एक्टर राजकपूर का जन्मदिन और इन घटनाओं के लिए याद की जाती है आज की तारीख
Advertisement

एक्टर राजकपूर का जन्मदिन और इन घटनाओं के लिए याद की जाती है आज की तारीख

हिंदी सिनेमा के पहले शोमैन राजकपूर का जन्म. 1930 के दशक में बॉम्बे टॉकीज में क्लैप ब्वॉय बने राजकपूर ने पृथ्वी थियेटर से अपने अभिनय जीवन की शुरूआत की और अभिनय के अलावा फिल्म निर्माण और निर्देशन में भी खूब नाम कमाया. 

प्रतीकात्मक फोटो

नयी दिल्ली: 14 दिसंबर के दिन के इतिहास की बात करें तो इस दिन दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार इंसान ने कदम रखा. ध्रुवीय खोज के इलाके में दुनिया के सबसे महान व्यक्तियों में शुमार रोआल्ड एमंडसन ने 1911 में 14 दिसंबर के दिन दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार कदम रखा था. नार्वे के एमंडसन जून 1910 में अंटार्कटिका के लिए रवाना हुए थे और तकरीबन डेढ़ वर्ष की यात्रा के बाद अपने मकसद में कामयाब हुए. 

देश दुनिया के इतिहास में 14 दिसंबर की तारीख में दर्ज अहम मामलों का सिलसिलेवार ब्यौरा इस तरह है:

1911 : रोआल्ड एमंडसन ने दक्षिणी ध्रुव पर कदम रखा. वह यह कामयाबी हासिल करने वाले पहले शख्स बने.
1918 : बी के एस आयंगर का जन्म. कर्नाटक के बेल्लूर में जन्मे आयंगर को देश का पहला योग गुरू होने का गौरव हासिल है. 
1924 : हिंदी सिनेमा के पहले शोमैन राजकपूर का जन्म. 1930 के दशक में बॉम्बे टॉकीज में क्लैप ब्वॉय बने राजकपूर ने पृथ्वी थियेटर से अपने अभिनय जीवन की शुरूआत की और अभिनय के अलावा फिल्म निर्माण और निर्देशन में भी खूब नाम कमाया. 
1972 : अमेरिका द्वारा चंद्रमा पर भेजा गया मानवयुक्त अंतरिक्ष यान अपोलो 17, वापस लौटा और इसी के साथ चंद्रमा के अन्वेषण का अमेरिका का अभियान समाप्त हो गया. 
1995 : बोस्निया, सर्बिया और क्रोएशिया ने पेरिस में डेटन समझौते पर हस्ताक्षर किए जिससे तीन वर्ष से उनके बीच चल रहे संघर्ष का अंत हो गया.
2012 : अमेरिका में कनेक्टिकट के न्यूटाउन में गोलीबारी में प्राइमरी स्कूल के 20 बच्चों सहित 28 लोगों की मौत. मरने वालों में 20 वर्ष का हमलावर एडम लांजा भी शामिल.

Zee Salaam Live TV: 

Trending news