10,000 लोगों को नौकरी से निकालेगी फेसबुक की पैरेंट कंपनी, जुकर्बर्ग बोले- कोई रास्ता नहीं बचा
Advertisement

10,000 लोगों को नौकरी से निकालेगी फेसबुक की पैरेंट कंपनी, जुकर्बर्ग बोले- कोई रास्ता नहीं बचा

Layoff in Meta: दुनियाभर में कई बड़ी टेक कंपनियों ने कर्मचारियों में छंटनी की है. लेकिन मेटा पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसने दूसरी बार छंटनी करने की घोषणा कर दी है. 

10,000 लोगों को नौकरी से निकालेगी फेसबुक की पैरेंट कंपनी, जुकर्बर्ग बोले- कोई रास्ता नहीं बचा

Layoff in Meta: हाल ही में दुनियाभर में कई बड़ी कंपनियां अपने यहां से लोगों को नौकरी से नकाला है. ये सिलसिला अभी थमा नहीं है. अब खबर आ रही है कि फैसबुक की पैरेंट कपनी मेटा (Meta) 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी. कंपनी अपने खर्चे में कटौती करना चाहती है इसलिए उसका कहना है कि वह नई भर्तियां नहीं करेगी. कंपनी का कहना है कि वह अपने टेक्नॉलॉजी ग्रुप में अप्रैल तक और लोगों को नौकरी से निकालेगी. इसके बाद मेटा अपने यहां से बिजनेस ग्रुप से लोगों को निकालेगी. 

जकरबर्ग ने क्या कहा?

मेटा के मालिक मार्क जकरबर्ग का कहना है कि ये थोड़ा मुश्किल है लेकिन इसके अलावा दूसरा रास्ता नहीं है. इसलिए हमें अपने कई जुनूनी और बेहतरीन कर्मचारियों को अलविदा कहना होगा. 

इसलिए लिया ये फैसला

कंपनी ने मेटवर्स पर तवज्जों देने के लिए काफी पैसे खर्च किए हैं. इसके अलावा कंपनी ने टिकटॉक जैसे प्लेटफॉर्म को टक्कर देने में प्रभावित हुई है. जिससे कंपनी को फायदा कम और टैक्स ज्यादा देना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: दवा, ऑपरेशन और डाइटिंग नहीं बल्कि इस आसान विधि से कम करें अपना मोटापा

मेटा से दौबारा निकाले जाएंगे कर्मचारी

सितंबर 2022 में मेटा के पास 87314 कर्मचारी थे. उसके बाद नवंबर में मेटावर्स ने 11 हजार लोगों को नौकरी से निकाला था. इसके बाद अब फिर कंपनी ने 10 हजार लोगों को कंपनी से निकालने की बात कही है. इसके बाद कंपनी की तादाद 66,000 हो जाएगी. 

इन कंपनियों ने नौकरी से निकाला

ख्याल रहे कि पिछले दिनों कई टेक कंपनियों ने अपने यहां से कर्मचारियों को निकाला है. इसमें अमेजन, अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई कपनियां शामिल हैं. अब तक किसी भी कंपनी ने दूसरे दौर की छंटनी नहीं की है. ऐसा करने वाली मेटा पहली कंपनी है. इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने 10 हजार कर्मचारियों को अपने यहां से निकाला था. इसके अलावा गूगल ने 12 हजार कंपनियों को निकाला था. अमेजन ने भी 12 हजार लोगों को अपने यहां से निकाल दिया था. कर्मचारियों को निकालने के मामले में ट्विटर भी है. उसने अपने यहां से 60 फीसद लोगों को नौकरी से निकाल दिया था.

Zee Salaam Live TV:

Trending news