) विजयी रही है. भाजपा के विजयी उम्मीदवारों में बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, जयपुर ग्रामीण से राव राजेंद्र सिंह, जयपुर से मंजू शर्मा,अलवर से भूपेंद्र यादव, अजमेर से भागीरथ चौधरी, पाली से पीपी चौधरी,जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, जालोर से लुंबाराम, उदयपुर से मन्नालाल रावत, चित्तौड़गढ़ से चंद्रप्रकाश जोशी, राजसमंद से महिमा कुमारी मेवाड़, भीलवाड़ा से दामोदर अग्रवाल, कोटा से ओम बिरला और झालावाड़-बारां से दुष्यंत सिंह शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस के विजयी उम्मीदवारों में गंगानगर से कुलदीप इंदौरा, चुरू से राहुल कस्वां, झुंझुनू से बृजेंद्र ओला, भरतपुर से संजना जाटव, करौली-धौलपुर से भजनलाल जाटव, दौसा से मुरारी लाल मीणा, टोंक सवाई माधोपुर से हरीश मीणा व बाड़मेर से उम्मेदाराम बेनीवाल हैं. ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार अमराराम (माकपा) ने सीकर सीट जीती है. वहीं हनुमान बेनीवाल (आरएलपी) नागौर सीट पर विजयी रहे.

20:02 PM

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा में 8 लाख वोटों से आगे 

 भोपाल: भाजपा नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विदिशा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वो, 8 लाख से ज़यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. चौहान के खिलाफ कांग्रेस के प्रतापनु शर्मा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के किशन लाल लाडिया मैदान में हैं. विदिशा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सीटों में भोजपुर, विदिशा, बासौदा, बुधनी, इच्छावर, खातेगांव, सांची और सिलवानी शामिल हैं. भाजपा 239 सीटों पर आगे है, जबकि इसका व्यापक गठबंधन, एनडीए 293 सीटों पर आगे है. बहुमत का आंकड़ा 272 है. इस बीच, इंडिया ब्लॉक 235 सीटों पर और अन्य 18 सीटों पर आगे चल रहे हैं. कांग्रेस 99 सीटों पर, समाजवादी पार्टी 38 पर, डीएमके 22 पर, तृणमूल कांग्रेस 29 पर, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) नौ पर, एनसीपी (शरद पवार) सात पर, सीपीआई (एम) दो पर और आम आदमी पार्टी तीन सीटों पर आगे चल रही है. 

19:58 PM

44 साल बाद कमल नाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में भाजपा ने फहराया भगवा झंडा 
भोपाल: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने को तैयार है. सबसे ख़ास बात यह है कि भाजपा ने 44 साल बाद  छिंदवाड़ा को कांग्रेस से छीन लिया है. मध्य प्रदेश की एकमात्र सीट जिसे भाजपा 1997 के बाद से नहीं जीत सकी थी. लेकिन छिंदवाड़ा को 1980 से ही कमल नाथ का गढ़ माना जाता रहा है. तब से लेकर अब तक इस सीट से परिवार ने 13 चुनाव जीते हैं (11 लोकसभा और 3 विधानसभा चुनाव). कमल नाथ ने रिकॉर्ड नौ बार छिंदवाड़ा का प्रतिनिधित्व किया, जबकि उनकी पत्नी अलका नाथ ने 1996 में यह सीट जीती थी.  छिंदवाड़ा में, भाजपा के विवेक 'बंटी' साहू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और पार्टी के दिग्गज नेता कमल नाथ के बेटे, मौजूदा कांग्रेस सांसद नकुल नाथ के खिलाफ 1.3 लाख से ज़यादा मतों से जीत हासिल की है. जनसंघ के सुंदरलाल पटवा (पूर्व मुख्यमंत्री) ने 1997 में छिंदवाड़ा जीता था, जो इस सीट से भाजपा की एकमात्र जीत थी, इससे पहले साहू ने पार्टी को कांग्रेस से यह सीट छीनने में मदद की थी. 

