Today Hindi News Live 26 March 2024: अमरोहा में बसपा को लगा एक बड़ा झटका; नौशाद अली ने थामा भाजपा का दामन
Advertisement

Today Hindi News Live 26 March 2024: अमरोहा में बसपा को लगा एक बड़ा झटका; नौशाद अली ने थामा भाजपा का दामन

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

Today Hindi News Live 26 March 2024: अमरोहा में बसपा को लगा एक बड़ा झटका; नौशाद अली ने थामा भाजपा का दामन
LIVE Blog

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

26 March 2024
20:42 PM

अमरोहा में बसपा को लगा एक बड़ा झटका; नौशाद अली ने थामा भाजपा का दामन
अमरोहा में बसपा को लगा एक बड़ा झटका. बसपा नेता नौशाद अली ने थामा भाजपा का दामन. 2 बार बसपा से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं नौशाद अली.

20:14 PM

जामिया मिल्लिया ने चुनाव को लेकर प्रवेश परीक्षा का बदला डेट, यहां देखें नई तारीख
 
JMI Entrance Test Rescheduled: जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने लोकसभा चुनाव 2024 को देखचे हुए प्रवेश परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है. नई तारीख यहां देखें..

19:15 PM

 3 बार के कांग्रेस के सांसद और बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल 

नयी दिल्ली: पंजाब से तीन बार कांग्रेस के सांसद रहे रवनीत सिंह बिट्टू मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए.  बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं. बेअंत सिंह को राज्य में आतंकवाद विरोधी अभियान का नायक माना जाता है. पद पर रहते हुए एक आतंकवादी हमले में उनकी हत्या कर दी गई थी. बिट्टू लोकसभा में लुधियाना का प्रतिनिधित्व करते हैं. भाजपा में शामिल होने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य नेताओं की सराहना करते हुए कहा कि पंजाब के लिए उनके मन में बहुत स्नेह है और वह राज्य के लिए बहुत कुछ करना चाहते हैं।. 

18:02 PM

 

 31 मार्च तक बढ़ी CUET-UG के लिए आवेदन की समय सीमा

नयी दिल्ली: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)-यूजी के लिए आवेदन की मियाद 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है. यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को घोषणा की है.  पहले यह समय सीमा मंगलवार रात 11 बजे तक थी.  उन्होंने कहा, "उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर सीयूईटी-यूजी - 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की समय सीमा 31 मार्च 2024 को रात 9:50 बजे तक बढ़ा दी गई है." परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित होने वाली है.  देशभर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए 2022 में मानकीकृत परीक्षा शुरू की गई थी.  राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें विभिन्न विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षण और पेन-एंड-पेपर मोड दोनों शामिल हैं. 

17:56 PM

 

भोपाल सीट पर 9 बार हारने के बाद कांग्रेस ने फिर BJP उमीदवार के खिलाफ नए चेहरे पर लगाया दाव
भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीते 9 चुनाव से भारतीय जनता पार्टी लगातार जीत दर्ज करती आ रही है, जबकि कांग्रेस भाजपा के विजय अभियान को रोकने के लिए लगातार नए चेहरों पर दाव लगा रही है. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए इस सीट से BJP ने जहां आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है, वही कांग्रेस की तरफ से अरुण श्रीवास्तव मैदान में हैं. दोनों पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं, इनके बीच सीधा मुकाबला तय है.  कांग्रेस ने 1991 से हुए चुनाव में नए चेहरे के तौर पर मंसूर अली खान पटौदी, कैलाश अग्निहोत्री, आरिफ बेग, सुरेश पचौरी, साजिद अली, सुरेंद्र सिंह ठाकुर, पी.सी. शर्मा, दिग्विजय सिंह जैसे बड़े नेताओं को मैदान में उतारा और यह सभी पहली बार भोपाल से भाजपा के खिलाफ मुकाबला करने उतरे लेकिन सभी को हार का सामना करना पड़ा.
वहीं, भाजपा ने 2014 के बाद इस सीट पर लगातार नए चेहरों को मौका दिया है. वर्ष 2014 में जहां आलोक संजर निर्वाचित हुए, वहीं 2019 में प्रज्ञा ठाकुर और अब पार्टी ने आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है. भोपाल संसदीय क्षेत्र में अब तक 18 चुनाव बार हुए हैं जिनमें से कांग्रेस सात बार जीत दर्ज कर सकी है. शेष 11 मौकों पर भाजपा के उम्मीदवार के खाते में जीत आई है. 

