परीक्षा हॉल में छात्राओं के हिजाब लगाकर आने पर बवाल; विरोध-प्रदर्शन की धमकी
Advertisement

परीक्षा हॉल में छात्राओं के हिजाब लगाकर आने पर बवाल; विरोध-प्रदर्शन की धमकी

Hijab row resurfaces: एक प्रदर्शनकारी छात्र ने कहा, ‘‘हम हाईकोर्ट के आदेश को लागू करने की मांग कर रहे हैं, कॉलेज अधिकारियों को ज्ञापन सौंपने के बावजूद, वे इसे लागू नहीं कर रहे थे.

 

परीक्षा हॉल में छात्राओं के हिजाब लगाकर आने पर बवाल;  विरोध-प्रदर्शन की धमकी

मेंगलुरुः हिजाब विवाद के थमने के महीनों बाद एक बार फिर यह मामला सामने आ गया है. गुरुवार को यहां यूनिवर्सिटी कॉलेज के छात्रों के एक समूह ने इल्जाम लगाया है कि कुछ मुस्लिम छात्राएं हिजाब पहनकर कक्षाओं में शामिल हो रही हैं. इन छात्रों ने इसके विरोध में कॉलेज परिसर में प्रदर्शन किया जिससे हिजाब का मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है. गौरतलब है कि कर्नाटक हाईकोर्ट ने मुस्लिम छात्राओं के एक समूह द्वारा कक्षाओं में हिजाब पहनने की इजाजत मांगने की याचिकाओं को 15 मार्च को खारिज कर दिया था.

हाईकोर्ट के आदेश को लागू करने की मांग 
कॉलेज की वर्दी पहने हुए प्रदर्शनकारी छात्रों ने दावा किया कि 44 छात्राएं कॉलेज जाने के लिए हिजाब पहने हुई थीं और उनमें से कुछ इसे पहनकर कक्षाओं में भी शामिल हो रही हैं. उन्होंने कॉलेज की प्रिंसिपल और अधिकारियों पर एक प्रभावशाली, स्थानीय नेता के दबाव में इस मुद्दे को हल करने में विफल रहने का इल्जाम लगाया है. इसके साथ ही छात्र संघ के नेताओं की भी उनके साथ मिलीभगत का आरोप लगाया है. एक प्रदर्शनकारी छात्र ने कहा, ‘‘हम हाईकोर्ट के आदेश को लागू करने की मांग कर रहे हैं, कॉलेज अधिकारियों को ज्ञापन सौंपने के बावजूद, वे इसे लागू नहीं कर रहे थे.

हिजाब पहनना उन छात्राओं के लिए वर्दी का हिस्सा 
हालांकि, एक मुस्लिम छात्रा ने दावा किया कि हिजाब पहनना उन छात्राओं के लिए वर्दी का हिस्सा है जो इसे पहनती हैं. उन्होंने कहा कि हमें 16 मई को कॉलेज से एक अनौपचारिक सूचना मिली थी जिसमें कहा गया था कि कक्षाओं में हिजाब पहनने की इजाजत नहीं है और सभी को वर्दी में आना चाहिए. उन्होंने कहा कि वे मामले को लेकर जिले के उपायुक्त से मिलेंगी और न्याय की गुहार लगाएंगी, कानूनी लड़ाई भी लड़ेंगी.

Zee Salaam

Trending news