 

18:37 PM

दरभंगा संसदीय सीट से भाजपा के गोपाल जी ठाकुर जीते; RJD के ललित कुमार यादव हारे 

पटना :बिहार के दरभंगा संसदीय सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद गोपाल जी ठाकुर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अपने नजदीकी हरीफ ललित कुमार यादव से 1,78,156 मतों के अंतर से चुनाव जीत गए हैं.  निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध नतीजों के मुताबिक, ठाकुर को जहां कुल 5,66,630 मत मिले, वहीं यादव को 3,88,474 वोट मिले. बिहार में भाजपा 11 अन्य सीट पर बढ़त बनाए हुए है. 

18:05 PM

PM मोदी ने वाराणसी से हैट्रिक लगाई, 1,52,513 वोटों से जीते; कांग्रेस के अजय राय की हार 

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट जीत ली है. प्रधानमंत्री ने अपने हरीफ कांग्रेस के अजय राय को 1.5 लाख से अधिक वोटों से हराया. 
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, पीएम मोदी को 6,12,970 वोट मिले.  बहुजन समाज पार्टी के अथर जमाल लारी तीसरे स्थान पर रहे, और प्रधानमंत्री से लगभग 5.8 लाख वोट पीछे रहे. 
अजय राय - जिन्होंने वाराणसी से पिछले तीन आम चुनावों में से प्रत्येक में चुनाव लड़ा और हार गए, ने दावा किया कि उनकी जीत परिणामों में निहित है.  2019 में, वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ कुल छह उम्मीदवार मैदान में थे, जो 2014 में राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में उनका लॉन्चपैड था. पीएम मोदी को 63.6 प्रतिशत वोट मिले और उनके बाद दूसरे सबसे ज्यादा वोट पाने वाले समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव थीं. 2014 में पीएम मोदी को 56.37 प्रतिशत वोट मिले थे और उनकी जीत का अंतर 3.72 लाख था. उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल को हराया था, जो उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी थे. 

16:07 PM

Election Results 2024: जेडी(एस) नेता एचडी कुमारस्वामी जीते

कर्नाटक की मांड्या लोकसभा सीट से JD(S) नेता एचडी कुमारस्वामी जीते. उन्होंने कांग्रेस के वेंकटरमन गौड़ा को दो लाख 84 हजार वोटों से हराया है. मौजूदा सांसद सुमालता अंबरीश, जो भाजपा के बाहरी समर्थन से जीती थीं, की जगह एचडी कुमारस्वामी ने चुनाव लड़ा.

15:05 PM

Election results 2024: महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला हारे

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर की बारामूला सीट से हार स्वीकार की, ‘इंजीनियर राशिद को उत्तर कश्मीर में उनकी जीत के लिए’ बधाई दी. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर नेशनल कांफ्रेंस के नेता मियां अल्ताफ से अपनी हार मान ली.

14:20 PM

Election results 2024: भाजपा के खाते में आई दूसरी सीट

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. शुरूआती रुझानों में भाजपा को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. भाजपा ने अब तक 2 सीटें जीत ली हैं. गुजरात के सूरत से भाजपा उम्मीदवार चंद्रकांत दलाल को निर्विरोध चुन लिया गया है. तो वहीं राजस्थान की जयपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार मंजू शर्मा को जीत मिली है. उन्होंने कांग्रेस के प्रताप सिंह खचारियावास को हराया है. वह तीन लाख वोटों से जीती हैं.

14:02 PM

Election results 2024: 20 हजार वोटों से अरुण गोविल पीछे

अरुण गोविल को बहुत लोग पसंद करते हैं लेकिन लोगों ने चुनावी मैदान में उन्हें पसंद नहीं किया है. अरुण गोविल 20 हजार वोटों से पीछे हैं. अरूण गोविल उत्तर प्रदेश के मेरठ से अपनी किस्मत आजमा रहे थे. 

