उत्तराखंड में इन खूबसूरत 5 जगहों पर न भूलें जाना; गर्मी में आएगा फुल मजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2293780

उत्तराखंड में इन खूबसूरत 5 जगहों पर न भूलें जाना; गर्मी में आएगा फुल मजा

इस खबर में हम आपको बता रहे हैं उत्तराखंड के उन जगहों के बारे में जो बहुत मशहूर हैं. आप गर्मियों में इन जगहों पर जाकर इंजॉय कर सकते हो. इन जगहों में पियोरा, कौसानी, नौकुचियाताल, चौकोरी और बिनसर शामिल है.

उत्तराखंड में इन खूबसूरत 5 जगहों पर न भूलें जाना; गर्मी में आएगा फुल मजा

भारत का राज्य उत्तराखंड अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां पर कई हिल स्टेशन हैं. गर्मियों और मानसून के दिनों में लोग यहां बड़ी तादाद में घूमने आते हैं. आज हम आपको उत्तराखंड की 5 जगहों से रूबरू कराएंगे, जो बहुत खूबसूरत हैं.

पियोरा 
पियोरा उत्तराखंड की एक मशहूर और खूबसूरत जगह है. यह जिला कुमाऊं में स्थित है. नैनीताल से पियोरा की दूरी तकरीबन 60 किमी और अल्मोड़ा से करीब 21 किमी है. इसकी उंचाई लगभग 6600 फीट है. इस जगह का सबसे खूबसूरत हिस्सा यहां का सुंदर और मनमोहक दृश्य है. यहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने आते हैं और इस खूबसूरत जगह का आनंद उठाते हैं. यहां आप शानदार कुमाऊं हिमालय की चोटियां, जंगल और बेर के बगीचे देख सकते हैं.

ये जगह बिल्कुल शांत और ठंडी है. इस खुबसूरत जगह को कई लोग पियोरा और पोरा आदि नाम से भी जानते हैं. पियोरा को उत्तराखंड में फलों का कटोरा भी कहा जाता है. क्योंकि यह जगह आलूबुखारा, खुबानी और आडू की खेती के लिए पूरे उत्तराखंड में मशहूर है. यहां से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा भी कमाल का दिखाई देता है. यहां के पहाड़ों में आप शानदार ट्रैकिंग और हाईकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं, इसे बर्ड वाचर्स के लिए जन्नत माना जाता है. पियोरा में बड़े-बड़े होटल या खाने-पीने की जगह नहीं है, जाने से पहले खाने का इंतजाम कर के जाना होता है. 

fallbackfallback

कौसानी
यह जगह उत्तराखंड की सबसे शांत और अनोखी है. यह स्थान प्रकृति प्रेमियों, फोटोग्राफरों, पैदल यात्रियों और हनीमून जोड़ों के लिए स्वर्ग है. ये अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. महात्मा गांधी ने परिदृश्यों में समानता के कारण इस स्थान को 'भारत का स्विट्जरलैंड' कहा था. ये उत्तराखंड के कुंमाऊ क्षेत्र का एक हिस्सा है. वास्तव में यह हिल स्टेशन एक स्वर्ग की तरह है. दिल्ली से इसकी दूरी मात्र 412 किमी है.

चीड़ के पेड़ों से घिरा कौसानी प्रकृति की सैर करने के लिए एक अच्छी जगह है. कौसानी से नंदा देवी चोटियां और अन्य हिमालय शिखर दिखाई देते हैं. कौसानी में कौसानी टी एस्टेट 208 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यहां पर्यटक दार्जिलिंग की चाय को सस्ती कीमत पर चख सकते हैं और खरीद भी सकते हैं.

fallback

नौकुचियाताल
नौकुचियाताल उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित एक छोटा-सा गांव है. नैनीताल से लगभग 27 किलोमीटर ऊपर एक सुंदर स्थान है. ये नैनीताल की सात झीलों में से एक है. इसका ये नाम इसके आकार की वजह से है. जिसके 9 कोने हैं. ये जगह नैनीताल से 25 और भीमताल से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर है. समुद्र तल से 1220 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस झील की गहराई 50 मीटर है, यहां का मुख्य आकर्षण मछली पकड़ना और पक्षियों को निहारना है.

ये अपनी प्राकृतिक सुंदरता और खुशनुमा माहौल के लिए जाना जाता है. यहां लोग रोज हजारों की संख्या में घूमने जाते हैं, यहां पक्षियों की अनेक प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं. सफेद पक्षी और नीली झील आप के मन को मोह लेगी.

fallback

चौकोरी
चौकोरी उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले में स्थित है. ये समुद्र तल से लगभग 2000 मीटर ऊपर है. चौकोरी एक सुंदर रंगीन गांव है, जहां आप पहाड़ों के दृश्यों का आनंद ले सकते हैं. ये एक देखने लायक जगह है. यहां से सूर्योदय और सूर्यास्त का शानदार नजारा दिखता है. ये बेहद खुबसूरत हिल स्टेशन है. गर्मियों में आप इस हिल स्टेशन पर कुछ दिन बिता सकते हैं.

यहां आप कपिलेश्वर महादेव मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. यहां हरे-भरे बगानों के साथ-साथ चाय के बागान भी हैं. यहां घूमने के अलावा कुछ एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. यहां अपनी फोटोग्राफी के शौक को पूरा कर सकते हैं. चौकोरी हिल स्टेशन जाने के लिए सबसे बेस्ट समय अप्रैल से जून का होता है.

fallback

बिनसर 
यह एक गढ़वाली शब्द है. जिसका मतलब होता है, नव प्रभात. बिनसर अल्मोड़ा से सिर्फ 33 कि.मी. की दूरी पर है. बिनसर के ज़ीरो पॉइंट से, आप केदारनाथ चोटी और नंदा देवी सहित हिमालय की कुछ चोटियां देख सकते हैं. ये एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां जीवों की कई अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती हैं.

बिनसर वन्यजीव अभयारण्य की स्थापना वर्ष 1988 में क्वेरकस वनों की सुरक्षा के लिए की गई थी. बिनसर वन्यजीव अभयारण्य 11,265 एकड़ भूमि में फैला हुआ है. बिनसर जीरो पॉइंट एक ऐसा व्यू पॉइंट है, जो हिमालय की चोटियों का 360 डिग्री का नज़ारा पेश करता है. बिनसर घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के मौसम में होता है.

fallback

Trending news