राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल; आज संसद में लेंगे हिस्सा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1813505

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल; आज संसद में लेंगे हिस्सा

Rahul Gandhi: कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल कर दी गई है. इससे पहले गुजरात की एक अदालत के जरिए उन्हें 2 साल की सजा सुनाई थी. इसके बाद उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द हो गई थी.

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल; आज संसद में लेंगे हिस्सा

Rahul Gandhi: कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल हो गई है और वह आज संसद में हाजिर हो सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मोदी उपनाम टिप्पणी से जुड़े मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा को निलंबित कर दिया. जिसके बाद सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष ने उनकी सदस्यता बहाल कर दी. राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद है. इस फैसले के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं.

24 घंटे में हुए अयोग्य

गांधी को 23 मार्च को लोकसभा सदस्य के तौर पर अयोग्य करार दिया गया था. गुजरात की एक अदालत ने उन्हें मानहानि मामले में दोषी ठहराया और दो साल की जेल की सजा सुनाई थी. यह गौरतलब है कि दो साल और उससे ज्यादा की सज़ा अपने आप एक विधायक को अयोग्य करार कर देती है.

कांग्रेस ने किया ट्वीट

इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने कहा, अगर आज शाम तक राहुल गांधी की सदस्यता बहाल नहीं की गई तो वह मंगलवार, 8 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी. इस बीच, राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाली पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है, "हमने आदेश की कॉपी समेत सभी दस्तावेज दे दिए हैं. हम आज लोकसभा अध्यक्ष से मिलेंगे और जरूरत पड़ी तो विरोध भी करेंगे." यह हमारा अधिकार है..." इससे पहले चार अगस्त कांग्रेस पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था कि "यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है. सत्यमेव जयते- जय हिंद."

क्या है पूरा मामला?

ख्याल रहे कि मोदी सरनेम मानहानि केस में राहुल गांधी को 23 मार्च को गुजरात निचली अदालत ने 2 साल की सजा सुनाई थी. इस फैसले के 24 घंटे के अंदर ही 24 मार्च को राहुल गांधी की सांसदी रद्द हो गई थी. इसके बाद गुजरात हाईकोर्ट ने भी राहुल गांधी की सजा बरकरार रखी थी. राहुल ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट (SC) का दरवाजा खटखटाया था. 134 दिन बाद 4 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने इस केस में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी थी. अब आज यानी कि 7 अगस्त को राहुल गांधी की सांसदी दोबारा बहाल की गई है.

Trending news