बिहार में सुलझा मामला तो झारखंड में फंसा पेंच, 'इंडिया' गठबंधन में दो सीटों पर अड़ा राजद
Advertisement

बिहार में सुलझा मामला तो झारखंड में फंसा पेंच, 'इंडिया' गठबंधन में दो सीटों पर अड़ा राजद

Jharkhand Lok Sabha Chunav 2024: इंडिया” गठबंधन में जो फॉर्मूला तैयार किया गया है, उसके मुताबिक 7 सीटों पर कांग्रेस और पांच पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ( JMM ) के प्रत्याशी होंगे. बाकी दो सीटों में एक राजद और दूसरी CPI-MLको दी जानी है.

बिहार में सुलझा मामला तो झारखंड में फंसा पेंच, 'इंडिया' गठबंधन में दो सीटों पर अड़ा राजद

Jharkhand Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव को 2024 को लेकर झारखंड में विपक्षी "इंडिया" गठबंधन के सहयोगी पार्टियों में सीट शेयरिंग का मसला अब तक नहीं सुलझ पाया है. लालू यादव की पार्टी गठबंधन के भीतर अपने लिए दो सीटों पर दावेदारी पर अड़ा है, जबकि कांग्रेस-झामुमो की अगुआई ने जो फॉर्मूला तैयार किया है, उसमें राजद को सिर्फ एक सीट देने की बात है. राज्य में लोकसभा की टोटल 14 सीटें हैं. इससे पहले बिहार में भी सीटों के बंटवारे को लेकर राजद-कांग्रेस में काफी खींचतान हुई थी. लेकिन आज सीटों की सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर महागठबंधन में सहमति बन गई है. राजद  26, कांग्रेस 9 और वामदलों को 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

इन सीटों को लेकर अड़े लालू 
इंडिया” गठबंधन में जो फॉर्मूला तैयार किया गया है, उसके मुताबिक 7 सीटों पर कांग्रेस और पांच पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ( JMM ) के प्रत्याशी होंगे. बाकी दो सीटों में एक राजद और दूसरी CPI-MLको दी जानी है.
लेकिन राजद हाईकमान इसपर सहमत नहीं है. राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव चतरा और पलामू सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने पर अड़े हुए हैं, जबकि कांग्रेस उन्हें इनमें से कोई एक सीट देना चाहती है.

उल्लेखनीय है कि साल 2019 के आम चुनाव में भी महागठबंधन में इन्हीं दो सीटों को लेकर काफी खींचतान हुआ था. राजद को सिर्फ पलामू सीट दी गई थी, लेकिन उसने चतरा लोकसभा सीट पर भी अपना उम्मीदवार उतार दिया था. आखिर में नतीजा यह हुआ था कि चतरा में कांग्रेस और राजद दोनों दलों के प्रत्याशी मैदान में बने रहे और बीजेपी कैंडिडेट के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी.

बता दें कि राजद इस बार पलामू में ममता भुइयां को उम्मीदवार बनाने पर विचार कर रही है, जबकि चतरा में झारखंड की मौजूदा सरकार में मंत्री सत्यानंद भोक्ता, धीरेंद्र अग्रवाल, सुधीर सिंह, अरुण सिंह में से किसी एक को कैंडिडेट बनाया जा सकता है.

Trending news