पेपर लीक मामले के बाद NEET-UG काउंसलिंग स्थगित, जल्द आएगी नई तारीख
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2324131

पेपर लीक मामले के बाद NEET-UG काउंसलिंग स्थगित, जल्द आएगी नई तारीख

NEET-UG Row: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने काउंसिलिंग की तारीख आगे बढ़ा दी है. अब सुप्रीम कोर्ट में 8 तारीख को NEET मामले पर सुनवाई होने के बाद काउंसिलिंग की नई तारीख आएगी.

पेपर लीक मामले के बाद NEET-UG काउंसलिंग स्थगित, जल्द आएगी नई तारीख

NEET-UG Row: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शनिवार को होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) को स्थगित कर दिया है. नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी. इससे पहले शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने विवादों से घिरी NEET-UG 2024 परीक्षा के लिए काउंसलिंग को स्थगित करने से इनकार करते हुए कहा था कि यह "ओपन एंड शट" प्रक्रिया नहीं है. शीर्ष अदालत ने 5 मई को परीक्षा आयोजित करने में कथित अनियमितताओं को लेकर परीक्षा रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), केंद्र और अन्य को नोटिस जारी किए थे.

आज यानी 6 जुलाई से अखिल भारतीय कोटा सीट काउंसिलिंग शुरू होनी थी. बताया जाता है कि नीट यूजी की काउंसिलिंग की नई डेट जल्द ही बताई जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई को नीट-यूजी 2024 की कई याचिकाओं पर सुनवाई होने वाली है. यह सुनवाई सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली जस्टिस जेबी पारदावाला और मनोज मिश्रा के साथ वाली बेंच करेगी. नीट यूजी के ताल्लुक से जिन याचिकाओं पर सुनवाई होनी है उसमें पेपर लीक के इल्जाम, परीक्षा को रद्द कर दोबारा कराए जाने, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के संचालन की जांच की मांग भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: कौन हैं ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान; नहीं होने देंगे औरतों पर जुल्म

याचिकाकर्ता के वकील ने अदालत से दो दिनों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया रोकने का अनुरोध किया, क्योंकि शीर्ष अदालत इन सभी याचिकाओं पर 8 जुलाई को सुनवाई करने वाली है. NEET UG काउंसलिंग प्रक्रिया में कई राउंड शामिल हैं. मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य छात्रों को पहले पंजीकरण करना होगा और काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा. फिर, उन्हें अपनी पसंद भरनी होगी, उन्हें लॉक करना होगा. इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आवंटित संस्थान में व्यक्तिगत रूप से रिपोर्ट करना होगा.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news