Republic Day: नेशनल वार मेमोरियल में PM मोदी ने शहीदों पेश किया खिराजे तहसीन

मुल्क आज 71वां यौमे जम्हूरिया (Republic day) मना रहा है. दिल्ली का राजपथ भारतीय जम्हूरियत की 71वीं सालगिरह के जश्न के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है. अब से थोड़ी देर बाद राजपथ पर भारतीय जम्हूरियत, फौज़ी ताकत और भारतीय सकाफत की झलक देखने को मिलेगी. 

Republic Day: नेशनल वार मेमोरियल में PM मोदी ने शहीदों पेश किया खिराजे तहसीन

नई दिल्ली: मुल्क आज 71वां यौमे जम्हूरिया (Republic day) मना रहा है. दिल्ली का राजपथ भारतीय जम्हूरियत की 71वीं सालगिरह के जश्न के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है. अब से थोड़ी देर बाद राजपथ पर भारतीय जम्हूरियत, फौज़ी ताकत और भारतीय सकाफत की झलक देखने को मिलेगी. 

दिल्ली में यौमे जम्हूरिया परेड की तकरीब के आग़ाज़ में वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इंडिया गेट के नज़दीक नेशनल वार मैमेरियल पर जाकर शहीदों को खिराजे अकीदत पेश करेंगे. यह पहली बार होगा जब वज़ीरे आज़म अमर जवान ज्योति की बजाय नेशनल वार मैमोरियल पर शहीदों को खिराजे तहसीन पेश करेंगे. इसके बाद वह परेड के लिए सलामी मंच की जानिब जायेंगे.

रिवायत के मुताबिक कौमी परचम फहराया जाएगा, जिसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ क़ौमी तराने की धुन बजाई जाएगी. परेड का आग़ाज़ सद्रे जम्हूरिया रामनाथ कोविंद के ज़रिए परेड की सलामी लेने से होगा. आज होने वाले तकरीब के लिए ब्राज़ील के सद्र जेयर बोल्सोनारो महमाने खुसूसू के तौर पर शिरकत करेंगे. दिल्ली के अलावा तमाम रियासतों के दारुल-हुकूमत में भी यौमे जम्हूरिया की तकरीबात का इनेकाद किया जा रहा है. इसके अलावा मुल्कभर में मुख्तलिफ सकाफती तकरीबात का इनेकाद किया जा रहा है.