खत्म होगी ऑक्सीजन की कमी, PM केयर फंड की मदद से पूरे देश में होगा यह काम
Advertisement

खत्म होगी ऑक्सीजन की कमी, PM केयर फंड की मदद से पूरे देश में होगा यह काम

कोरोना काल में आक्सीजन की कमी से हो रही मौतों के बीच इस परेशानी को दूर करने के लिए वजीरे आजम मोदी ने बड़ा फैसला लिया है. पीएम मोदी ने कहा कि पीएम केयर फंड की मदद से पूरे देश में 551 PSA मेडिकल आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना काल में आक्सीजन की कमी से हो रही मौतों के बीच इस परेशानी को दूर करने के लिए वजीरे आजम मोदी ने बड़ा फैसला लिया है. पीएम मोदी ने कहा कि पीएम केयर फंड की मदद से पूरे देश में 551 PSA मेडिकल आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जाएंगे. ये प्लांट अस्पतालों में लगाए जाएंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि ये प्लांट जल्द से जल्द लगाएं जाएं. इन प्लांट्स के ऑपरेशनल हो जाने से जिला सतह पर ऑक्सीजन की परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. भारत में इस समय 718 जिले हैं. 

यह भी पढ़ें: Night Curfew गया भाड़ में? देखिए Akshara Singh और बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला का डांस

Ministry of Health and Family Welfare की जुलाई 2018 रिपोर्ट के मुताबिक पूरे मुल्क में 1003 जिला अस्पताल हैं. इस हिसाब से दो जिला अस्पताल पर एक ऑक्सीजन प्लांट होगा. इससे खराब हालात से जूझने में हमेशा मदद मिलेगी.

प्लांट लगाने के लिए इक्विपमेंट्स की खरीद विज़ारते सेहत की तरफ से की जाएगी. इससे पहले भी इस फंड से 201.58 करोड़ रुपये की मदद से 162 डेडिकेटेड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके हैं. ये प्लांट भी मुल्क के सरकारी अस्पतालों में लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: जब गब्बर सिंह ने पूछा- कितने आदमी गए थे वैक्सीन लगवाने? तो मिला यह जवाब, देखिए VIDEO

दरअसल PSA प्लांट लिक्विड मेडिकल ऑक्सिजन बैक अप के लिए रखते हैं. PSA प्लांट 4 हफ्ते में तैयार होता है और एक हफ्ते में लग जाता है. इसकी कॉस्ट 40 से 50 लाख रुपए के करीब है.

बता दें कि देश भर में अस्पताल इस समय ऑक्सीजन संकट का सामना कर रहे हैं. ऑक्सीजन के अभाव में मरीजों की मौत की खबरें आ रही हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने स्थानीय स्तर पर प्लांट लगाने की व्यवस्था की है. ताकि सार्वजनिक अस्पतालों में ऑक्सीजन की दिक्कत न हो.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news