30 साल से प्रेग्नेंट था शख्स, डॉक्टरों ने हैरान करने वाले मर्ज का किया खुलासा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1753067

30 साल से प्रेग्नेंट था शख्स, डॉक्टरों ने हैरान करने वाले मर्ज का किया खुलासा?

Man Pregnant: महाराष्ट्र के नागपुर में एक शख्स ऐसा है जो पिछले 30 सालों से प्रेग्नेंट था. अब डॉक्टरों ने इलाज करके उसके अंदर से भ्रूण निकाला है.

 

30 साल से प्रेग्नेंट था शख्स, डॉक्टरों ने हैरान करने वाले मर्ज का किया खुलासा?

Man Pregnant: भारत में तीन दहाई यानी 30 सालों तक प्रेगनेंट रहने वाले शख्स की कहानी चर्चा में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र के शहर नागपुर में के रिहायशी इस 60 साल के शख्स का नाम भगत बताया गया है. यह एक अजीब बामारी का शिकार हुआ है. इस मर्ज को 'Fetus in Fetu' कहा जाता है. इसमें मां के पेट में जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं. इसमें एक बच्चा दूसरे बच्चे के जिस्म के अंदर चला चाता है. इसी हालत में दूसरे बच्चा बड़ा नहीं हो पाता है. और वह अपने जुड़वा भाई बहन को पेट में लेकर पैदा होता है. हालांकि यह बहुत ही अनोखा मामला है. 

भगत भी वैसा ही पैदा हुआ था. उसके पेट में उसका जुड़वा बच्चा था. भगत इसी हालत में तीस साल तक रहा. इसके साथ उसका पेट बढ़ता चला गया. एक वक्त ऐसा भी आया कि वह अपने बढ़े हुए पेट की वजह से वह दूसरों से बिल्कुल अलग नजर आता था. इसके बाद आस-पास के लोगों ने उसका नाम 'प्रेग्नेंट मर्द' रख दिया.

इसके बाद भगत के मां-बाप ने उसको डॉक्टर को दिखाया. लेकिन डॉक्टर उसके इस मर्ज को पता लगाने में नाकाम रहे. 1999 में भगत की हालत बहुत बिगड़ गई. और उसे मुंबई के एक अस्पताल ले जाया गया. इसके बाद डॉक्टरों ने कई जाचों के बाद ये पता लगाया कि वह प्रेग्नेंट हैं. पहले डॉक्टरों को लगा कि भगत के पेट में कैंसर का बहुत बड़ा ट्यूमर है. इसके बाद भगत का इलाज करते हुए डॉक्टरों ने बताया कि इसके पेट में ट्यूमर नहीं बल्कि इस का जुड़वां बच्चा है.

डॉक्टर जे मेहता ने बताया कि "भगत के पेट में मौजूद बच्चे के अंग अलग-अलग हो चुके थे. जिन्हें हमने भगत के जिस्म से एक-एक करके निकाला. इसके जिस्म से बच्चे के कई अंग, जबड़े की हड्डियां, बाजू, प्राइवेट पार्ट और बाल अलग-अलग निकाले गए. हम ये अंग निकालते हुए बहुत हैरान भी थे और डर भी रहे थे. यह मेरी जिंदगी में एक अलग तरह का केस था." बता दें कि पूरी दुनिया में इस तरह के 100 से कम रिपोर्ट हुए हैं.

Trending news