Haridwar Mosque: पांच मस्जिदों पर जुर्माना; इस बात का लगाया गया आरोप
Advertisement

Haridwar Mosque: पांच मस्जिदों पर जुर्माना; इस बात का लगाया गया आरोप

Mosques Fined in Haridwar : उत्तराखंड के शहर हरिद्वार की पांच मस्जिदों पर तेज़ आवाज़ से लाउडस्पीकर में अज़ान देने पर जुर्माना लगाया गया है. इन मस्जिदों में 5000-5000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है. 

Haridwar Mosque: पांच मस्जिदों पर जुर्माना; इस बात का लगाया गया आरोप

Mosques Fined in Haridwar : उत्तराखंड के शहर हरिद्वार की पांच मस्जिदों पर तेज़ आवाज़ से लाउडस्पीकर में अज़ान देने पर जुर्माना लगाया गया है. इन मस्जिदों में 5000-5000 रुपये का जुर्माना लगाया गया  है.  लाउडस्पीकर की आवाज़ तेज़ होने पर मस्जिदों को हरिद्वार प्रशासन की तरफ से सख़्त चेतावनी भी दी गई है. इन मस्जिदों के मैनेजर को चेतावनी दी गई है कि अगर दोबारा ऐसा होता है तो और ज़्यादा सख़्त कार्रवाई की जाएगी. दरअसल मस्जिदों से तेज़ आवाज़ से लाउडस्पीकर पर अज़ान देने की शिकायतों के मिलने के बाद यह क़दम उठाया गया है. 

यह भी पढ़ें: SP नेता आज़म ख़ान की केस ट्रांसफर याचिका पर सुनवाई; HC ने UP सरकार से 10 दिन में मांगा जवाब

ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए उठाया गया क़दम
बता दें कि उत्तर प्रदेश की तर्ज़ पर ही उत्तराखंड सरकार ने भी मज़हबी मक़ामात पर लाउडस्पीकर को हटाने का अभियान चलाया था. इसी मुहिम के तहत यूपी में 30 हज़ार से ज़्यादा लाउडस्पीकर हटाए गए थे. जबकि 45 हज़ार से ज़्यादा लाउडस्पीकर की आवाज़ कम कराई गई. उत्तराखंड पुलिस इंतेज़ामिया ने भी इसको लेकर मुहिम चलाई थी. उत्तराखंड में भी इंतेज़ामिया ने मंदिर- मस्जिद समेत धार्मिक जगहों पर लाउडस्पीकर को लेकर कार्रवाई की थी. पुलिस प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए थे.

यूपी के बाद उत्तराखंड सरकार की मुहिम
हाईकोर्ट के आदेशों के बाद 13 ज़िलों में लाउडस्पीकरों को हटाने की मुहिम ज़ोर-शोर से चलाई गई थी. बुलडोज़र मॉडल की तरह ही उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के ऐसे ही एक और अभियान को चलाया गया था. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के डीएम को हिदायात दी थीं कि वो इस बात को यक़ीनी बनाएं कि किसी भी मज़हबी मक़ाम पर तेज़ आवाज़ में शोर न हो. लाउडस्पीकर लगाने वाले सभी धार्मिक स्थलों की मैनेजमेंट कमेटियों से इसकी जानकारी मांगी गई थी. इसके बाद उत्तराखंड की धामी सरकार ने भी यही क़दम उठाया था. 

Watch Live TV

Trending news