इन 4 राज्यों ने बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर्स को कराया बंद; दिल्ली हादसे के बाद लिया फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2360584

इन 4 राज्यों ने बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर्स को कराया बंद; दिल्ली हादसे के बाद लिया फैसला

IAS Coaching Centers: दिल्ली के राजेंद्र नगर में कोंचिंग सेंटर में हादसे की वजह से 3 IAS के कैंडिडेट की मौत हो गई है. इसके बाद कई राज्यों ने अपने यहां बेसमेंट चल रहे कोचिंग सेंटरों की जांच की है और उन पर एक्शन लिया है.

 

इन 4 राज्यों ने बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर्स को कराया बंद; दिल्ली हादसे के बाद लिया फैसला

IAS Coaching Centers: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में हुई त्रासदी के बाद चार राज्यों ने कोचिंग संस्थानों की इमारतों का सर्वे करने का आदेश दिया है. आदेश के तहत बेसमेंट में चल रहे पुस्तकालयों पर कार्रवाई भी शुरू की है. पिछले हफ्ते भारी बारिश के बीच राऊ के IAS स्टडी सर्किल कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में सिविल सेवा के तीन अभ्यर्थी डूब गए थे.  

उत्तर प्रदेश सरकार कोचिंग के खिलाफ सख्त
उत्तर प्रदेश सरकार ने भी बेसमेंट में "अवैध" गतिविधियों को रोकने के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव की तरफ से जारी आदेश में बिना इजाजत के बारिश के दौरान बेसमेंट में खुदाई पर भी रोक लगा दी गई है. आदेश में कहा गया है, "अगर कोई दुर्घटना होती है, तो संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होंगे."

राजस्थान में कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई
राजस्थान के कोटा प्रशासन ने बेसमेंट में चल रहे 13 पुस्तकालयों को बंद करने का आदेश दिया है. मालिकों को चेतावनी दी गई है कि आदेश का उल्लंघन करने पर उनके परिसर को सील कर दिया जाएगा. सोमवार को कोटा में नगर निकाय अधिकारियों ने जवाहर नगर जिला केंद्र, लैंडमार्क सिटी, कोरल पार्क और राजीव गांधी नगर में पुस्तकालयों की जांच की.

मध्य प्रदेश में एक्शन
इस बीच, सोमवार को राज्य सचिवालय में समीक्षा बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अधिकारियों को बेसमेंट में चल रहे कोचिंग संस्थानों का सर्वे करने और कड़े सुरक्षा उपाय लागू करने की हिदायत दी. अतिरिक्त मुख्य सचिव (ACS) राजेश राजौरा ने कहा कि सभी नगर आयुक्तों को अपने अधिकार क्षेत्र में बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है. उन्हें रिपोर्ट भेजने को कहा गया है.

पटना में कोचिंग सेंटरों पर लगाम
बिहार के पटना में जिला मजिस्ट्रेट ने सभी कोचिंग संस्थानों का सर्वे करने और 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है. पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने प्रत्येक जिले के लिए छह सदस्यीय टीम बनाई है. जांच टीम का नेतृत्व एक अनुमंडल अधिकारी करेंगे और इसमें एक अग्नि सुरक्षा अधिकारी, नगर कार्यपालक अधिकारी, जोनल अधिकारी, प्रखंड शिक्षा अधिकारी और थाना प्रभारी शामिल होंगे.

Trending news