सैम पित्रोदा की कांग्रेस में हुई वापसी, मिली बड़ी जिम्मेदारी, लोकसभा चुनाव के दौरान हुई थी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2309708

सैम पित्रोदा की कांग्रेस में हुई वापसी, मिली बड़ी जिम्मेदारी, लोकसभा चुनाव के दौरान हुई थी कार्रवाई

Sam Pitroda: लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान एक पॉडकास्ट शो में सैम पित्रोदा ने जातीय और नस्लीय पहचान का उपयोग करते हुए भारतीयों की शारीरिक बनावट का वर्णन किया था. इस टिप्पणी के बाद उन्हें इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरमैन पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

 सैम पित्रोदा की कांग्रेस में हुई वापसी, मिली बड़ी जिम्मेदारी, लोकसभा चुनाव के दौरान हुई थी कार्रवाई

Sam Pitroda: लोकसभा इलेक्शन के दौरान नस्ल और जातीयता पर विवादास्पद टिप्पणी के बाद इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने वाले सैम पित्रोदा की फिर से वापसी हो गई है. कांग्रेस सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल ने एक प्रेस बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस चीफ ने सैम पित्रोदा को तत्काल प्रभाव से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का चेयरमैन नियुक्त किया है.

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान एक पॉडकास्ट शो में सैम पित्रोदा ने जातीय और नस्लीय पहचान का उपयोग करते हुए भारतीयों की शारीरिक बनावट का वर्णन किया था. उन्होंने कहा, "हम 75 साल से बहुत खुशहाल माहौल में रहे हैं जहां लोग यहां-वहां के कुछ झगड़ों को छोड़कर एक साथ रह सकते हैं. भारत एक विविधता वाला देश  है जहां पूर्व में लोग चीनियों की तरह दिखते हैं. पश्चिम में लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर में लोग गोरे जैसे दिखते हैं और दक्षिण में लोग अफ़्रीका जैसे दिखते हैं." 

उन्होंने कहा आगे कहा था कि, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. हम सभी भाई-बहन हैं. हम अलग-अलग भाषाओं, अलग-अलग मजहबों, अलग-अलग रीति-रिवाजों, अलग-अलग खान-पान का सम्मान करते हैं." पित्रोदा की इस बयान के बाद ऐसा लग रहा था जैसे देश में सियासी भूचाल आ गया है.  पीएम नरेन्द्र मोदी की अगुआई में भाजपा नेताओं ने उनकी टिप्पणियों को नस्लवादी बताते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधते हुए विभाजनकारी काम करने का आरोप लगाया था.

पीएम मोदी ने साधा था निशाना
पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और पित्रोदा की आलोचना करते हुए राहुल गांधी को "शहजादा" (राजकुमार) और पित्रोदा को अपना "गुरु" बताया था. मोदी ने एक रैली में कहा, "कांग्रेस के शहजादा 'मोहब्बत की दुकान' लेकर निकले थे लेकिन दुकान का बोर्ड अब नजर नहीं आ रहा है और वह समाज को बांटने में लगे हैं...'टुकड़े-टुकड़े गैंग' के समर्थक देश को टुकड़ों में बांटने की बात कर रहे हैं. अमेरिका में बैठा उनका सलाहकार कहता है कि दक्षिण भारत के लोग अफ्रीकी हैं. वह तेलंगाना के लोगों को अफ्रीकी मानते हैं... हमारी त्वचा के रंग के आधार पर कांग्रेस तय करती है कि कौन भारतीय है और कौन अफ्रीकी है."

इस विवाद के बाद सैम पित्रोदा आखिरकार इंडियन ओवसरसीज कांग्रेस के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया, जिसे कांग्रेस के चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्वीकार कर लिया था. हालांकि, अब कांग्रेस ने फिर से सैम पित्रोदा को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस की कमान दे दी है.

 

Trending news