बिहार में धड़ाधड़ गिर रहे पुलों पर एक्शन में आए नीतीश कुमार, समीक्षा बैठक में दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2320267

बिहार में धड़ाधड़ गिर रहे पुलों पर एक्शन में आए नीतीश कुमार, समीक्षा बैठक में दिए ये निर्देश

Bihar Bridge Collapse: बिहार में  लगातार पुलों के गिरने और क्षतिग्रस्त होने की घटनाओं के बाद मुख्यमंत्री एक्शन में आ गए हैं. उन्होंने बुधवार को इसको लेकर एक समीक्षा बैठक की. बैठक में सीएम ने कई निर्देश दिए.

बिहार में धड़ाधड़ गिर रहे पुलों पर एक्शन में आए नीतीश कुमार,  समीक्षा बैठक में दिए ये निर्देश

Bihar Bridge Collapse: बिहार में  लगातार पुलों के गिरने और क्षतिग्रस्त होने की घटनाओं के बाद मुख्यमंत्री एक्शन में आ गए हैं. उन्होंने बुधवार को इसको लेकर एक समीक्षा बैठक की. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. सीएम ने  ग्रामीण कार्य विभाग पुलों के रखरखाव के लिए पथ निर्माण विभाग की तरह मेंटेनेंस पॉलिसी बनाने का फैसला लिया है. इसको लेकर सीएम नीतीश कुमार ने अफसरों को निर्देश भी दे दिए हैं.  

बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों को आने-जाने  में किसी भी तरह से परेशानी न हो, इसके लिए बड़ी तादाद में पथों एवं पुलों का निर्माण कराया गया है. हम लोगों का मकसद सिर्फ बेहतर रोड और पुलों का निर्माण करना ही नहीं है, बल्कि उसका बेहतर रखरखाव करना भी है. इसलिए हम लोगों ने फैसला लिया था कि पुलों के रखरखाव के लिए मेंटेनेंस पॉलिसी बनाई जाए. रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट ने पुलों की मेंटेनेंस पॉलिसी बना ली है.

सीएम ने दिए ये निर्देश
सीएम ने रूरल अफेयर्स डिपार्टमेंट को भी पथ निर्माण विभाग के मेंटेनेंस पॉलिसी के अनुरूप जल्दी से प्लान तैयार करने के निर्देश दिए.  उन्होंने कहा कि रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट और ग्रामीण कार्य विभाग पुलों के रखरखाव के लिए एक स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसेस तैयार कर सभी पुलों का रेगुलर रिव्यू कराए. उन्होंने रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट और ग्रामीण कार्य विभाग को पथों एवं पुलों के रखरखाव को लेकर सतर्क रहने और लगातार निगरानी करते रहने के भी निर्देश दिए. साथ ही कामों में किसी भी तरह की ढीलाई बरतने पर जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई भी करने के लिए कहा.

सीएम ने अफसरों को पुराने पुलों की स्थिति की जानकारी लेने और मौके पर जाकर इंसपेक्शन करने के निर्देश देते हुए कहा सभी पुलों के रखरखाव के लिए उचित कार्रवाई करें. जो भी अंडर कंस्ट्रक्शन पुल हैं, उसका निर्माण काम गुणवत्तापूर्ण तरीके से वक्त से  पूरा कराएं.

बैठक में ये रहे शामिल
बैठक में पथ निर्माण विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी प्रत्यय अमृत और ग्रामीण कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने अपने-अपने डिपार्टमेंट्स के पथों तथा पुलों के निर्माण एवं रखरखाव से संबंधित जानकारी दी.

पुलों के गिरने का सिलसिला जारी
बता दें कि बिहार में पुलों के लगातार गिरने का सिलसिला जारी है. पिछले एक महीने के अंदर सात पुलों की गिरने की घटना हो चुकी है. वहीं, बुधवार यानी आज प्रदेश में दो पुल पानी में गिर गए, जिसके कारण सरकार हरकत में आई है.

Trending news