क्या इस बार तेजस्वी यादव बनेंगे मुख्यमंत्री, जानिए क्या कहता है MahaExitPoll?
Advertisement

क्या इस बार तेजस्वी यादव बनेंगे मुख्यमंत्री, जानिए क्या कहता है MahaExitPoll?

अब सोचने वाली बात यह है कि अगर यही रुझान 10 तारीख को सामने आते हैं तो तेजस्वी यादव को बिहर की अगली पीढ़ी का नेता बनने से शायद ही कोई रोक पाए.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: बिहार चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग खत्म होते ही तमाम एग्ज़िट पोल्स आने शुरू हो गए हैं. एग्ज़िट पोल में महागठबंधन और एनडीए में ज़बरदस्त टक्कर दिखाई जा रही है. हालांकि ABP न्यूज़-सी वोटर और टाइम्स नाउ के सर्वे में तो तेजस्वी यादव की आरजेडी को एनडीए से बढ़त मिलती दिखाई दे रही है. 

अब सोचने वाली बात यह है कि अगर यही रुझान 10 तारीख को सामने आते हैं तो तेजस्वी यादव को बिहर की अगली पीढ़ी का नेता बनने से शायद ही कोई रोक पाए. आरजेडी के लिए इस चुनाव में एक खास बात यह भी रही है कि तेजस्वी हारें या जीतें यह बात अलग है लेकिन वो अब सिर्फ लालू यादव के बेटे के तौर पर ही नहीं पहचाने जाएंगे बल्कि उन्होंने अपना अलग मकाम बना लिया है. यह चुनाव तेजस्वी यादव के मुस्तकबिल के लिए बेहद अहम रहा. 

तेजस्वी यादव इन चुनावों में बहुत मेहनत की न सिर्फ बिहर में दर्जन भर रैलियों कीं बल्कि पढ़ाई-कमाई-सिंचाई जैसे मुद्दों को बिहार के अहम चुनावी मुद्दों के तौर पर उभारा. सियासी माहिरीन का मानना है कि इन चुनावों में तेजस्‍वी यादव किसी नौसिखिया की तरह नहीं बल्कि राजनीति के माहिर खिलाड़ी जैसे दिखे. उन्‍होंने बीजेपी या वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी पर सीधे हमले करने की गलती नहीं की. उनका निशाना हमेशा नीतीश कुमार ही रहे. भारत-पाकिस्‍तान, अयोध्‍या जैसे राष्‍ट्रीय मुद्दों से किनारा करके बिहार के लोगों से बिहार की ही बात की और उन्‍हीं की ज़रूरतों से जुड़े मुद्दे उठाए. 

रिपब्ल‍िक - जन की बात 
एनडीए: 91-117 सीटें 
महागठबंधन: 118-138 सीटें 
एलजेपी: 5-8 सीटें
अन्य: 3-6 सीटें

आजतक एक्सिस माई इंडिया
एनडीए: 69-91 सीटें 
महागठबंधन- 139-161 सीटें
एलजेपी: 3-5 सीटें
अन्य: 6-10 सीटें

एबीपी-सी वोटर 
एनडीए: 104-128 सीटें 
महागठबंधन: 108-131 सीटें 
एलजीपी: 1-3 सीटें
अन्य : 4-8 सीटें

भास्कर एग्जिट पोल
एनडीए: 120-127 सीटें 
महागठबंधन- 71-81 सीटें
एलजेपी: 12-23 सीटें
अन्य: 19-27 सीटें

न्यूज़ 18- टुडेज़ चाणक्य
एनडीए: 55 सीटें 
महागठबंधन- 180 सीटें
एलजेपी: 00 सीटें
अन्य: 8 सीटें

Zee Salaam LIVE TV

Trending news