The Kerala Stories: केरल में '32000' तो गुजरात में गायब हुईं 41000 लड़कियां; आकड़ें फ़िल्मी नहीं सरकारी हैं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1685580

The Kerala Stories: केरल में '32000' तो गुजरात में गायब हुईं 41000 लड़कियां; आकड़ें फ़िल्मी नहीं सरकारी हैं

Gujarat News: गुजरात की एक रिपोर्ट ने सबको हैरान कर दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात में पिछले पांच सालों में 40 हजार से ज्यादा महिलाएं गायब हुई हैं,

The Kerala Stories: केरल में '32000' तो गुजरात में गायब हुईं 41000 लड़कियां; आकड़ें फ़िल्मी नहीं सरकारी हैं

Gujarat News: गुजरात से एक हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आ रही है. रिपोर्ट के अनुसार राज्य से पिछले पांच सालो में 40 हजार से ज्यादा महिलाएं गायब हुई हैं. ये आंकड़ा एनसीबी यानी नेशनल क्राइब ब्यूरो के जरिए पेश किया गया है. आंकड़ों के अनुसार 2016 में 7,105 महिलाएं गायब हुई थीं, वहीं 2017 में 7,712, 2018 में 9,246 और 2019 में 9,268 महिलएं गायब हुई हैं.

आंकड़ो ने किया लोगों को परेशान

2020 में 8,290  महिलाएं अगवा हुई थीं. रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच सालों में तकरीबन 41,621 महिलाएं गायब हुई हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अुसार ये आंकड़ा राज्य की ओर से नेशनल असेंबली में 2021 में पेश किया था.

क्या है महिलाओं के गायब होने की वजह

रिपोर्ट के अनुसार सुधीर शर्मा जो एक पूर्व आईपीएस ऑफिसर हैं और गुजरात ह्यूमन राइट कमीशन के मेंबर हैं उनका कहना है कि कुछ मिसिंग मामलों में  मैंने नोट किया है कि महिलाओं को गुजरात से दूसरे राज्यों में भेजा गया और उन्हें जबरदस्ती वैश्यावर्ती में धकेला गया. उन्होंने आगे कहा कि पुलिस सिस्टम के साथ ये दिक्त है कि वह मिसिंग मामलों को ज्यादा गनता से नहीं ट्रीट करते हैं.

पूर्व एडीआई डॉक्टर रंजन प्रियादर्शिनी कहते हैं कि मैंने अपने कार्यकाल के दौरान गौर किया कि ज्यादातर गायब हुई महिलाओं को ह्यूमन ट्रैफिकिंग ग्रुप ने अगवा किया. जो उन्हें दूसरे राज्यों में बेचते थे. उन्होंने आगे कहा जब मैं खेड़ा जिले में एसपी था तो एक उत्तर प्रदेश के शख्स ने जो मजदूरी करता था उसने एक गरीब लड़की को एक पड़ोसी राज्य में बेच दिया था. जहां उसे खेत में मजदूरी करनी पड़ती थी. हमने कैसे करके उसे बचाया लेकिन कई मामलों में ऐसा नहीं हो पाता है.

कांग्रेस ने कही ये बात

गुजरात कांग्रेस के स्पोकपर्सन हिरेन बैंकर कहते हैं बीजेपी लीडर केरल में महिलओं की बात कर रहे हैं, लेकिन 40 हजार से ज्यादा महिलाएं गुजरात से गायब हुई हैं. ये देश के प्रधान मंत्री के साथ-साथ देश के होम मिनिस्टर का गृह राज्य है.

आपको जानकारी के लिए बता दें हाल ही में केरल स्टोरी  फिल्म रिलीज हुई है, जिसमें हिंदू और ईसाई महिलाओं को दूसरे देश ले जाकर उनका धर्मातरण करते दिखाया है. फिल्म में दावा किया गया है कि 32 हजार के करीब महिलाओं के साथ ऐसा हुआ. हालांकि फिल्म के डायरेक्टर इस आंकड़े की पुष्टि नहीं कर रहे हैं.

Trending news