13:35 PM

Election results 2024: इंदौर में टूटा नोटा का रेकार्ड

इंदौर लोकसभा सीट पर 1 लाख 70 हजार लोगों ने नोटा दबाया है. नोटा दबाने वालों की यह अब तक की सबसे बड़ी तादाद है. इससे पहले गोपालगंज के लोगों ने सबसे ज्यादा लोगों ने नोटा दबाया था.
#Lok_Sabha_Election_NOTA

13:14 PM

Lok Sabha Election Result 2024: मधुबनी से अशोक कुमार यादव आगे

बिहार के मधुबनी लोकसभा सीट से अशोक कुमार यादव 32933 वोटों से आगे चल रहे हैं. उनका मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल मोहम्मद अली अशरफ फातमी से है. 

13:07 PM

Lok Sabha Election Result 2024:  कांग्रेस के राहुल गांधी वायनाड और राय बरेली में आगे

कांग्रेस के राहुल गांधी केरल की वायनाड की लोकसभा सीट से आगे चल रहे हैं. वह यहां से 2 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं. इसके अलावा राहुल गांधी राय बरेली में भी जीत रहे हैं. यहां वह 1.5 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं.

12:54 PM

Election Results 2024: 'कांग्रेस ईवीएम पर तभी आपत्ति जताती है, जब वह हार जाती है'

राजस्थान के भाजपा अध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार सीपी जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर कांग्रेस पार्टी के असंगत रुख के लिए मंगलवार को उसकी आलोचना की. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ईवीएम की विश्वसनीयता पर तभी सवाल उठाती है, जब उसे हार का सामना करना पड़ता है, लेकिन जब वह जीत जाती है, तो चुप हो जाती है.

12:45 PM

Election Results 2024: तेलंगाना में भाजपा सात सीटों पर आगे

तेलंगाना में बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 17 लोकसभा सीटों में से सात पर बढ़त बना ली है. राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस आठ निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है, जबकि हाल ही में विधानसभा चुनावों में सत्ता खोने वाली भारत राष्ट्र समिति (BRS) एक सीट पर आगे है. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र में बढ़त बनाए हुए है. राज्य में 2019 में चार सीटें जीतने वाली भाजपा अब तक के रुझानों में उन सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. साथ ही उसके उम्मीदवार तीन अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में भी आगे चल रहे हैं. पार्टी के उम्मीदवारों ने करीमनगर, सिकंदराबाद, निजामाबाद और आदिलाबाद सीटों पर स्पष्ट बढ़त हासिल कर ली है. इन सीटों पर वह पिछली बार जीती थी.

12:22 PM

Election Results 2024: कांग्रेस के दानिश अली

उत्तर प्रदेश के अमरोहा से कुंवर दानिश अली आगे चल रहे हैं. वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कुंवर सिंह तनवार हैं.

12:17 PM

Election Results 2024: सिवान में हिना शहाब पीछे

बिहार के सिवान में हिना शहाब 1419 वोटों से पीछे चल रही हैं. यहां जनता दल (यूनाइटेड) से विजयलक्ष्मी देवी आगे चल रही है.

12:00 PM

Election Results 2024: संभल से जियाउर्रेह मान बर्क आगे

सपा के जियाउर्रेह मान बर्क 16432 वोट से आगे, संभल सीट पर लगातार छठे राउंड में भी सपा आगे सपा के जियाउर्रेह मान बर्क को 111676 वोट मिले. संभल में बीजेपी के परमेश्वर लाल सैनी को 95244 वोट मिले. बसपा के सौलत अली को 39888 वोट मिले. 

11:49 AM

Election Results 2024: कैसरगंज से करण भूषण सिंह आगे

कैसरगंज लोकसभा सीट से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह 40 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. पहलवानों के साथ यौन शोषण के मामले में बृजभूषण को कैसरगंज से भाजपा का टिकट नहीं मिला. इसकी जगह पर उनके बेटे को टिकट मिला था. 

11:37 AM

Election Results 2024: कंगना ने लिया मां का आशीर्वाद

हमाचल प्रदेश की मंडी सीट से बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत 44 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से है. कंगना ने इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर की है कि वह मां का आशीर्वाद ले रही हैं. उनकी मां कंगना को मीठा खिला रही हैं.

fallback

11:24 AM

Election Results 2024:  पीएम मोदी आगे

पीएम मोदी 57 हजार वोचों से आगे चल रहे हैं. वह उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनसे सामने कांग्रेस के अजय राय मैदान में हैं.