16:20 PM

 

Loksabha Chunav 2024 : GGP ने छत्तीसगढ़ के लिए 10 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, एक मुस्लिम उमीदवार को दिया टिकट

 रायपुर: छत्तीसगढ़ में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) ने मंगलवार को राज्य की 11 लोकसभा सीट में से 10 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. पार्टी पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी है.  छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को लोकसभा के लिए मतदान होगा और मतगणना 4 जून को होगी. पार्टी के पदाधिकारियों ने बताया कि पार्टी ने छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट में से 10  के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. अन्य एक सीट के लिए जल्द ही उम्मीदवार के नाम की घोषणा की जाएगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधायक तुलेश्वर सिंह मरकाम ने बताया कि पार्टी ने सरगुजा (एसटी) सीट से डॉ. एलएस उदय, रायगढ़ (एसटी) से मदन गोंड, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति आरक्षित) से मनहरण लाल भारद्वाज, कोरबा से श्याम सिंह मरकाम, बिलासपुर से नंदकिशोर राज, राजनांदगांव से नरेश कुमार मोटघरे, दुर्ग से मनहरण सिंह ठाकुर, रायपुर से लालबहादुर यादव, महासमुंद से मोहम्मद फरीद कुरेशी और बस्तर (एसटी) से टीकम नागवंशी को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है.  मरकाम ने बताया कि कांकेर लोकसभा सीट के लिए जल्द ही उम्मीदवार की घोषणा की जाएगी.

12:40 PM

MP News: कांग्रेस नेता नकुल नाथ ने छिंदवाड़ा संसदीय सीट से नामांकन दाखिल किया

छिंदवाड़ा: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे और कांग्रेस नेता नकुल नाथ ने मंगलवार को छिंदवाड़ा संसदीय सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इस मौके पर कांग्रेस के दिग्गज नेता कमल नाथ भी मौजूद रहे. नामांकन दाखिल करने के बाद नकुल नाथ ने कहा, ''मुझे पूरा विश्वास है कि छिंदवाड़ा की जनता मुझे फिर से अपना प्यार और आशीर्वाद देगी.'' इस बीच, कमल नाथ ने भी कहा है कि उन्हें छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा भरोसा है और उनके साथ उनके रिश्ते राजनीतिक नहीं, बल्कि पारिवारिक हैं.  नकुल नाथ राज्य से अकेले कांग्रेस सांसद हैं और 2024 के लोकसभा चुनाव में फिर से उसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. दूसरी ओर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने नकुलनाथ के खिलाफ विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा है और साहू कल 27 मार्च को इस सीट से अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं.

11:35 AM

बिजनौर में एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के थाना शेरकोट क्षेत्र के गांव हरेवली में पुरानी रंजिश के चलते 45 वर्षीय एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. पुलिस ने यह जानकारी मंगलवार को दी.
पुलिस के मुताबिक, सोमवार शाम शेरकोट थाना पुलिस को 45 वर्षीय एक व्यक्ति की हत्या के संबंध में सूचना मिली थी. पुलिस मौके पर पहुंची और शव को बरामद किया. मृतक की पहचान हरेवली गांव के राजकुमार के रूप में हुई है. मृतक के परिजनों की शिकायत पर प्राथमिक दर्ज की गई. इसमें गांव ही रहने वाले राजेंद्र, किशन, संजय, रोहित, अर्जुन और रामगोपाल को नामजद किया गया.

11:05 AM

ईडी की हिरासत से एक और आदेश जारी किया

ईडी की हिरासत से जारी किए गए पहले आदेश को लेकर चल रहे विवाद के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिरासत से एक और आदेश जारी किया है. नया आदेश स्वास्थ्य विभाग को जारी किया गया है. आप के सूत्रों ने पुष्टि की कि निर्देश स्वास्थ्य विभाग से संबंधित है और इसे मुख्यमंत्री ने मंत्री सौरभ भारद्वाज को भेजा है. इस नए आदेश के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है. इससे पहले रविवार को सीएम केजरीवाल ने ईडी की हिरासत में पहला आदेश जारी किया था, जिसमें जल मंत्री आतिशी को राष्ट्रीय राजधानी में पानी और सीवेज की समस्याओं को हल करने का निर्देश दिया था. सीएम केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था, कोर्ट ने उन्हें 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेजा है. उन पर शराब नीति से संबंधित साजिश में सीधे तौर पर शामिल होने का आरोप है.

