Madhya Pradesh Assembly Result 2023: मामा नहीं तो 'कौन बे', क्या इस नेता को मिलने जा रहा CM का पद ?
Advertisement

Madhya Pradesh Assembly Result 2023: मामा नहीं तो 'कौन बे', क्या इस नेता को मिलने जा रहा CM का पद ?

Madhya Pradesh Assembly Result 2023: मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह सीएम नहीं बनते हैं, तो उसकी जगह कुर्सी कौन संभालेंगे जो सबसे बड़ा सवाल है ? दावा किया जा है इस लिस्ट में शिवराज के ऊपर दो नाम हैं जो सत्ता संभाल सकते हैं. 

 

Madhya Pradesh Assembly Result 2023: मामा नहीं तो 'कौन बे', क्या इस नेता को मिलने जा रहा CM का पद ?

Madhya Pradesh Assembly Result 2023: राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का विजय रथ फिर आगे बढ़ रहा है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि मध्य प्रदेश में सीएम कौन बनेगा? शिवराज सिंह चौहान ने महिला कल्याण वाली नीतियों में काफी पॉपुलरिटी कमाई है, लेकिन सवाल यह है कि क्या पार्टी उन्हें किनारे लगाएगी? या फिर से से कुर्सी सौंपेगी ? क्योंकि बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान सीएम का चेहरा नहीं बनाया था, ताकि वो एंटी इंकंबैंसी को फैक्टर को ख़त्म कर सके.

लेकिन पार्टी का ये दांव उल्टा पड़ता हुआ दिख रहा है. जनता ने जिस तरह से प्रदेश में शिवराज चौहान की योजनाओं से प्रभावित होकर वोट किया, खासकर महिला मतदाताओं ने ऐसे में क्या बीजेपी फिर से शिवराज का नाम फिर से पेश करेगी ?    

वहीं, अगर प्रदेश में शिवराज सिंह सीएम नहीं बनते हैं, तो उसकी जगह कुर्सी कौन संभालेंगे जो सबसे बड़ा सवाल है ? दावा किया जा है इस लिस्ट में शिवराज के ऊपर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, पार्टी के कद्दावर नेता और पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल हैं.   

आइए जानते हैं इनमें से सबसे ज्यादा संभावना किसके सीएम बनने की हो सकती है. हालांकि, बीजेपी सरप्राइज देने में बहुत विश्वास रखती है. 

मध्य प्रदेश के मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान को इस चुनाव के शुरुआती रुझानों में मिली बहुमत की बुनियाद पर पार्टी उन्हें फिर से प्रदेश की कमान सौंपेगी और ऐसा नहीं लगता है कि पार्टी आलाकमान किसी दूसरे विकल्प के साथ जाएगी. हालांकि, कुछ जानकारों का मानना है कि शिवराज की बढ़ती उम्र की वजह से आगामी 2024 लोकसभा चुनाव तक ही इस पद पर बने रह सकते हैं. उसके बाद पार्टी शिवराज को केंद्र की राजनीति के लिए तैयार कर सकती है.  ऐसे में इसके बाद पार्टी किसी नाम के बारे में विचार करेगा तो ये नाम सबसे पहले आगे आएगा.

ज्योतिरादित्य सिंधिया
इसमें कोई संदेह नहीं है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहले दिली तमन्ना है कि वो मध्य प्रदेश के सीएम बने. इसी वजह से उन्होंने कांग्रेस पार्टी को भी छोड़ा था. वहीं. जिस तरह से सिंधिया ने सीएम शिवराज से मुलाकात की ऐसे में शक यकीन इसलिए बदलता हुआ दिख रहा है कि कहीं न कहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी नाम सीएम पद के लिए चल रहा है. हालांकि, इसका फाइनल फैसला आना अभी बाकी है.    

कैलाश विजयर्गीय
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में एक और नाम काफी चर्चाओं में है. वो नाम पार्टी के सीनियर नेता कैलाश विजयवर्गीय का है. विजयवर्गीय नाम सीएम पद के लिए उस वक्त चर्चा मे जब पार्टी उन्हें विधानसभा में चुनाव लड़ाने का फैसला किया. लेकिन विजयवर्गीय ने इन चीजों का बहुत फायदा उठाया और लगातार ऐसे बयान देने लगे जैसे लगा वही आने वाले वक्त ( 2023 ) में प्रदेश के सीएम होंगे. उन्होंने एक बार कहा भी था कि वो यहां पर सिर्फ विधायक बनने नहीं आए हैं.

Trending news