11:19 AM

Election Results 2024: उत्तराखंड की सभी 5 सीटों पर भाजपा आगे

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, मंगलवार को उत्तराखंड की सभी पांचों लोकसभा सीटों पर भाजपा आगे चल रही है. नैनीताल में अजय भट्ट 11,6296 वोटों से, अल्मोड़ा में अजय टम्टा 56,292 वोटों से, गढ़वाल (पौड़ी) में अनिल बलूनी 30,355 वोटों से, हरिद्वार में त्रिवेंद्र सिंह रावत 20,101 वोटों से और टिहरी गढ़वाल में माला राज्य लक्ष्मी शाह 22,531 वोटों से आगे चल रहे हैं.

11:14 AM

Election Results 2024: लद्दाख से हनीफा आगे

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक, लद्दाख लोकसभा क्षेत्र में निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा अपने कांग्रेस और भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं. हनीफा को अब तक 16,743 से अधिक वोट मिले हैं, उनके बाद कांग्रेस के त्सेरिंग नामग्याल (5813 वोट) और भाजपा के ताशी ग्यालसन (5,194 वोट) का स्थान है. भाजपा ने 2014 के आम चुनावों में यह सीट जीती थी और 2019 में भी इसे बरकरार रखा. कांग्रेस ने यह सीट सबसे अधिक छह बार जीती है.

11:11 AM

Election Results 2024: शामली कैराना पर इकरा हसन आगे

उत्तर प्रदेश की शामली कैराना लोकसभा सीट पर इकरा हसन (समाजवादी पार्टी से) 142590, वोटों से आगे चल रही हैं. यहां प्रदीप चौधरी (भाजपा) 147809 वोट मिले. वहीं श्रीपाल (बसपा) को 16765 वोट और प्रदीप चौधरी को 5219 वोट मिले हैं.

11:06 AM

Election Results 2024: मथुरा से हेमा मालिनी आगे

मथुरा लोकसभा अपडेट मथुरा लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी हेमामालिनी वोटो से आगे 100603 हेमामालिनी को कुल वोट मिले 150263 कांग्रेस के मुकेश धनगर को मत 49665 मिले बीएसपी के सुरेश सिंह को वोट 45788 मिले.

10:58 AM

Election Results 2024: भोजपुरी सितारे आगे और बॉलीवुड सितारे पीछे

लोकसभा चुनाव की वोटों की गिनती जारी है. इसमें बॉलीवुड सितारे और भोजपुरी सितारे आगे चल रहे हैं. मंडी से बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत 30254 वोटों से आगे हैं. मथुरा से हेमा मालिनी 87789 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं. मेरठ से अरुण गोविल 37315 वोट से आगे हैं. भोजपुरी सुपर स्टार मनोज तिवारी 31058 वोटों से आगे हैं. भोजपुरी स्टार निरहुआ- 15362 वोटों से पीछे हैं. 

10:52 AM

Election Results 2024: भाजपा 232 सीटों पर आगे

शुरूआती रुझानों में भाजपा 232 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 94 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने 36 सीटों पर बढ़त बनाई है.

10:35 AM

Election Results 2024: ओवैसी आगे

आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के नेता असदुद्दीन ओवैसी 17353 वोटों से आगे चल रहे हैं. ओवैसी हैदराबाद लोकसभा चुनाव से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उनका मुकाबला भाजपा की माध्वी लता से है.

10:31 AM

Election Results 2024: इम्तियाज जलील आगे

आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के उम्मीदवार इम्तियाज जलील 2623 वोटों से आगे चल रहे हैं. इस सीट से 38 उम्मीदवार खड़े हैं. इम्तियाज का मुकाबला चंद्रकांत खैरे से हैं. 

