महंगी होंगी दालें और सब्ज़ियां, आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की
Advertisement

महंगी होंगी दालें और सब्ज़ियां, आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की

 Repo Rate Hike: भारतीय रिज़र्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी की मीटिंग ख़त्म होने के बाद बताया कि रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट का इज़ाफ़ा किया गया है.जानिए इसका क्या असर पड़ सकता है.

महंगी होंगी दालें और सब्ज़ियां, आरबीआई ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की

Repo Rate Hike : फेस्टिव सीज़न में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश की जनता को बड़ा झटका दिया है. RBI ने रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. आरबीआई ने रेपो रेट को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.90 फीसद कर दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की मीटिंग समाप्त होने के बाद इस दौरान लिए गए फैसलों के बारे में तफ़्सील से बताया. गर्वनर शक्तिकांत दास ने बताया कि रेपो रेट 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाने का फैसला किया गया है.

मई के बाद से 4 बार बढ़ा रेपो रेट

महंगाई पर क़ाबू पाने के लिए रिज़र्व बैंक लगातार रेपो रेट में इज़ाफ़ा कर रहा है. पिछले महीने 5 अगस्त को भी RBI ने रेपो रेट में 0.50 फीसद की बढ़ोतरी दी की थी. त्योहारों के मौसम में आरबीआई ने आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा प्रस्तुत करते हुए कहा, "मौद्रिक नीति समिति के छह सदस्यों में से पांच ने नीतिगत दर में वृद्धि का समर्थन किया है." उन्होंने कहा, "हम कोविड महामारी, रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों के नीतिगत दर में आक्रामक वृद्धि से नये 'तूफान' का सामना कर रहे हैं."

यह भी पढ़े: नॉनवेज खाने में अनुशासन का पालन करने की कोशिश करें, आरएसएस प्रमुख ने दी सलाह

दालों,सब्ज़ियों की क़ीमतों में इज़ाफ़ा

एमपीसी के प्रमुख आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुद्रास्फीति को कम करने के लिए अहम क़दम उठाया है. उनके अनुसार बुवाई का रकबा कम होने से गेहूं, चावल और दालों पर क़ीमतों का दबाव हो सकता है और सब्जियों के दाम भी बढ़ सकते हैं. जबकि महंगाई दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है. दास ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पहली छमाही में साल-दर-साल 13.5 फीसद बढ़ी.

लोन की क़िस्त बढ़ेगी

रेपो रेट में इज़ाफा होने के बाद लोन महंगा हो जाएगा. होम लोन के साथ-साथ वीकल लोन , एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन और बिज़नेस लोन भी महंगा होने की उम्मीद है. फिलहाल फेस्टिव सीज़न में आम लोगों को महंगा का बड़ा झटका लग सकता है.

इस तरह की ख़बरों के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news