बिहार के किसान ने उगाई सबसे महंगी सब्जी, एक किलो की कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान
Advertisement

बिहार के किसान ने उगाई सबसे महंगी सब्जी, एक किलो की कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

जाहिर सी बात है, जब सब्जी की कीमत एक लाख रुपये किलो है तो उसको कोई आम आदमी तो नहीं खरीदता होगा. यहां तक कि अमीर लोग भी इसे खरीदते हुए कई बार सोचते होंगे.

फोटो बशुक्रिया Twitter @supriyasahuias

नई दिल्ली: आपने अभी तक सब्जियों के दाम 100 रुपये किलो या ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये किलो सुने होंगे लेकिन हम आज आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिसकी कीमत 1 लाख रुपये किलो है. यह कीमत सुनकर शायद आपको यकीन नहीं आया होगा लेकिन हकीकत है और इसस भी बड़ी बात यह है कि इस सब्जी की खेती बिहार के एक नौजवान ने की है. 

Bihar Board 10th Result: इस दिन जारी हो सकते हैं बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे, इस तरह करें चेक

जाहिर सी बात है, जब सब्जी की कीमत एक लाख रुपये किलो है तो उसको कोई आम आदमी तो नहीं खरीदता होगा. यहां तक कि अमीर लोग भी इसे खरीदते हुए कई बार सोचते होंगे. इस सब्जी का नाम है हॉप-शूट्स (Hop-Shoots). इस सब्जी के फूल को हॉप कोन्स कहते हैं जिसका इस्तेमाल खास तौर पर बीयर में फ्लेवरिंग एजेंट के तौर पर किया जाता है. जबकि बाकी टहनियों को खाने में सब्जी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें: चोरी करने गए चोर को मिला उम्मीद से ज़्यादा पैसा, खुशी से आया हार्ट अटैक, जानें आगे का खेल

इसके अलावा हर्बल मेडिसिन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है और अब धीरे-धीरे सब्‍जी के तौर में इसे खाया जाने लगा है. बिहार में इस कीमती सब्जी की खेती करने वाले नौजवान का नाम अमरेश सिंह (Amresh Singh) है. इसकी कुछ तस्वीरें आईएएस अफसर सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की हैं. 

IAS अफसर सुप्रिया साहू ने तस्वीरें शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा,"इस सब्ज़ी की एक किलोग्राम की कीमत लगभग 1 लाख रुपये है! दुनिया की सबसे महंगी सब्ज़ी, 'होप-शूट' की खेती अमरेश सिंह द्वारा की जा रही है, जो भारत के पहले किसान हैं." उन्होंने आगे कहा कि इसकी खेती भारतीय किसानों के लिए गेम चेंजर हो सकती है.

यह भी देखें: जम्मू कश्मीर पर एंकर ने दिया पाकिस्तान को ऐसा जवाब, सुनकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे, देखिए VIDEO

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news