आनंद विहार बस अड्डे पर उमड़ा हुजूम,यूपी-बिहार के लिए निकले मजदूर
Advertisement

आनंद विहार बस अड्डे पर उमड़ा हुजूम,यूपी-बिहार के लिए निकले मजदूर

दिल्ली के आनंद विहार बस टर्मिनल पर बहुत बड़ी तादाद में  मजदूर अपने-अपने घर कस्बों और गांवों की बसों का इंतजार करते नज़र आए।

आनंद विहार बस अड्डे पर उमड़ा हुजूम,यूपी-बिहार के लिए निकले मजदूर

नई दिल्ली: लॉक डाउन का आज चौथा दिन है लेकिन मजदूरों को लेकर स्थिति कंट्रोल होती दिखाई नहीं दे रही है. गरीब और मजदूर अपने परिवार के साथ अपने घर यूपी और बिहार के लिए निकल पड़े हैं.ये वो लोग हैं जो रोज कमाते हैं रोज खाते हैं उनका कहना है कि काम नहीं होगा तो हम यहां कैसे गुजारा करेंगे.ये लोग हर हाल में अपने गांव पहुंचना चाहते हैं. छोटे छोटे बच्चों को साथ लेकर सड़कों पर उतरे इन लोगों को इस समय ना कोरोना वायरस का खौफ है और ना ही सोशल डिस्टेंसिंग का.दिल्ली के आनंद विहार बस टर्मिनल पर बहुत बड़ी तादाद में  मजदूर अपने-अपने घर कस्बों और गांवों की बसों का इंतजार करते नज़र आए।

मुल्क में लॉक डाउन के बाद मानों यूपी , बिहार और झारखंड से आए मजदूरों की ज़िदगी ही बदल गई.रोज सुबह कमाने के लिए निकलने वाले कुछ मजदूर तो दिल्ली से यूपी और बिहार जाने वाली सड़कों पर पैदल ही चल पड़े. यूपी हुकूमत के गरीबों को उनके गांव पहुंचाने के फैसले के बाद  दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे से डीटीसी की बसें इन मजदूरों को ऐटा, इटावा, झांसी, आगरा, बुलंदशहर, गोरखपुर, लखनऊ लेकर जा रही है. 

मजदूर हर मुश्किल वक्त और हर परेशानी की चुनौती को समझकर शहर से गांव के लिए निकल पड़े हैं. ये शहर कभी उसके आसरे का ठिकाना था. यहां से सिर्फ उसकी ही नहीं बल्कि उसे पूरे परिवार का पेट भरता था, लेकिन कोरोना महामारी से इन परिवारों की ज़िदगी ही उजड़ गई है. मजदूरों का कहना है कि गांव में ही पहुंचकर वे सिक्योर हो सकते हैं.

कांग्रेस एमपी राहुल गांधी ने हुकूमत पर निशाना साधते हुए कहा था कि सरकार इस भयावह हालत की ज़िम्मेदार है। नागरिकों की ये दशा करना एक बहुत बड़ा अपराध है। आज संकट की घड़ी में हमारे भाइयों और बहनों को कम से कम सम्मान और सहारा तो मिलना ही चाहिए। सरकार जल्द से जल्द ठोस क़दम उठाए ताकि ये एक बड़ी त्रासदी ना बन जाए।

कांग्रेस लीडर और एमपी राहुल गांधी ने पार्टी कारकुनान से अपील की है कि वे अपने घरों के आस-पास से गुजर रहे मजदूरों को भोजन-पानी देकर मदद करें.राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "आज हमारे सैकड़ों भाई-बहनों को भूखे-प्यासे परिवार समेत अपने गांवों की ओर पैदल जाना पड़ रहा है. इस कठिन रास्ते पर आप में से जो भी उन्हें खाना-पानी-आसरा-सहारा दे सके, कृपा करके दे! कांग्रेस कार्यकर्ताओं-नेताओं से मदद की ख़ास अपील करता हूं." 

Trending news