जम्मू -कश्मीर और हरियाणा के नतीजे आने के पहले राहुल निकले मिशन महाराष्ट्र पर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2459329

जम्मू -कश्मीर और हरियाणा के नतीजे आने के पहले राहुल निकले मिशन महाराष्ट्र पर

Maharashtra Assembly Elections 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले ही राहुल गांधी मिशन महाराष्ट्र पर निकल चुके हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले आज  कोल्हापुर में चुनावी रैली को खिताब करेंगे.

 

 

जम्मू -कश्मीर और हरियाणा के नतीजे आने के पहले राहुल निकले मिशन महाराष्ट्र पर

Maharashtra Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव प्रचार गुरूवार, 3 अक्टूबर को ही थम गया. हरियाणा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में जमकर प्रचार किया. हालांकि, शुरुआत में पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ही चुनाव प्रचार की कमान संभालते हुए दिख रहे थे. लेकिन, आखिर में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी के लिए कई सभाएं कीं. राहुल गांधी ने दलित नेता अशोक तंवर को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन में पार्टी में शामिल कर एक तीर से दो निशाना साधते हुए बड़ा सियासी उलटफेर कर दिया है. अब कांग्रेस की नजर महाराष्ट्र चुनाव पर है.

महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग इसकी घोषणा जल्द ही कर सकती है. ऐसे में राहुल गांधी समेत कांग्रेस के सीनियर नेता अभी से एक्टिव हो गए हैं. इसे लेकर शुक्रवार को लोकसभा सदस्य राहुल गांधी कोल्हापुर में पहली रैली कर रहे हैं.  चुनावी रैली को खिताब करने के बाद  राहुल गांधी शाम 6 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण करेंगे. इसके बाद राहुल गांधी 5 अक्टूबर को 'संविधान बचाओ सम्मेलन' में हिस्सा लेंगे. यहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि राहुल सबसे पहले कोल्हापुर को रैली के लिए क्यों चुना? 

राहुल ने कोल्हापुर पहली रैली के लिए क्यों चुना?
कोल्हापुर से राहुल के चुनावी अभियान की शुरु करने के पीछे की जो सबसे बड़ी वजह बताई जा रही है वो आरक्षण है. दरअसल,  कोल्हापुर की धरती को को आरक्षण की जननी कहा जाता है. सबसे पहले 1902 में एससी एसटी समुदाय के लोगों को 50 फीसदी रिजर्वेशन देने का काम शाहूजी महाराज ने कोल्हापुर में ही अपने शासन के दौरान किया था. राहुल गांधी रिजर्वेशन को जन्म देने वाली धरती से प्रचार शुरू कर एक बड़ा सियासी संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं. 

क्या तंवर के आने से कांग्रेस को महाराष्ट्र में होगा फायदा?
बता दें कि इस जिले में दलित समुदाय के वोटर्स बड़ी तादाद में हैं, जो कई सीटों पर  नतीजे भी तय करते हैं. राहुल गांधी ने हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव को देखते हुए अशोक तंवर को पार्टी में शामिल कर दलित वोटरों को साधने की कोशिश की है.

कांग्रेस कितने सीटों पर लड़ेगी चुनाव?
हालांकि, महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस कितने सीटों पर चुनाव लड़ेगी यह अभी तक फाइनल हुआ है. लेकिन, सूत्रों की मानें तो महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे की बात अंतिम दौर में है.सूत्रों के मुताबिक,  कांग्रेस 100 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. 

कांग्रेस से टिकट के लिए आए हजारों एप्लीकेशन
कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले ही कांग्रेस से टिकट के लिए हजारों एप्लीकेशन आ चुके हैं. बताया जा रहा है कि राज्यभर से 1830 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं. इनमें से  ज्यादातर टिकट के लिए आवेदन विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों से आए. सूत्रों ने बताया कि इन इलाकों में मुस्लिम, दलित और मराठा कांग्रेस और महाविकास अघाड़ी (MVA) का समर्थन कर रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया. यहां से कांग्रेस ने 13 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, महाविकास अघाड़ी 65 फीसदी विधानसभा क्षेत्रों में NDA से आगे रही. 

Trending news