2023 exit poll: मध्य प्रदेश में खत्म होगा कांग्रेस का वनवास या फिर होगा 'शिवराज'; देखें आंकड़े
Advertisement

2023 exit poll: मध्य प्रदेश में खत्म होगा कांग्रेस का वनवास या फिर होगा 'शिवराज'; देखें आंकड़े

Madhya Pradesh assembly election 2023 opinion poll: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा की 230 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे लेकिन इससे पहले ही एग्जिट पोल के आंकड़े आ गए हैं. अलग-अलग सर्वे एजेंसी अलग-अलग पार्टी को बढ़त दिखा और उनकी सरकार बनाती हुई दिखाई दे रही है. 

2023 exit poll: मध्य प्रदेश में खत्म होगा कांग्रेस का वनवास या फिर होगा 'शिवराज'; देखें आंकड़े

Madhya Pradesh assembly election 2023 opinion poll: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव अब समाप्त हो गए हैं और इन सभी के 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे. लेकिन इसके पहले पांचों राज्यों के एग्ज्टि पोल के आंकड़े सामने आ गए हैं.
एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश की 230 सीटों वाली विधानसभा में पोलस्टार एजेंसी के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा 106 से 116 सीटें जीतती हुई दिख रही है, जबकि यहां कांग्रेस को 111 से 121 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. वहीं, यहां पर अन्य के खाते में 0 से 8 सीटें जाती हुईं दिख रही हैं. इन आंकड़ों को देखकर भाजपा और कांग्रेस के बीच बहुमत का मार्जिन बहुत ज्यादा तो नहीं दिख रहा है, लेकिन कांग्रेस भाजपा से लीड करती हुई दिख रही है. हालांकि, Matrize के आंकड़ों की बात करें तो उसके मुताबिक, भाजपा को 118 से 130, कांग्रेस को 97 से 107 और अन्य के खाते में 0 से 2 सीटें जाती हुई दिख रही हैं. यहां वोटिंग परसेंट की बात करें तो भाजपा को 43.4 प्रतिशत, कांग्रेस को 41.7 प्रतिशत और अन्य को 14.9 प्रतिशत मत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. 
मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव हुए थे. 

fallback

गौरतलब है कि दिसंबर 2018 और मार्च 2020 के बीच 15 महीने की अवधि के लिए मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने कांग्रेस सरकार का नेतृत्व किया था, लेकिन सरकार बीच में ही गिर गई थी और इसके बाद से ही भाजपा मध्य प्रदेश में सत्ता में है.  2018 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 114 सीटें जीतीं, जबकि 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 109 सीटों पर विजयी हुई थी.
इस तरह मध्य प्रदेश में लगभग 4 टर्म से शिवराज सिंह की सरकार है. लेकिन इस बार एक एजेंसी के आंकड़ों से लग रहा है कि कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है.  
यहां कांग्रेस का 20 सालों का सूखा समाप्त हो सकता है. लेकिन दूसरी एजेंसी फिर से भाजपा की सरकार बनती हुई दिखा रही है. हालांकि, इस बार अगर भाजपा मध्य प्रदेश की सत्ता में आती भी है तो शिवराज सिंह कि मुख्यमंत्री पद से हाथ धोना पड़ सकता है. भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व पहले ही इस तरह के संकेत दे चुका है.  

मैं एग्जिट पोल पर भरोसा नहीं करती : उमा भारती 
हालांकि, मध्य प्रदेश में भाजपा के नेता एग्जिट पोल के इस आंकड़े को मानने से इंकार कर रहे हैं. मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की सीनियर नेता उमा भारती ने कहा कि वह एग्जिट पोल पर ’भरोसा’ नहीं करतीं है. 
भारती ने कहा, "मैं चाहती हूं कि मेरी पार्टी मध्य प्रदेश में सरकार बनाये."  उन्होंने कहा, " एग्जिट पोल एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. मैं उन पर भरोसा नहीं करती." नवंबर 2020 में बिहार में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनता दल की सरकार बनने के बारे में एग्जिट पोल की भविष्यवाणी गलत साबित हुई है."  

Zee Salaam

Trending news