10:17 AM

Election Results 2024: हासन से प्रज्जवल रेवन्ना आगे

चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार को कर्नाटक में 28 लोकसभा क्षेत्रों में शुरुआती मतगणना के रुझानों के अनुसार भाजपा 17 सीटों पर, कांग्रेस आठ पर और जेडीएस तीन पर आगे चल रही है. हासन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना, जिन पर कई महिलाओं का यौन शोषण करने और उनका वीडियो बनाने का आरोप है, आगे चल रहे हैं. उन्हें जेडीएस ने पहले ही निलंबित कर दिया है.

10:08 AM

Election Results 2024: असम में जारी है कांटे का मुकाबला

असम में, मौजूदा भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगी एजीपी और यूपीपीएल ने 14 निर्वाचन क्षेत्रों में से नौ पर बढ़त बना ली है. विपक्षी कांग्रेस पार्टी चार सीटों पर आगे है, जबकि एक निर्वाचन क्षेत्र में एक स्वतंत्र उम्मीदवार आगे चल रहा है. डिब्रूगढ़ में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, काजीरंगा में राज्यसभा सांसद कामाख्या प्रसाद तासा और लखीमपुर में मौजूदा सांसद प्रदान बरुआ सहित कई प्रमुख भाजपा उम्मीदवारों ने शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है. अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे अन्य भाजपा उम्मीदवारों में तेजपुर में विधायक रंजीत दत्ता, गुवाहाटी में बिजुली कलिता मेधी, ​​दरंग-उदलगुरी में दिलीप सैकिया और सिलचर (एससी) में परिमल शुक्लाबैद्य शामिल हैं.

10:02 AM

Election Results 2024: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू आगे हैं.

केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार किरेन रिजिजू और उनकी पार्टी के मौजूदा सांसद तापिर गाओ अरुणाचल लोकसभा की दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं. केंद्रीय मंत्री रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट पर राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नबाम तुकी से 14,062 वोटों से आगे चल रहे हैं. मौजूदा भाजपा सांसद तापिर गाओ अरुणाचल पूर्व सीट पर अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी बोसीराम सिरम से 2920 वोटों से आगे चल रहे हैं.

09:58 AM

Election Results 2024: मेरठ से अरुण गोविल पीछे

रामायण में भगवान राम का किरदार निभा चुके अरुण गोविल मेरठ से पीछे चल रहे हैं. वह उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से चुनाव लड़ रहे थे. अरुण गोविल 6 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं.

09:50 AM

Election Results 2024: भाजपा 194 सीटों पर आगे

इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट के मुताबिक भाजपा 194 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 76 सीटों पर आगे है. 

09:39 AM

Election Results 2024: मनोज तिवारी और रवि किशन आगे

भोजपुरी सुपर स्टार मनोज तिवारी शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं. वह पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. कांग्रेस से कनहैया कुमार उन्हें कांटे की टक्कर दे रहे हैं. भोजपुरी सुपर स्टार रवि किशन भी आगे चल रहे हैं. वह गोरखपुर से भाजपा उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी की काजल निषाद से है.

09:35 AM

Election Results 2024: एक्ट्रेस हेमा मालिनी आगे

बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस हेमा मालिनी मथुरा लोकसभा सीट से आगे चल रही हैं. वह फिलहाल 12,100 वोटों से आगे हैं. 

09:22 AM

Election Results 2024: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर आगे

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से आगे चल रहे हैं. वह 6492 वोटों से आगे चल रहे हैं.

09:17 AM

Lok Sabha Election Result 2024: एक्ट्रेस कंगना रनौत आगे

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत मंडी लोकसभा सीट से आगे चल रही हैं. शुरुआती रुझानों में कंगना 2000 वोटों से आगे चल रही हैं. 

09:11 AM

Lok Sabha Election Result 2024: कांग्रेस के दिग्गज आगे

कांग्रेस के कुछ बड़े नेताओं ने वोट काउंटिंग में बढ़त बनाई हुई है. राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस नेता शशि थरूर केरल की त्रिरुवनंतपुरम सीट से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल की बरहमपुर सीट से आगे चल रहे हैं.

