ओडिशा में आसमानी आफत का कहर! आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो दिनों में 15 की मौत, कई घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2390164

ओडिशा में आसमानी आफत का कहर! आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो दिनों में 15 की मौत, कई घायल

Odisha News: ओडिशा में पिछले दो दिनों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग जख्मी हो गए हैं. हादसे में मरने वालों में ज्यादातर खेत में काम करने वाले मजदूर या किसान हैं.  स्टेट गवर्नमेंट ने इस समस्या का समाधान निकालने के लिए एक साल के भीतर पूरे ओडिशा में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के जरिए से 20 लाख ताड़ के पेड़ लगाने की पहल की है.

ओडिशा में आसमानी आफत का कहर! आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो दिनों में 15 की मौत, कई घायल

Odisha News: ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, जबकि चार जख्मी हो गए. पुलिस के एक सीनियर अफसर ने बताया कि केंद्रपाड़ा जिले में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो लोगों की मौत उस वक्त हो गई जब वे अपने खेत में काम कर रहे थे. इसके अलावा बालासोर जिले में बिजली गिरने से 18 साल एक युवक की मौत हो गई.

पुलिस ने बताया कि इस हादसे में मरने वाले और घायल महिलाए एक ही परिवार के हैं. उसने बताया कि यह घटना उस दौरान हुआ जब वे खेत में काम कर रहे थे. पुलिस ने बताया कि हादसे के बाद लोकल लोग उन्हें सोरो हेल्थ सेंटरर ले गए, जहां डॉक्टर ने उनमें से एक को मृत घोषित कर दिया.

सीएम मोहन चरण माझी जताया दुख 
वहीं, पुलिस ने बताया कि जाजपुर, सोनपुर और भद्रक जिले में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत की खबर सामने आई है. एक पुलिस अफसर ने बताया कि तीन जिलों में मृतकों की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है. सीएम मोहन चरण माझी (CM Mohan Charan Majhi ) ने छह लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया और संबंधित अफसरों को हर एक मृतक के परिवार वालों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि स्टेट गवर्नमेंट घायल व्यक्तियों के इलाज का पूरा खर्चा उठाएगी.

यह भी पढ़ें:- बुलंदशहर में भीषण सड़क हादसा, रॉन्ग साइड से जा रही बस ने पिकअप को मारी टक्कर, 12 की मौत, 18 घायल

 

ओडिशा में हर साल 300 की होती है मौत
ओडिशा के रेवन्यू एवं डिजास्टर मैनेजमेंट मिनिस्टर सुरेश पुजारी ( Suresh Pujari ) ने कहा कि प्रदेश में आकाशीय बिजली से होने वाली मौतों की तादाद में इजाफा हो रहा है. राज्य में हर साल नेशनल औसत की तुलना में ऐसी मौतों की तादाद ज्यादा होती है. उन्होंने कहा कि ओडिशा में हर साल आकाशीय बिजली गिरने से औसतन करीब 300 लोगों की जान जाती है.

स्टेट गवर्नमेंट लगाएगी 20 लाख ताड़ के पेड़
पुजारी ने कहा कि स्टेट गवर्नमेंट ने इस समस्या का समाधान निकालने के लिए एक साल के भीतर पूरे ओडिशा में फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के जरिए से 20 लाख ताड़ के पेड़ लगाने की पहल की है. गौरतलब है कि ओडिशा के छह जिलों में शनिवार को आकाशीय बिजली की वजह से नौ लोगों की मौत हो गई थी. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग के भुवनेश्वर क्षेत्रीय केंद्र ने ओडिशा के कुछ जगहों पर अगले दो दिन में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. 

Trending news