चीनी राष्ट्रपति की पुस्तक का हिंदी में प्रकाशन; क्या है शी चिनफिंग का प्लान ?
Advertisement

चीनी राष्ट्रपति की पुस्तक का हिंदी में प्रकाशन; क्या है शी चिनफिंग का प्लान ?

चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग (Xi Jinpings) की पुस्तक “शी जिनपिंगः द गवर्नेंस ऑफ चाइना’’ का पहला खंड हिंदी, पश्तो, दारी, सिंहली और उज्बेक भाषाओं में जारी किया गया है.

 

अलामती तस्वीर

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग (Xi Jinpings) की एक पुस्तक हिंदी और मध्य एशियाई देशों की कई अन्य भाषाओं में प्रकाशित हुई है, जिसमें शासन को लेकर उनके सिद्धांत पर प्रकाश डाला गया है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में बुधवार को एक समारोह में “शी जिनपिंगः द गवर्नेंस ऑफ चाइना’’ का पहला खंड हिंदी, पश्तो, दारी, सिंहली और उज्बेक भाषाओं में जारी किया गया है. यह पुस्तक पिछले कुछ वर्षों में मंदारिन के अलावा अंग्रेजी और कई भाषाओं में प्रकाशित हो चुकी है.

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के सबसे बड़े नेता है शी 
साल 2012 में सत्ता में आने के बाद से 68 वर्षीय शी सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के संस्थापक माओत्से तुंग की तर्ज पर पार्टी के प्रमुख नेता के रूप में उभरे हैं. उन्होंने नए युग में चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद नामक एक नए वैचारिक रुख का समर्थन किया है. पिछले सप्ताह सीपीसी के सम्मेलन के दौरान सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने वाले शी को अगले साल तीसरी बार राष्ट्रपति चुने जाने की उम्मीद है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news