West Bengal new Governer: Ananda Bose होंगे पश्चिम बंगाल के नए गवर्नर, रह चुके हैं आईएएस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1446077

West Bengal new Governer: Ananda Bose होंगे पश्चिम बंगाल के नए गवर्नर, रह चुके हैं आईएएस

West Bengal new Governor: पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल का ऐलान हो गया है. जानकारी के मुताबिक ये ज़िम्मेदारी Dr CV Ananda Bose को दी गई है, वह पहले आईएएस भी रह चुके हैं.

West Bengal new Governer: Ananda Bose होंगे पश्चिम बंगाल के नए गवर्नर, रह चुके हैं आईएएस

West Bengal new Governor: पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के नाम का ऐलान हो गया है.  जानकारी के मुताबिक ये ज़िम्मेदारी Dr CV Ananda Bose को मिली है. वह जगदीप जगदीप धंखड़ की जगह लेंगे. आपको बता दें कुछ महीने पहले जगदीप धनखड़ वाइस प्रेसिडेंट का चुनाव जीते हैं.

कौन हैं Dr CV Ananda Bose?

आनन्द बोस आईएएस रह चुके हैं. उन्होंने 1977 में सिविल सर्विस ज्वाइन की थी. बोस ने फेमस जवाहरलाल नेहरू फैलोशिप की है. वह लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन मसूरी के पहले फेलो भी हैं, जो देश के सीनियर सिविल सर्वेंट्स को ट्रेन करता है.

इन पदों पर रह चुके हैं बोस

डॉ बोस ने केरल के सीएम के सेक्रेटरी रह चुके हैं, इसके अलावा उन्होंने शिक्षा, वन और पर्यावरण, श्रम, सामान्य प्रशासन और राजस्व बोर्ड जैसे मंत्रालयों में सीनियर सेक्रेटरी के तौर पर भी काम किया है. डॉ. बोस एक बेहतरीन राइटर भी हैं. उन्होंने अंग्रेजी, मलयालम और हिंदी में नॉवेल, शॉर्ट स्टोरीज़, कविताएँ और निबंध सहित 40 किताबें पब्लिश की हैं. उनकी कुछ किताबें बेस्ट सेलर भी बनी हैं.

यूनिवर्सिटी में भी रहे बेस्ट

डॉ. बोस को विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के लिए 29 इंटरनेशनल और नेशनल अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. यूनाइटेड नेशन ने उनकी पहल को चार बार 'ग्लोबल बेस्ट प्रैक्टिस' के तौर पर चुना है. भारत सरकार ने उन्हें नेशनल हेबिटाट अवॉर्ड से नवाज़ा था. डॉ बोस ने अपने कॉलेज के दिनों में 15 गोल्ड मेजल सहित 100 से अधिक खिताब जीते हैं. वे लगातार तीन सालों तक केरल यूनिवर्सिटी के बेस्ट स्पीकर रहे और आईएएस ट्रेनिंग अकादमी, मसूरी में डीबेट में अव्वल रहे.

पीएम मोदी और मनमोहन सिंह ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें  'मैन ऑफ आइडियाज' बताया था. वहीं डॉ. मनमोहन सिंह ने उन्हें 'प्रेरित सिविल सेवक' बताया था. केरल सरकार के ज़रिए उनकी लॉर्ड ऑफ आइडियाज़ के तौर पर सराहना की गई.

Zee Salaam Live TV

Trending news