09:02 AM

Lok Sabha Election Result 2024: पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी आगे

पोस्टल बैलेट की जारी गिनती के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्तमान में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में आगे चल रहे हैं, जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में आगे चल रहे हैं. अमेठी में स्मृति ईरानी ने शुरुआती बढ़त बना ली है, जबकि गोरखपुर में रवि किशन आगे चल रहे हैं. मेरठ से चुनाव लड़ रहे अरुण गोविल भी इस चरण में आगे चल रहे हैं.

08:44 AM

Lok Sabha Election Result 2024: भाजपा 100 सीटों पर आगे

शुरूआती रुझानों में भाजापा 100 सीटों पर आगे चल रही है. महाराष्ट्र में नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और सुप्रिया सुले आगे चल रही हैं. नागपुर से लोकसभा में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे गडकरी ने अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी विकास ठाकरे पर बढ़त बना ली है.

08:41 AM

Lok Sabha Election Result 2024: इकरा हसन आगे

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार इकरा हसन से आगे चल रही हैं. यहां पोस्टल बैलट की काउंटिंग पूरी हो चुकी है.

08:34 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024: जारी है वोटों की गिनती

उत्तर प्रदेश में जीर है वोटों की गिनती. ये फोटो उत्तर प्रदेश से आई है.

fallbackElection Results 2024: Counting of votes underway at a counting centre in UP

08:26 AM

Lok Sabha Election Result 2024: रुझानों में भाजपा 20 तो कांग्रेस 3 सीटों पर आगे

शुरुआती रुझानों से पता चलता है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 20 से ज़्यादा सीटें हासिल करके अहम बढ़त हासिल कर ली है, जबकि कांग्रेस पार्टी 3 सीटों पर आगे चल रही है. वर्तमान में सत्ता की बागडोर संभाल रही भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है. दूसरी तरफ, विपक्षी दलों ने मौजूदा सरकार को सत्ता से हटाकर नई सरकार बनाने के उद्देश्य से INDIA गठबंधन के बैनर तले हाथ मिला लिया है.

08:13 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024: 542 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

आज 542 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. लोकसभा की 543 सीटे हैं, लेकिन सूरत सीट पर भाजपा के उम्मीदवार को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया है.

08:08 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024 शुरू हुई वोटों की गिनती

लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. बिहार, ओडिशा, नागालैंड, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 543 लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. इस चुनाव में सबसे ज़्यादा मतदाताओं ने हिस्सा लिया है, राजनीतिक स्पेक्ट्रम के कई नेताओं की चुनावी किस्मत का फैसला होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भाजपा के सीनियर नेताओं में से हैं. पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी, एनसीपी की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव सहित प्रमुख विपक्षी नेता भी चुनाव लड़ रहे हैं.

07:53 AM

Lok Sabha Election Result 2024: वेस्ट बेंगाल में चुनाव से पहले धमाका

पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती से पहले धमाका हुआ है. धमाके में 5 लोग घायल हुए हैं. बताया जाता है कि यहां बम बनाए जा रहे थे. यह हादसा पश्चिम बंगाल के जाधवपुर में हुआ है. यह इलाका भांगुड के ब्लॉक 2 के उत्तरी काशीपुर में पड़ता है. पुलिस के मुताबिक बम बनाने के दौरान फटा. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है.

07:45 AM

Lok Sabha Election Result 2024:सपा कार्यकर्ताओं को नजरबंद किया

समाजवादी पार्टी के मुखिया ने वोटों की गिनती से पहले बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि मिर्जापुर, आजमगढ़ और कन्नौज समेत कई जिलों में सपा कार्यकर्ताओं को घर में नजरबंद कर दिया गया है. उन्हों एक्स पर इस बात का दावा किया. उन्होंने अपनी पोस्ट में पोस्ट में चुनाव आयोग और यूपी पुलिस को टैग किया है.

