जिम करने के साइड इफ़ेक्ट्स, मर्दों के स्पर्म पर पड़ता असर, हो सकती है ये बीमारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1211970

जिम करने के साइड इफ़ेक्ट्स, मर्दों के स्पर्म पर पड़ता असर, हो सकती है ये बीमारी

Side Effects of Gym: जिम करने के वैसे तो कई फायदे हैं. लेकिन अगर गलत तरह से जिम क्लब में एक्सरसाइज की जाए और अचानक छोड़ दी जाए तो इसके कई नुक्सान भी हैं. 

Side Effects of Gym

Side Effects of Gym: रोज़ जिम करना अच्छी आदत है. इससे बॉडी फिट रहती है और सेहत भी बनी रहती है. बदलते लाइफस्टाइल में हर कोई फिट और अच्छा दिखना चाहता है. इसके लिए लोग घंटों जिम में मेहनत करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अचानक से जिम छोड़ना आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह हो सकता है? जिम करने के फ़ाएदे तो आपको पता ही होंगे आज हम आपको जिम से होने वाले साइड इफ़ेक्ट्स के बारे में बताएंगे.

जिस से स्पर्म पर पड़ता है असर

एक्स्पर्ट का कहना है कि जिम में बहुत ही ज़्यादा ट्रेनिंग से स्पर्म की क्वालिटी ख़राब होती है. स्पेन की कोरडोबा यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक जिम में ज़रूरत से ज़्यादा एक्सरसाइज और सप्लीमेंट्स लेने से मर्दों की फर्टिलिटी कम हो सकती है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक बॉडी बिल्डिंग के लिए ओवर एक्सरसाइज करने और मसल्स बिल्डिंग के लिए सप्लीमेंट्स और स्टेरॉयड्स जैसी चीजें लेने वाले कई मर्दों में स्पर्म काउंट जीरो तक पहुंच जाता है.

मांसपेशियों में आती है कमज़ोरी

मांसपेशियों की अपनी एक सीमा होती है. अगर आप उसे Cross करते हैं तो मांसपेशियों का उल्टा कमजोर होना व दर्द होना शुरू हो जाता है. ज़ाहिर है कि जब आप ख़ूब मेहनत करने के बाद कोई काम अचानक से बीच में छोड़ देते हैं तो जिस्म कमज़ोर पड़ने लगता है और उसकी काम करने की सलाहियत भी कम हो जाती है. इससे जिस्म में थकावट व कमज़ोरी भी हो सकती है. यह परेशानी उन लोगों में ज़्यादा देखने को मिलती है जो एक्सरसाइज के साथ सही डाइट नहीं लेते. एक्सरसाइज करने से मसल्स पर असर पड़ता है और मसल्स को प्रोटीन की ज़रूरत होती है, अगर मसल्स को सही खाना नहीं मिला तो जिस्म में थकावट, सुस्ती, कमज़ोरी और दर्द की शिकायत भी हो जाती है.

यह भी पढ़ें: कानपुर हिंसाः DM पर गिरी गाज; UP में 21 अन्य IAS अफसरों का तबादला

जिम करने से डिहाइड्रेशन की परेशानी

डिहाइड्रेशन की परेशानी उन लोगों में ज़्यादा होती है जो एक्सरसाइज करते हैं और दिनभर बहुत कम पानी पीते हैं. एक्सरसाइज करने से जिस्म से पसीना ज़्यादा निकलता है, जिस वजह से जिस्म को पानी की की ज़रुरत ज़्यादा होती है और जब जिस्म को पूरा पानी नहीं मिल पाता तो डिहाइड्रेशन की शिकायत सामने आ सकती है. 

ज्यादा वजन उठाने से होता है जोड़ों में दर्द

अगर आप किसी भी एक्सरसाइज़ को बिना समझे उसे भारी वज़न के साथ करने की कोशिश करते हैं तो इससे आपको जोड़ों में दर्द की परेशानी पैदी हो सकती है. लगातार ग़लत तरीके से की गई एक्सरसाइज़ से आपके जोड़ों में सीरियस दर्द की परेशानी पैदा हो सकती है. इसलिए हमेशा किसी ट्रेनर की देख रेख में ही एक्सरसाइज़ करनी चाहिए.

जिम करने से नींद पर होता है असर

जैसा कि हम सब को ये तो पता होता है कि ज़्यादा मेहनत का काम या एक्सरसाइज़ करने से नींद अच्छी आती है. लेकिन हम उसके दूसरे पहलू को नज़रंदाज़ करते हैं. अगर आपने अपनी सलाहियत से ज्यादा एक्सरसाइज़ की तो आपकी नींद आने में परेशानी शुरू हो जाती है. ज़्यादा एक्सरसाइज़ से ब्रेन में हार्मोंस का डिस्बेलेंस होता है.

उल्टी आना

ज़्यादा गर्मी में हेवी एक्सरसाइज़ करने से जी घबराना या उल्टी होना जैसी दिक्कतें भी सामने आने लगती हैं. आपको ध्यान रखना है की अगर गर्मी में ज़्यादा वर्कआउट कर रहे हैं तो बाद में बेचैनी, घबराहट या जी मितलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में हम कुछ वक़्त के ब्रेक से साथ एक्सरसाइज़ कर सकते हैं. गर्मियों में हमें एक्सरसाइज़ करते वक़्त अपने ट्रेनर से ज़रूरी सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: जिसकी मौत पर लोग खा रहे थे श्राद्ध का भोज, वह नौजवान जिंदा आ गया वापस

हाइट का रुकना

कुछ लोग इस बात को सिर्फ़ एक मिथ मानते हैं कि जिम में एक्सरसाइज़ करने वाले लोगों की हाइट रुक सकती है. कुछ हद तक ये सच भी है. अगर आपकी उम्र अभी कम है और हाइट भी पूरी नहीं हुई है, तो जिम में ज़्यादा वेट लगाने से आपकी हाइट बढ़नी कम हो सकती है. इसके कुछ साइंटिफिक रीजन बताये जाते हैं. हालांकि हमारे पास इस बात का कोई ठोस सुबूत नहीं है. लेकिन एहतियात बरतनी ज़रूरी है.

फिटनेस में कमी

अचानक जिम छोड़ने का पहला असर आपकी फिटनेस पर पड़ता है. कुछ ही महीने में आपकी फिटनेस गायब हो जाती है और आपका एनर्जी लेवल गिरने लगता है. जिम छोड़ने का दूसरा बड़ा नुकसान बढ़ते वजन के रूप में सामने आता है. वर्कआउट करने से जिस्म का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है. मगर अचानक जिम छोड़ने से वजन बढ़ने लगता है और फिटनेस लेवल बिगड़ने लगता है. इसलिए बेहतर है कि जिम बीच में ही न छोड़ें चाहें तो हल्की फुल्की एक्सरसाइज़ करते रहना चाहिए.

जिम छोड़ने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम

जिम छोड़ने से का असर हमारे इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है. दरअसल, जिम करते वक़्त हमारा खानपान और पूरा रुटीन उसी के हिसाब से होता है. जिम छोड़ते ही डाइट प्लान बिगड़ जाता है, जिसका सीधा असर इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है.

दिल की बीमारी

कुछ सीरियस मामलों में अचानक जिम छोड़ने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का ख़तरा भी बढ़ सकता है. इसलिए जिम छोड़ने से पहले इन सभी बातों का को ध्यान में रखना चाहिए, और एक्सपर्ट की सलाह लेना भी बहुत ज़रूरी है.

नोट: यह लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी है तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Video:

Trending news