UPSC 2022 Topper Ishita: घर रहकर की पढ़ाई, पिता से हुई प्रेरित; जानें क्या बोलीं टॉपर इशिता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1708095

UPSC 2022 Topper Ishita: घर रहकर की पढ़ाई, पिता से हुई प्रेरित; जानें क्या बोलीं टॉपर इशिता

UPSC 2022 Topper Ishita: यूपीएससी का रिजल्ट जारी हो गया है. जिसमें इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया है. इस मौके पर उन्होंने अपनी सक्सेस के बारे में बताया. पढ़ें पूरी स्टोरी

UPSC 2022 Topper Ishita: घर रहकर की पढ़ाई, पिता से हुई प्रेरित; जानें क्या बोलीं टॉपर इशिता

UPSC 2022 Topper Ishita: यूपीएसएसी 2022 का रिजल्ट जारी हो गया है. जिसमें इशिता किशोर ने पहला स्थान हासिल किया है. जिसके बाद उनके घर में खुशी का माहौल है. आसपास के लोग इशिता को बधाई दे रहे हैं. आपको बता दें इशिता के पिता एयरफोर्स में अफसर हैं और उन्हें ही देखकर उन्हें यूपीएससी का ख्याल आया. इशिता के पास सब्जेक्ट्स में पॉलिटिकल साइंस, इंटरनेशनल रिलेशन था. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन (Hons) किया था.

इशिता ने दिया था तीसरा अटैंप्ट

आपको जानकारी के लिए बता दें इशिता ने तीसरा अटैंप्ट दिया था जिसमें उन्होंने एग्जाम क्लियर किया है. यूपीएससी टॉपर इशिता का बचपन से ही ख्वाब था कि वह एक आईएसएस ऑफिसर बनें. इशिता का पूरा परिवार ग्रेटर नोएडा म्ं रबता है. उन्होंने 12वीं 2014 में की थी. इशिता से जब उनके रिजल्ट को लेकर बात की गई तो उन्होंने कहा उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह ऑल इंडिया टॉपर बन जाएंगी.

पिता से हुई प्रभावित

इशिता बताती हैं वह अपने पिता से काफी प्रभावित हैं उन्होंने अपने पिता को हमेशा देश की सेवा के लिए तत्पर देखा. इसलिए उन्होंने बचपन में ही सोच लिया था कि वह बड़ी होकर ऐसी नौकरी करेंगी जिससे वह देश की सेवा करें सकें. इशिता का ये सपना पूरा हो गया है और उन्होंने ऑल इंडिया यूपीएससी में पहला स्थान हासिल किया है.

इशिता कैसे करती थीं पढ़ाई?

इशिता बताती हैं कि उन्होंने यूपीएससी क्लियर करने के लिए काफी मेहनत की इसमें उनका परिवार वालों ने काफी साथ दिया. इशिता कहती है कि उन्होंने घर रहकर ही यूपीएससी की पढ़ाई की. उनके पास ऑप्शनल सब्जेक्ट पॉलिट‍िकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन था. इशिता कहती हैं कि उन्हें इस बात का पूरा यकीन था कि वह इस बार जरूर निकाल दूंगी.

आपको जानकारी के लिए बता दें आज यानी 23 मई को यूपीएससी 2022 का रिजल्ट जारी हो गया है. इस बार 13 हजार 90 उम्मीदवार उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया है. वहीं आवेदन की बात करें तो इस बार कुल अप्लाई करने वाले केंडिडेट्स की तादाद 11,35,697 थी, जिसमें से  5,73,735 उम्मीदवार एग्जाम के लिए बैठे थे. कुल 2,529 केंडिडेट्स इंटरव्यू के लिए क्वालिफाई हुए थे.

Trending news