ट्रक ड्राइवरों के समर्थन में उतरे राहुल गांधी; कहा- ‘शहंशाह के फरमान'....
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2040590

ट्रक ड्राइवरों के समर्थन में उतरे राहुल गांधी; कहा- ‘शहंशाह के फरमान'....

Rahul Gandhi on Hit and Run Law: पार्लियामेंट के विंटर सेशन के दौरान तीन नए आपराधिक कानूनों को पास हुए, जिसमें भारतीय न्याय संहिता में हिट एंड रन मामलों से निपटने के लिए किए गए कानूनी प्रावधान से पूरे देश के ट्रक चालक नाराज हैं.

ट्रक ड्राइवरों के समर्थन में उतरे राहुल गांधी; कहा- ‘शहंशाह के फरमान'....

Rahul Gandhi on Hit and Run Law: केंद्र सरकार के जरिए लाए गए ''हिट एंड रन'' के नए कानून के विरोध में ट्रक-टैंकर ड्राइवरों का बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली समेत कई दूसरे राज्यों में हड़ताल जारी है. इस बीच लोकसभा सांसद और राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला बोला है. 

जल्दबाजी का लगाया इल्जाम
उन्होंने केंद्र सरकार पर इल्जाम लगाया है कि उसने जल्दबाजी में भारतीय न्याय संहिता बनाई. जिससे ट्रक ड्राइवरों में नाराजगी है. राहुल गांधी ने सोशल मीडिया साइट पर लिखा, बिना प्रभावित वर्ग से चर्चा और बिना विपक्ष से संवाद के क़ानून बनाने की ज़िद लोकतंत्र की आत्मा पर निरंतर प्रहार है."

पीएम मोदी पर कसा तंज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने लिखा, "जब 150 से ज्यादा सांसद निलंबित थे, तब संसद में शहंशाह ने भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़, ड्राइवर्स के खिलाफ एक ऐसा कानून बनाया, जिसके परिणाम घातक हो सकते हैं."

हड़ताल के लिए केंद्र सरकार को ठहराया जिम्मेदार
राहुल गांधी ने पूरे मुल्क में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल के लिए केंद्र की सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा, "सीमित कमाई वाले इस मेहनती वर्ग को कठोर क़ानूनी भट्टी में झोंकना उनकी ज़िंदगी को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. और साथ ही, इस क़ानून का दुरुपयोग संगठित भ्रष्टाचार के साथ ‘वसूली तंत्र’ को बढ़ावा दे सकता है. लोकतंत्र को चाबुक से चलाने वाली सरकार ‘शहंशाह के फरमान’ और ‘न्याय’ के बीच का फ़र्क भूल चुकी है."

क्या है पूरा मामला
दरअसल, पार्लियामेंट के विंटर सेशन के दौरान तीन नए आपराधिक कानूनों को पास हुए, जिसमें भारतीय न्याय संहिता में हिट एंड रन मामलों से निपटने के लिए किए गए कानूनी प्रावधान से पूरे देश के ट्रक चालक नाराज हैं. इसके विरोध में वे हड़ताल कर रहे हैं. इस हड़ताल का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र, बिहार, पंजाब, मध्य प्रदेश और झारखंड समते कई राज्यों में देखने को मिल रहा है. देश के कई इलाकों के पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी कतारें दिख रही हैं. इस प्रोटेस्ट के वजह से मुल्क में ईंधन की कमी हो गई है. 

Trending news