उत्तराखंड में आप: युवाओं को रोजगार मिलने तक हर माह दिया जाएगा इतने हजार का बेराजगारी भत्ता
Advertisement

उत्तराखंड में आप: युवाओं को रोजगार मिलने तक हर माह दिया जाएगा इतने हजार का बेराजगारी भत्ता

नैनीताल जिले के हल्द्वानी में एक संवाददाता सम्मेलन को खिताब करते हुए केजरीवाल ने प्रदेश में बेरोजगारों के लिए छह बड़ी घोषणाएं की.

नैनीताल के हल्द्वानी में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल

देहरादूनः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इतवार को कहा कि ’पलायन प्रदेश’ बन चुके उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने के बाद हर बेरोजगार को रोजगार दिया जाएगा और रोजगार मिलने तक हर परिवार के एक युवा को 5000 रू महीना दिया जाएगा. नैनीताल जिले के हल्द्वानी में एक संवाददाता सम्मेलन को खिताब करते हुए केजरीवाल ने प्रदेश में बेरोजगारों के लिए छह बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर बेरोजगार युवा के लिए रोजगार मुहैया कराया जाएगा और जब तक रोजगार नहीं मिलता, तब तक हर परिवार के एक युवा को 5000 रू महीना ’बेरोजगारी भत्ता’ दिया जाएगा. 

उत्तराखंड के बेरोजगारों के लिए आरक्षित रहेंगी 80 फीसदी नौकरी 
केजरीवाल ने कहा कि सरकारी और निजी क्षेत्र की नौकरियों में से 80 फीसदी उत्तराखंड के बेरोजगारों के लिए आरक्षित रहेंगी. उन्होंने कहा कि सरकार बनने के छह माह के भीतर एक लाख सरकारी नौकरियां तैयार की जाएंगी. इनमें से लगभग 50 से 60 हजार रिक्तियां सरकार में हैं जबकि बाकी आने वाले दिनों में अस्पताल, स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक और सड़कों के जरिए नौकरियों का सृजन किया जायेगा. आप नेता ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड में भी जॉब पोर्टल बनाया जाएगा जिसमें नौकरी देने वाले और नौकरी लेने वाले लोग आपस में मिल सकेंगे. उन्होंने कहा कि हाल में दिल्ली में एक ऐसे ही पोर्टल पर दस लाख नौकरियां आई थीं.

रोजगार और पलायन मामलों का मंत्रालय बनाएगा आप 
केजरीवाल ने कहा कि अलग से एक रोजगार और पलायन मामलों का मंत्रालय बनाया जाएगा जिसका काम एक तरफ रोजगार के नए मौके तैयार करना और दूसरी तरफ युवाओं को पलायन करने से रोकने के लिए माकूल कदम उठाना होगा. इसके अलावा, यह उत्तराखंड वापस आने के इच्छुक युवाओं के लिए उचित माहौल भी तैयार करेगा. उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में ही असीमित संभावनाएं हैं इसलिए उसका एक जबरदस्त आधारभूत ढांचा तैयार किया जाएगा. इसमें वन्यजीव, साहसिक पर्यटन और बायोटेक उद्योग बेहतर संभावनाएं हो सकती हैं.

21 साल के नुकसान की 21 माह में भरपाई का आप ने बनाया है रोडमैप 
केजरीवाल ने चुटकी लेते हुए कहा कि अगर आप भाजपा को वोट देंगे तो हर महीने एक नया मुख्यमंत्री मिलेगा जबकि आप को वोट देंगे तो पांच साल के लिए स्थाई मुख्यमंत्री मिलेगा. एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि छह साल के छोटे से अनुभव से वह कह सकते हैं कि सरकारों में धन की नहीं बल्कि नीयत की कमी है. उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के चार साल के अंदर उन्हें दिल्ली का घाटे का बजट लाभ के बजट में बदल दिया. केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड की 21 साल की दुर्दशा को 21 महीने में सुधारने के लिए आप ने योजना तैयार कर ली है. उन्होंने कहा कि इसके लिए जनता को कर्नल अजय कोठियाल (उत्तराखंड में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार) को एक मौका देना होगा.

Zee Salaam Live Tv

Trending news