Vinesh Phogat Hospitalized: विनेश फोगाट की क्यों बिगड़ी तबीयत? अस्पताल में हैं भर्ती
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2372487

Vinesh Phogat Hospitalized: विनेश फोगाट की क्यों बिगड़ी तबीयत? अस्पताल में हैं भर्ती

Vinesh Phogat Hospitalized​: विनेश फोगाट की कंडीशन बिगड़ गई है, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. विनेश को ओलंपिक से क्वालिफाई कर दिया गया था. पढ़ें पूरी खबर

Vinesh Phogat Hospitalized: विनेश फोगाट की क्यों बिगड़ी तबीयत? अस्पताल में हैं भर्ती

Vinesh Phogat Hospitalized​: विनेश फोगाट की तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है. विनेश को ओलंपिक 2024 से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके बाद उनकी हालत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. पीएम मोदी ने विनेश को लेकर ट्वीट भी किया था और कहा था कि वह देश की गौरव हैं.

विनेश फोगाट की क्यों बिगड़ी तबीयत

सोर्स के हवाले से खबर है कि कि विनेश फोगाट डिहाईड्रेशन की वजह से विनेश बेहोश हो गई थीं. विनेश फोगट को प्रतियोगिता के दूसरे दिन बुधवार को वजन के दौरान 150 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था. वह ओलंपिक स्वर्ण पदक मुकाबले के लिए तैयार थीं, लेकिन वजन के दौरान चूक गईं. माना जा रहा है कि विनेश ने वजन कम करने के लिए शरीर से वाटर रिटेंशन कम किया होगा. यही कारण है कि उन्हें डिहाइड्रेशन हुआ है.

यह भी पढ़ें: Olympic: विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफाई होने पर भावुक हुए PM मोदी, कही ये बड़ी बात

विनेश फोगाट को अस्पताल में भर्ती हैं

वर्तमान में, विनेश ओलंपिक विलेज के पॉलीक्लिनिक में हैं, जहां उनकी हालत स्थिर है और वे आराम कर रही हैं. दुर्भाग्य से, भारतीय दल के पास इस फैसले के खिलाफ अपील करने का कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है. विनेश, उनके कोच और सहयोगी स्टाफ की बेहतरीन कोशिशों की बावजूद, जिसमें उनके बाल काटने और खून निकालने जैसे चरम उपाय शामिल थे. 

पीएम मोदी ने पीटी ऊषा से बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे पर प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने और विनेश की असफलता के बाद भारत के लिए उपलब्ध किसी भी विकल्प पर विचार करने के लिए आईओए अध्यक्ष पी.टी. उषा से बात की है. यूडब्ल्यूडब्ल्यू के नियमों के अनुसार, "यदि कोई एथलीट वजन मापने में भाग नहीं लेता है या असफल हो जाता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा और बिना किसी रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाएगा."

यह भी पढ़ें: विनेश फोगाट नहीं खेल पाएंगी फाइनल, 100 ग्राम पर अयोग्य घोषित

विनेश वजन मैंटेन न होने की वजह से फाइनल से अयोग्य घोषित होने वाली पहली एथलीट हैं. उन्होंने मंगलवार, 6 अगस्त, 2024 को क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन को 5-0 से हराकर ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया, जिससे भारत के लिए पदक पक्का हो गया.

Trending news