07:31 AM

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद INDIA ब्लॉक के नेताओं की बैठक

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद इंडिया ब्लॉक के नेताओं की बैठक होगी. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोमवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "इंडिया के नेता निश्चित रूप से नतीजे घोषित होने के बाद मिलेंगे. इसका कोई और मतलब निकाला जाना पूरी तरह से भ्रामक और गलत है." कांग्रेस सूत्रों ने पहले कहा था कि पार्टी ने इंडिया गठबंधन के सीनियर नेताओं से कल शाम या अगली सुबह तक राष्ट्रीय राजधानी में रहने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी इस पर सकारात्मक रुख अपनाया है.

07:23 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024: 8 बजे शुरू होगी वोटों की गिनती

2024 के चुनावों में लोकसभा सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू होगी. रुझान और परिणाम आज सुबह 8 बजे से शुरू होंगे. सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनावों के परिणाम लोकसभा के परिणामों के साथ आएंगे. आंध्र प्रदेश में 175 विधानसभा सीटों, ओडिशा में 147 विधानसभा सीटों के परिणाम और 25 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के परिणाम भी आज घोषित किए जाएंगे.

07:08 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024: MP के CM मोहन यादव का बयान

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि "आज नतीजे आएंगे और रुझान बताते हैं कि "फिर एक बार मोदी सरकार, अबकी बार 400 पार." हम भारी बहुमत के साथ पीएम मोदी की विजय यात्रा में शामिल होंगे.

06:55 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024: भाजपा के हाथ लगी एक सीट

गुजरात के सूरत में भाजपा को एक सीट हाथ लगी है. यहां चुनाव से पहले ही एक उम्मीदवार को निर्विरोध चुन लिया गया. सूरत सीट पर भाजपा के मुकेश दलाल समेत 11 उम्मीदवार मैदान में थे. लेकिन पर्चा वापसी के दिन 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया. इसके बाद कांग्रेस उम्मीदवार नीलेश कुंभानी का तकनीकी वजह से नामांकर रद्द हो गया. इस तरह मुकेश दलाल को चुनाव से पहले ही निर्विरोध विजयी घोषित करना पड़ा.

06:41 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024 UP में मतगणना स्थलों पर गर्मी से बचने के लिए खास इंतेजाम

मौजूदा लोकसभा चुनाव की मंगलवार को शुरू होने वाली मतगणना से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने सोमवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना स्थलों पर खास व्यवस्था करने और सावधानियां बरतने का निर्देश दिया है. उत्तर प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना मंगलवार को सुबह आठ बजे से शुरू होगी. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने भीषण गर्मी और लू से मतगणना कार्मिकों को सुरक्षित रखने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना स्थल पर विशेष प्रबंध और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि रिणवा ने अधिकारियों को कहा कि मतगणना स्थल पर टेंट की पर्याप्त व्यवस्था की जाए, जिसमें कूलर, एयर कंडीशनर और पंखों की सुविधा हो. राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, मतगणनाकर्मी, और मीडियाकर्मी हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें और सिर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कपड़ा रखें. मतगणना स्थल पर पीने योग्य शीतल जल, गुड़, ग्लूकोज की पर्याप्त व्यवस्था हो. बयान के मुताबिक मतगणना स्थल पर ओआरएस पैकेट की उपलब्धता, मेडिकल कैम्प, डॉक्टर, दवाइयां, पैरा मेडिकल स्टाफ, ऑक्सीजन सिलेंडर और एम्बुलेंस की सुविधा हो. उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिये वोटों की गिनती मंगलवार सुबह राज्य के 75 जिलों के 81 मतगणना केंद्रों पर शुरू होगी और 851 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा.

06:23 AM

Lok Sabha Chunav Result 2024: सात चरणों में हुए चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 7 चरणों में हुए हैं. पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान 7 मई, चौथे चरण का मतदान 13 मई, पांचवे चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को हुआ है. इस लोकसभा चुनाव में मुकाबला भारतीया जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन NDA और 25 से ज्यादा दलों वाले गठबंधन INDIA के दरमियान है.

06:12 AM

Lok Sabha Chunav Result: NDA और INDIA में मुकाबला

आज लोकसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. NDA और INDIA का कड़ा इम्तेहान है. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. 

Trending news