Bhopal: इस्लाम नगर बना जगदीशपुर; इससे पहले इन जगहों का भी नाम बदल चुकी है सरकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1555554

Bhopal: इस्लाम नगर बना जगदीशपुर; इससे पहले इन जगहों का भी नाम बदल चुकी है सरकार

Islamnagar Of Bhopal: एमपी की राजधानी भोपाल के इस्लाम नगर का नाम बदल दिया गया है. इस मामले में एमपी राजस्व विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसी के साथ अब फंदा जनपद स्थित ग्राम पंचायत इस्लाम नगर जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा. 

Bhopal: इस्लाम नगर बना जगदीशपुर; इससे पहले इन जगहों का भी नाम बदल चुकी है सरकार

Islamnagar Name Changed: देश की कई रियासतों में जगहों का नाम बदलने का सिलसिला जारी हैं. एमपी की राजधानी भोपाल में मिंटो हॉल का नाम बदल कर कुशाभाऊ ठाकरे हॉल करने और हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के बाद अब  इस्लाम नगर का नाम बदल दिया गया है. इस मामले में एमपी राजस्व विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसी के साथ अब फंदा जनपद स्थित ग्राम पंचायत इस्लाम नगर जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा. राजस्व विभाग के नोटिफिकेशन पर 1 फरवरी को विभाग ने राजपत्र में अधिसूचना का प्रकाशन कराया है. 

जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा इस्लाम नगर 
इस नोटिफिकेशन में बताया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के 15 सितंबर 2022 को जारी अनापत्ति पत्र के बाद भोपाल जिले के ग्राम इस्लाम नगर का नाम बदलकर जगदीशपुर कर दिया गया है. यह नोटिफिकेशन मध्यप्रदेश के गवर्नर के नाम से एवं आदेशानुसार अपर सचिव चंद्रशेखर वालिंबे द्वारा जारी किया गया है. इस्लाम नगर का नाम बदलने का मुतालबा तक़रीबन 30 साल से किया जा रहा था. लगभग 17 साल पहले पंचायत ने सरकार को ख़त के ज़रिए जगदीशपुर नाम पर अपनी सहमति ज़ाहिर की थी. वर्ष 2022 में बीजेपी एमपी प्रज्ञा ठाकुर ने भी इस मामले में पहल करने की बात कही थी. 

पहले भी उठ चुकी है मांग
भोपाल शहर से  तक़रीबन 14 किमी दूर बनी इस तारीख़ी इमारत को देखने के लिए बड़ी बड़ी में टूरिस्ट आते रहते हैं. इस गांव का नाम जगदीशपुर करने की मांग पिछले तीन दशकों से की जा रही थी. अब 17 साल पहले यहां की पंचायत ने हुकूमत को ख़त लिखकर जगदीशपुर नाम करने को लेकर अपनी रज़ामंदी ज़ाहिर की थी. पिछले साल भी इस्लामनगर का नाम बदलने मुद्दा उठा था. हुजूर एमएलए से लेकर बीजेपी की एमपी प्रज्ञा ठाकुर ने इस मामले पर अपनी मांग दोहराई थी.

Watch Live TV

Trending news