Petrol Price: ग्लोबली दाम घटा, फिर भारत में क्यों नहीं कम हुए पेट्रोल के रेट: Derek O'Brien
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2432310

Petrol Price: ग्लोबली दाम घटा, फिर भारत में क्यों नहीं कम हुए पेट्रोल के रेट: Derek O'Brien

Petrol Price: तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने बड़ा मुद्दा उठाया है. उनका कहना है कि जब ग्लोबली तेल की कीमतें कम हो गई हैं तो भारत में दाम कम क्यों नहीं हुए हैं. पूरी खबर पढ़ें.

Petrol Price: ग्लोबली दाम घटा, फिर भारत में क्यों नहीं कम हुए पेट्रोल के रेट: Derek O'Brien

Petrol Price: तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने सोमवार को सवाल उठाया कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद भारत में पेट्रोल की कीमतें कम क्यों नहीं हो रही हैं. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस सवाल को उठाया है.

भारत में क्यों नहीं हो रहे पेट्रोल के दाम कम?

एक्स पर एक पोस्ट में, राज्यसभा सांसद ने कहा कि पिछले दस सालों में कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 24 प्रतिशत की कमी आई है, लेकिन भारत में पेट्रोल की कीमत 30 प्रतिशत बढ़ गई है. उन्होंने कहा,"अगस्त 2014 में कच्चे तेल की कीमत 102 डॉलर प्रति बैरल थी और पेट्रोल की कीमत 73 रुपये थी, जबकि अगस्त 2024 में कच्चे तेल की कीमत 78 डॉलर प्रति बैरल है और फिर भी पेट्रोल की कीमत 95 रुपये है."

राज्यसभा में टीएमसी संसदीय दल के नेता ओ ब्रायन ने लिखा, "वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद भारत में पेट्रोल की कीमतें कम क्यों नहीं हो रही हैं?" उन्होंने कहा, "पिछले 10 सालों में कच्चे तेल की कीमत में लगभग 24 प्रतिशत की गिरावट आई है, लेकिन भारत में पेट्रोल की कीमत में 30 फीसद का इजाफा हुआ है."

मार्च में किया था बदलाव

टीएमसी नेता ने कहा, "तेल कंपनियों का अप्रत्याशित मुनाफा उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंचाया जा रहा है." भारत में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में आखिरी बार संशोधन मार्च में आम चुनाव से पहले किया गया था, जब लगभग दो सालों तक स्थिर रहने के बाद इसमें 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी."

सरकार का क्या है कहना?

पिछले हफ्ते पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन ने एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से कहा था कि अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें लंबे समय तक कम रहीं तो तेल कंपनियां ईंधन की कीमतें कम करने के लिए फैसला लेगी."

बड़े शहरो में क्या है पेट्रोल के दाम

दिल्ली में 94.72 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता में 104.95 रुपये प्रति लीटर
मुंबई में 103.44 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई में 100.75 रुपये प्रति लीटर

डीज़ल की बड़े शहरों में क्या है कीमतें

दिल्ली में 87.62 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता में 91.76 रुपये प्रति लीटर
मुंबई में 89.97 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई में 92.34 रुपये प्रति लीटर

Trending news