कौन होगा ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री, सुनक या ट्रस; नतीजे सोमवार को
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1332770

कौन होगा ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री, सुनक या ट्रस; नतीजे सोमवार को

Britain will gets new PM on Monday:  सुनक और ट्रस में कौन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का दावेदार होगा और अब तक दोनों के बीच चल रही प्रचार मुहिम में पार्टी के लोग किसे सर्वाधिक पसंद करते हैं, इस बात का ऐलान सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे किया जाएगा.

Rishi Sunak

लंदनः ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के वारिस के तौर पर कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच शुक्रवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया है. इसमें पार्टी के सदस्यों ने अपने पसंदीदा उम्मीदवार की हिमायत में वोट डाले हें. कजंर्वेटिव पार्टी के प्रचार मुख्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री पद की रेस के विजेता की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे की जाएगी.

सुनक (42) और ट्रस (47) ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत पाने और उन्हें अपने पक्ष में करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस की. भारतीय मूल के पूर्व मंत्री सुनक ने अपनी इस मुहिम में तत्काल प्राथमिकता के रूप में बढ़ती मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने की बात कही है. वहीं, विदेश मंत्री ट्रस ने वादा किया कि अगर वह प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं, तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का काम करेंगी.

सुनक आखिरी दो उम्मीदवार चुनने के लिए पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए मतदान में जहां ट्रस से आगे थे, वहीं एक सर्वेक्षण में पार्टी के सदस्यों के मतदान में उनके पिछड़ने की बात कही गई है. हालांकि, सुनक के समर्थकों को उम्मीद है कि सर्वेक्षण सही साबित नहीं होगा, क्योंकि 2019 के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन भी सर्वेक्षणों के अनुमान के विपरीत देश के प्रधानमंत्री बने थे.
अगर सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनते हैं, तो यह ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब कोई भारतीय मूल का नागरिक वहां के सर्वोच्च पद पर होगा. 

जुलाई में, सनक और यूके की विदेश सचिव लिज़ ट्रस सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के देश के नेतृत्व की दौड़ में अंतिम दो उम्मीदवारों के रूप में उभरे थे. कंजर्वेटिव सांसदों के बीच अंतिम दौर के मतदान में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट को बाहर कर दिया था. सुनक को 137 वोट और ट्रस को 113 वोट मिले थे. बोरिस जॉनसन को प्रधान मंत्री के रूप में बदलने की प्रतियोगिता अब कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के हाथों में है, जो 5 सितंबर को मेल-इन बैलेट के माध्यम से विजेता का चयन करेंगे. 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news