Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें यूपी- बिहार-बंगाल में कब और कितने फेज में होगी वोटिंग
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें यूपी- बिहार-बंगाल में कब और कितने फेज में होगी वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 Schedule: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों का ऐलना हो गया है. आम चुनाव इस बार कुल सात फेज में होंगे और रिजल्ट 4 जून को आएगा.  इसके अलावा 26 असेंबली सीटों पर उपचुनाव और 4 राज्यों में असेंबली इलेक्शन होंगे. बिहार, यूपी और बंगाल में 7 चरणों में वोटिंग होगी.

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें यूपी- बिहार-बंगाल में कब और कितने फेज में होगी वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 Schedule: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों का ऐलना हो गया है. आम चुनाव इस बार कुल सात फेज में होंगे और रिजल्ट 4 जून को आएगा. मतदान 19 अप्रैल से शुरू कर 1 जून तक चलेगा.  पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. दूसरे फेज का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे फेज का मतदान 7 मई को और चौथे फेज का मतदान 13 मई को होगा. वहीं, 5वां फेज 20 मई को, 25 मई को छठा फेज और 1 जून को 7वां व आखिर फेज की वोटिंग होगी.

 इसके अलावा 26 असेंबली सीटों पर उपचुनाव और 4 राज्यों में असेंबली इलेक्शन होंगे. बिहार, यूपी और बंगाल में 7 चरणों में वोटिंग होगी. उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 19 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में वोटिंग होगी. दूसरे फेज में 26 अप्रैल को अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद, नोयडा, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में मतदान होगा.

तीसरे चरण में सम्भल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूँ, आवंला और बरेली में 7 मई को चौथे चरण में शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराईच में वोटिंग होगी.

 13 मई को पांचवें फेज में मोहनलाल गंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झाँसी, हमीरपुर, बाँदा, फ़तेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैज़ाबाद, क़ैसरगंज और गोण्डा में मतदान होगा. वहीं, 25 मई को वोटिंग छठे चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फ़ूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछली शहर एयर भदोही में वोटिंग होगी. जबकि सातवें व आखिरी फेज में 1 जून को महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाज़ीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज में मतदान होना है.

बिहार-बंगाल में इतने फेज में होगी वोटिंग 
पश्चिम बंगाल में सात चरणों में वाटिंग होगी. 19 अप्रैल को पहले फेज में 3 सीटों, दूसरे फेज में भी 3 सीटों, तीसरे फेज में 4, चौथे फेज में 8, पांचवें फेज में 7, छठे फेज में 8 और सातवें फेज में 9 सीटों पर वोटिंग होगी. जबकि बिहार 40 लोकसभा सीटों पर सात फेज में मतदान होना है. पहले फेज में 4, दूसरे फेज में 5, तीसरे फेज में 5, चौथे फेज में 5, पांचवें फेज में 5, छठे फेज में 8 और 7वें फेज में 8 सीटों पर मतदान होना है.

इसके अलावा आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर चौथे फेज में वोटिंग होगी. वहीं, अरुणाचल प्रदेश की दो सीटों पर पहले फेज में 19 अप्रैल को मतदान होना है. चुनाव आयोग के मुताबिक, 7वें व आखिरी फेज में देशभर कुल 57 सीटों पर मतदान होगा.जिसमें, 8 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं.

Trending news