Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2386823
photoDetails0hindi

अटल की अधूरी प्रेम कहानी, जो रह गई केवल 'किताब' तक सीमित

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज पुण्यतिथि है. 2018 में आज ही के दिन उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था. उन्होंने कभी शादी नहीं की, लेकिन राजनीति के साथ-साथ उनकी प्रेम कहानी में खूब सूर्खियों में रही है.  

1/8

आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है. इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेता सदैव अटल स्मारक पहुंचे और उन्हें क्षद्धांजलि अर्पित की है. 

 

2/8

आपको बता दें, 2018 में आज के दिन ही भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई का निधन हुआ था. 

 

3/8

वे भारतीय राजनीति के महत्वपूर्ण नेताओं में से एक हैं. उन्होंने 1996, 1998 और 1999 में भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया है. साथ ही साल 1977 की मोरारजी देसाई सरकार में वे विदेश मंत्री भी रहे हैं.

 

4/8

दिल्ली के राजघाट के पास शान्ति वन में अटल बिहारी वाजपेयी का समाधि स्थल स्मृति स्थल में बनाया गया है. इस स्थल को 'सदैव अटल' के नाम से जाना जाता है.

 

5/8

अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि के मौके पर BJP नेताओं ने उनके समाधि स्थल सदैव अटल पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अपर्ति की है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और मंत्री मनोहर लाल खट्टर वहां मौजूद रहे.

 

6/8

राजनीति के साथ-साथ अटल बिहारी वायपेयी की प्रेम कहानी भी काफी सुर्खियों में रही है. अटल जी ने कभी शादी तो नहीं की, लेकिन अटल जी और राजकुमारी कौल के बीच प्यार के किस्से एक खुली किताब है. 

 

7/8

दोनों की मुलाकात ग्वालियर के एक कॉलेज में 1940 के दशक में हुई थी. युवा अटल ने राजकुमारी कौल के लिए एक किताब में लव लेटर रखा था, जिसका जवाब भी राजकुमारी ने दिया था, लेकिन वो किताब कभी अटल के पास पहुंच नहीं पाई. बाद में राजकुमारी कौल के पिता ने किसी और से उनकी शादी कर दी. 

 

8/8

लेकिन उनकी कहानी यूं खत्म नहीं हुई. अटल बिहारी के लिए राजकुमारी कौल सब कुछ थीं और राजकुमारी कौल ने भी उनकी खूब सेवा की थी. अपने मरते दम तक राजकुमारी कौल अटल जी के साथ रहीं और 2014 में हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया.