Mansoon Update: दिल्ली समेत इन इलाकों में जम कर होगी बारिश, IMD ने किया अलर्ट
Advertisement

Mansoon Update: दिल्ली समेत इन इलाकों में जम कर होगी बारिश, IMD ने किया अलर्ट

एक तरफ उत्तर भारत गर्मी की चपेट में है तो वहीं उत्तरपूर्वी भारत में बाढ़ की सूरतेहाल है. ऐसे में मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली और उत्तर भारत में 26 जून को मानसून आएंगे.

Rain_Delhi

Rain and Monsoon Update 26 June: भारत में कई जगह मौसम बदल रहा है. जहां उत्तर भारत शदीद गर्मी की चपेट में है तो वहीं उत्तर-पूर्व भारत बाढ़ की चपेट में है. इसी बीच मौसम विभाग ने कयासआराई की है कि 26 जून से भारत के कई इलाकों में रिमझिम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम बंगाल, सिक्किम मेघालय में में अगले पांच दिनों तक बारिश हो सकती है. केरल और कर्नाटक में कई दिनों से बारिश जारी है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले दिनों बारिश तो हुई है लेकिन जल्द ही यहां मानसून पहुंचेगा.

इन राज्यों में झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने अंदाजा लगाया है कि 27 जून को दिल्ली में मॉनसून पहुंचेगा. इसके बाद यहां बारिश शूरू हो जाएगी. मौसम विभाग ने बताया कि पांच दिनों के अंदर गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल व गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होगी. इसके अलावा 29 जून तक ओडिशा, बिहार, झारखंड में भी भारी बारिश के होने के पूरे आसार हैं. उत्तराखंड में 27-29 जून को भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: बद से बदतर हो रहे असम में बाढ़ के हालात, कई जिले हुए जलमग्न; अबतक 118 की मौत

पूरे भारत में आएगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक खरीफ फसल के लिए महत्वपूर्ण मॉनसून 6 जुलाई तक पूरे देश में पहुंच सकता है. हालांकि इसकी सही तारीख 8 बताई गई है बताया जाता है कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और बाद में मध्य भारत में मानसून देर से आगे बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून उत्तरी सीमा पोरबंदर, वडोदरा, शिवपुरी, रीवा और चुर्क से होकर गुजर रही है.

मौसम विभाग से राष्ट्रीय राजधानी के साथ मानसून की तारीख के बारे में पूछे जाने पर कहा कि "फिलहाल, हम विभिन्न विशेषताओं की निगरानी कर रहे हैं और ऐसी कोई निश्चित तारीख नहीं दी जा सकती है." ERF ने बताया कि "बुधवार को समाप्त हुए मौसम पूवार्नुमान सप्ताह के दौरान पूरे देश में अधिक वर्षा हुई."

Video:

Trending news