Republic Day 2024 Weekend: गणतंत्र दिवस पर करें ये 5 काम; छुट्टियों का मज़ा हो जाएगा दोगुना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2077920

Republic Day 2024 Weekend: गणतंत्र दिवस पर करें ये 5 काम; छुट्टियों का मज़ा हो जाएगा दोगुना

 Republic Day 2024: संविधान की यादों को ताजा करने के लिए हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए स्कूल, कॉलेज में बहुत पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं. आइए जानते हैं इस दिन को शानदार बनाने के लिए क्या कर सकते हैंं

 Republic Day 2024 Weekend: गणतंत्र दिवस पर करें ये 5 काम; छुट्टियों का मज़ा हो जाएगा दोगुना

 Republic Day 2024 Weekend: हर साल 26 जनवरी को भारत नेशनल हॉलीडे के साथ गणतंत्र दिवस मनाता है. इसी दिन 1950 में भारतीय संविधान लागू हुआ था. यहां पांच चीजें हैं जो आप गणतंत्र दिवस पर अपनी भावना को जीवित रखने के लिए कर सकते हैं. आइए देखते हैं उन 5 शानदार चीजों को जो गणतंत्र दिवस के अवसर पर भावना को जीवित रखने के लिए करें.

फ्लैग होस्टिंग सेरेमनी 

नई दिल्ली में एक यादगार गणतंत्र दिवस समारोह का अनुभव करें, क्योंकि भारत के राष्ट्रपति कर्तव्य पथ पर झंडा फहराते हैं, जिसे पहले राजपथ के नाम से जाना जाता था. रिपब्लिक परेड, जो सैन्य कौशल, भारत की समृद्ध संस्कृति, ताकत और उपलब्धि को प्रदर्शित करती है, इस शुभ दिन को आकर्षक बनाएं.

 पतंग उड़ाएं

गणतंत्र दिवस के खास अवसर पर आसमान को तिरंगे से सजाया जाता है. हालाँकि, इसका पालन करना कोई परंपरा नहीं है, आप पतंग उड़ाकर परिवार और दोस्तों के साथ नेशनल हॉलीडे का आनंद ले सकते हैं और इसे एक यादगार अनुभव बना सकते हैं.

 पढ़ें

 देश के बहुत से हिस्सों में, जनवरी एक कड़ाके की सर्दी का महीना होता है, और आप इसका लाभ उठा सकते हैं इस मौसम में गर्म कंबल के नीचे दुबककर और भावना को जीवित रखने के लिए देशभक्ति की किताबें पढ़ सकते हैं. भारत की ऐतिहासिक अंतर्दृष्टि और भारतीय इतिहास की रचनात्मक व्याख्या के बारे में कुछ उपन्यासों में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की इंडिया विंस फ़्रीडम, जवाहरलाल नेहरू की द डिस्कवरी ऑफ इंडिया और शशि थरूर की द ग्रेट इंडियन नॉवेल पढ़ें.

 कला

चाहे कोई भी परिस्थिति आए, गणतंत्र दिवस की भावना को बनाए रखें. भारतीय स्वतंत्रता नायक या भारत के किसी ऐतिहासिक स्थल का चित्र बनाकर अपनी कला को दिखाएं. इस छुट्टियों के सप्ताहांत में बहुत से लोग यात्रा करते हैं, यदि आप समुद्र तट पर होते हैं, तो रेत की शानदार मूर्ति बनाएं और अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति का पता लगाएं.

 भोजन

कुछ ऐसा जो परिवारों और दोस्तों को एक साथ खींचता है वह है खाने की मेज. जहां बहुत से तरह के खाने की चीजें होती हैं. तो अपना एप्रन पहनें और सबसे स्वादिष्ट भोजन बनाकर खाएं और छुट्टियों का लाभ उठाएं, लेकिन थीम 'तिरंगा' रखना न भूलें, आखिरकार यह गणतंत्र दिवस है.

Trending news