Radish Leaves benefits: सैकड़ों दिक्कतों का एक इलाज हैं 'मूली के पत्ते'; फायदे जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1470118

Radish Leaves benefits: सैकड़ों दिक्कतों का एक इलाज हैं 'मूली के पत्ते'; फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Radish Leaves benefits: मूली के पत्ते खाने के कई फायदे हैं. यह शरीर में होने वाली कई दिक्कतों को दूर करना का काम करते हैं. स्किन, डायबटीड और पाइल्स जैसी समस्या में भी मूली के पत्ते फायदेमंद माने जाते हैं. तो चलिए जानते हैं मूली के पत्तों के फायदे.

Radish Leaves benefits: सैकड़ों दिक्कतों का एक इलाज हैं 'मूली के पत्ते'; फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Radish Leaves benefits: उत्तर भारत में सर्दियां दस्तक़ दे चुकी हैं. इस मौसम में मूली अच्छी मात्रा में मार्केट में आने लगती हैं. मूली को अकसर लोग पराठा बनाकर या फिर सलाद में लेना पसंद करते हैं. अकसर लोग मूली खाने के फायदे बताते हैं लेकिन आपको बता दें मूली के साथ इसके पत्ते भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि मूली के पत्ते शरीर को डिटॉक्स करते हैं. जो लोग पाइल्स से परेशान हैं उनके लिए भी मूली के पत्ते काफी बेहतरीन चीज माने जाते हैं. एक्सपर्ट्स दावा करते हैं कि ये पत्ते स्किन में निखार लाते हैं. तो चलिए जानते हैं मूली के पत्तों के फायदे

मूली के पत्तों के फायदे

मूली के पत्ते गुर्दों की पथरी में फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि मूली के पत्ते गुर्दे की पथरी में काफी फायदेमंद होते हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो यह पथरी को टुकड़ों में तोड़कर पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देते हैं. मूली के पत्ते पेशाब लाने का काम भी करते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को पिंपल्स की समस्या है उनके लिए मूली के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं. मूली के पत्तों में विटामिन-ए पाया जाता है, जो पिंपल्स की समस्या को दूर करने का काम करता है. गर्भवती औरतें मूली की पत्तों का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

इम्युनिटी बढ़ाते हैं मूली के पत्ते

मूली के पत्तों में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा स्किन पर होने वाली समस्याओं से भी बचाता है. जैसे फुंसी, फोड़े आदि.

पाइल्स में फायदेमंद

जो लोग बवासीर की समस्या से परेशान हैं उनके लिए मूली के पत्ते काफी फायदेमंद हैं. मूली के पत्ते सूजन कम करते हैं इसके अलावा इनमें फायबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचनक्रिया को दुरुस्त करता है और पाइल्सक की समस्या को दूर करता है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं मूली के पत्ते

जो लोग कम हीमोग्लोबिन की वजह से परेशान हैं उनको बता दें कि मूली के पत्ते हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम भी करते हैं. मूली के पत्तों में अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो खून बनाने का काम करता है. जिन लोगों का हीमोग्लोबिन कम है उन्हें हफ्ते में एक बार मूली के पत्तों का सेवन करना चाहिए.

मूली के पत्तों का सेवन कैसे करें

आप मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप स्टीम करके पत्तों का सैंडविच बना सकते हैं. इंटरनेट पर मूली के पत्तों की सब्जी की अलग-अलग रेसेपी मौजूद हैं. जिन्हें ट्राई कर आप टेस्ट के साथ हेल्दी रह सकते हैं. ध्यान रहे ऊपर बताई गई किसी भी चीज का सेवन करने पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news