09:32 AM

मुख्तार अंसारी की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

विभिन्न आपराधिक मामलों में बांदा जेल में बंद पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी की तबीयत बिगड़ने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अंसारी के भाई और गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी ने मंगलवार को बताया कि मंगलवार तड़के उन्हें मोहम्मदाबाद थाने से संदेश प्राप्त हुआ कि मुख्तार की तबीयत खराब है और उसे बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि जिला प्रशासन, जेल प्रशासन और अस्पताल प्रशासन मुख्तार की तबीयत के बारे में उन्हें कुछ भी नहीं बता रहा है. अफजाल ने आरोप लगाया कि मुख्तार के वकील को भी उससे मिलने नहीं दिया जा रहा. सांसद ने कहा कि उन्होंने बांदा रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री कार्यालय में सूचना के लिए फोन किया था लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर में होने की वजह से उनसे संपर्क नहीं हो पाया. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय में फोन करने का मकसद यह गुजारिश करना था कि बांदा मेडिकल कॉलेज में अगर उपचार की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हो तो मुख्तार को लखनऊ के मेदांता अस्पताल या किसी अन्य बड़े चिकित्सालय में भर्ती कराया जाए और अगर सरकार इलाज का खर्च नहीं उठा सकती तो परिजन यह खर्च वहन कर लेंगे. अफजाल ने कहा कि गत 21 मार्च को बाराबंकी की अदालत में एक मामले में डिजिटल माध्यम से सुनवाई के दौरान मुख्तार के वकील ने आरोप लगाया गया था कि उसके मुवक्किल को जेल में ‘‘धीमा जहर’’ दिया गया है जिससे उसकी हालत बिगड़ती जा रही है. मऊ से कई बार विधायक रह चुके मुख्तार अंसारी को विभिन्न मामलों में सजा सुनाई गई है और वह इस वक्त बांदा की जेल में निरुद्ध है.

08:26 AM

होली पर पीलीभीत में भेड़े दो पक्ष

पीलीभीत के बरखेड़ा थाना क्षेत्र के कटकवारा गांव में सोमवार को ढोल और डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद दो पक्ष आपस में भीड़ गए और एक दूसरे पर पथराव किया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि पथराव के बाद गोली चलने से एक युवक और मारपीट में तीन अन्य लोग घायल हो गए. घायलों को बरखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से पीलीभीत मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है. पुलिस ने बताया कि पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडे ने घटना स्थल का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया. क्षेत्राधिकारी बीसलपुर विशाल चौधरी ने बताया कि बरखेड़ा थाना क्षेत्र के गांव कटकवारा में सोमवार को पूर्व और मौजूदा प्रधान पक्ष में विवाद व गोली चलने से एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना मिली. मामले की जांच की जा रही है.

07:34 AM

अमेरिका के वीटो रोकने पर यूएनएससी ने फौरन गाजा युद्धविराम का आह्वान किया

संयुक्त राज्य अमेरिका जब इजरायल के साथ अपने खराब रिश्‍तों के संकेत के रूप में प्रस्ताव पर रोक लगाने को सहमत गया, उसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए गाजा में तत्काल बिना शर्त युद्धविराम का आह्वान किया, ताकि ध्रुवीकरण पर काबू पाया जा सके और हमास का पीछा किए जाने से हो रही भारी जनहानि को रोका जा सके. अन्य सभी 14 सदस्यों ने इसके पक्ष में मतदान किया, साथ ही प्रस्ताव में यह भी मांग की गई कि हमास 7 अक्टूबर को इज़रायल पर आतंकवादी हमले में बंधक बनाए गए बंधकों को रिहा कर दे, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे. इसने रमज़ान के महीने के लिए युद्धविराम का आह्वान किया, जो पहले से ही चल रहा है और गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता बढ़ाने के लिए.

06:20 AM

होली पर हादसा

होली खेलने के बाद समुद्र में नहाने गए पांच लड़कों के समूह में से एक लड़के की डूबने से मौत हो गई, जबकि एक अन्य लापता है. बचावकर्मी तीन अन्य लड़कों को बचाने में सफल रहे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना सोमवार दोपहर को हुई जब पांच लड़कों का एक समूह होली खेलने के बाद माहिम और शिवाजी पार्क तट के बीच समुद्र में तैरने गया. उन्होंने कहा, ‘‘उनमें से कुछ गहरे पानी में चले गए जहां वे डूबने लगे, जिसे देखकर उनके दोस्त मदद के लिए दौड़े, लेकिन वे भी तैरने के लिए संघर्ष करने लगे.’’ उन्होंने बताया कि माहिम में हिंदुजा अस्पताल के पास चौपाटी पर तैनात बचावकर्मियों ने चार लड़कों को समुद्र से बाहर निकाला, जबकि एक लड़का लापता है. उन्होंने कहा, ‘‘बचाए गए लोगों को हिंदुजा अस्पताल ले जाया गया जहां उपचार के दौरान हर्ष किंजले (19) को मृत घोषित कर दिया गया. दो अन्य सुरक्षित हैं जबकि उनके दोस्त की हालत स्थिर है.’’ उन्होंने बताया कि देर शाम अंधेरा होने के कारण तलाश एवं बचाव अभियान को रोक दिया गया.

Trending news