Modi Govt 3.0: NDA की बैठक में क्या हुआ? नीतीश बोले जल्दी बनाओ सरकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2281311

Modi Govt 3.0: NDA की बैठक में क्या हुआ? नीतीश बोले जल्दी बनाओ सरकार

Modi Govt 3.0: 8 जून को नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री की शपथ लेने वाले हैं. बीते रोज एनडीए गठबंधन की मीटिंग हुई. इस दौरान नीतीश कुमार कहते नजर आए कि सरकार बनाने में जल्दी करनी चाहिए.

Modi Govt 3.0: NDA की बैठक में क्या हुआ? नीतीश बोले जल्दी बनाओ सरकार

Narendra Modi Govt 3.0: प्रमुख राजनेताओं के प्रति इंडिया ब्लॉक के झुकाव के बाद, एनडीए गठबंधन ने बुधवार को नरेंद्र मोदी को अपना समर्थन दिया. एनडीए के सहयोगियों ने हिंदी में तीन पैराग्राफ का प्रस्ताव पारित किया, जिसमें कहा गया कि वे बीजेपी के दिग्गज नेता को "अपना नेता" चुनते हैं.

8 जून को शपथ ग्रहण

रिपोर्ट्स के मुताबिक 8 जून को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे. विपक्षी गठबंधन, जो कल देश की राजधानी दिल्ली में भी इकट्ठा हुआ था, उन्होंने एक अशुभ चेतावनी देते हुए कहा कि वह "भाजपा सरकार के जरिए शासित न होने की लोगों की इच्छा को समझने के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएगा".

नीतीश कुमार ने क्या कहा?

एनडीए की बैठक में, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो लोकसभा चुनावों के बाद किंगमेकर के तौर पर उभरे हैं, उन्होंने कथित तौर पर नरेंद्र मोदी को अपनी तीसरी सरकार के गठन के लिए तेजी से काम करने के लिए राजी किया. बिहार में जेडी(यू) की 12 लोकसभा सीटें जीतने वाली पार्टी के नेता नीतीश कुमार ने कथित तौर पर मोदी से कहा कि सरकार बनाने में कोई देरी नहीं होनी चाहिए. इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया कि उन्होंने कहा, "हमें जल्द से जल्द यह काम कर लेना चाहिए."

बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. एनडीए के सदस्यों ने मोदी के नेतृत्व की सराहना की. मामले की जानकारी रखने वाले एक सदस्य ने बताया, "मंत्रिमंडल गठन पर कोई चर्चा नहीं हुई, कोई बातचीत नहीं हुई. नीतीश कुमार ने कहा कि चूंकि चुनाव लंबा है और सात चरणों में फैला है, इसलिए सरकार गठन की प्रक्रिया में तेजी लाई जानी चाहिए."

टीडीपी चीउ चंद्रबाबू नायडू ने क्या कहा?

टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, जिनकी पार्टी ने 16 लोकसभा सीटें जीतीं, उन्होंने नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि लगातार तीन बार चुनाव जीतना कोई साधारण बात नहीं है. नरेंद्र मोदी के भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार भाजपा को सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों के समर्थन की आवश्यकता होगी. पार्टी ने लोकसभा चुनावों में केवल 240 सीटें जीतीं - साधारण बहुमत से 32 सीटें कम.

कुल 28 सीटों के साथ नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू बीजेपी के लिए काफी जरूरी हो जाते हैं. कुल मिलाकर एनडीए ने 293 सीटें जीतीं. एग्जिट पोल के नतीजों को झुठलाते हुए कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जीतीं. 7 जून को एनडीए सांसद औपचारिक रूप से मोदी को अपना नेता चुनेंगे और उसके बाद गठबंधन के नेता भारत के राष्ट्रपति से मिलकर अपना समर्थन पत्र सौंपेंगे.

इंडिया ब्लॉक की बैठक के बाद कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि गठबंधन सही समय पर उचित कदम लोगा. उन्होंने कहा,"हम लोगों की इस इच्छा को पूरा करने के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएंगे कि भाजपा सरकार उन पर शासन न करे."

Trending news