Republic Day Parade पर कोविड का साया; सरकार ने जारी किए ये नियम
Advertisement

Republic Day Parade पर कोविड का साया; सरकार ने जारी किए ये नियम

Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड में सिर्फ पांच से आठ हजार लोगों को शामिल होने की अनुमति जाएगी. परेड में शामिल होने की इजाजत उन्हें दी जाएगी जिन्हें कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराक लग चुकी है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः कोविड-19 महामारी की वजह से इस साल गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वालों की सामान्य संख्या में 70 से 80 फीसदी की कमी की जाएगी. इस साल केवल 5,000 से 8,000 लोगों को ही इसमें शामिल होने की अनुमति होगी, लेकिन इसके लिए टीकाकरण करना अनिवार्य होगा. रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को ये जानकारी दी. 
अधिकारियों ने बताया कि निर्माणकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों के लिए पहले से सीट आरक्षित होंगी. ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत 26 जनवरी को राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का राष्ट्रव्यापी फ्लैगशिप कार्यक्रम ‘शहीदों को शत शत नमन’ भी लॉन्च किया जाएगा.

15 साल से कम उम्र के बच्चों को परेड में भाग लेने की अनुमति नहीं
यह भी बताया गया कि सिर्फ उन्हीं बालिग लोगों को परेड में शामिल होने की इजाजत दी जाएगी जिन्हें कोरोना रोधी टीके की दोनों खुराक लग चुकी है. परेड में शामिल होने वाले 15 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए कोरोना रोधी टीके की कम से कम एक खुराक लेना अनिवार्य होगा, जबकि 15 साल से कम उम्र के बच्चों को परेड में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

परेड की शुरुआत सुबह साढ़े 10 बजे से
अधिकारी ने बताया कि परेड की शुरुआत सुबह 10 बजे की बजाय सुबह साढ़े 10 बजे से की जाएगी ताकि अच्छी दृश्यता उपलब्ध हो सके. पिछले साल गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड में करीब 25,000 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी. अफसर ने कहा कि लोगों को यह परेड टीवी और ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ के जरिए देखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इस साल की परेड के लिए मुख्य अतिथि आएंगे या नहीं, इस संबंध में विदेश मंत्रालय को अभी फैसला करना है. पिछले साल परेड में कोई मुख्य अतिथि नहीं थे. अधिकारियों ने बताया कि मुख्य अतिथियों के बारे में विदेश मंत्रालय विचार कर रहा है और और इस संबंध में उनके फैसले की प्रतीक्षा की जाएगी.

परेड में आगे की पंक्ति में बैठेंगे ऑटोरिक्शा ड्राइवर और सफाईकर्मी 
इस साल एक विशेष पहल के तहत परेड में ऑटोरिक्शा ड्राइवर, निर्माणकर्मियों, सफाईकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को शामिल करने के लिए सीट आरक्षित की गई हैं. इसी तरह 29 जनवरी को ‘बीटिंग द रीट्रीट’ समारोह के दौरान भी इनके लिए सीट आरक्षित रखी गई है. अधिकारियों ने बताया कि पहली बार परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले डांसर के चयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ‘वंदे भारतम’ प्रतिस्पर्धा का आयोजन रक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से किया गया. 3870 में से केवल 800 कलाकारों को नृत्य पेश करने के लिए चयनित किया गया.

Zee Salaam Live Tv

Trending news