उप्र: चौथे चरण की 13 सीटों पर थमा प्रचार, अखिलेश यादव समेत 130 प्रत्याशियों की दांव पर प्रतिष्ठा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2244152

उप्र: चौथे चरण की 13 सीटों पर थमा प्रचार, अखिलेश यादव समेत 130 प्रत्याशियों की दांव पर प्रतिष्ठा

Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav 2024: यूपी की चौथे चरण की 13 लोकसभा सीटों में आठ सीटें सामान्य कैटेगरी की हैं और पांच सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इन लोकसभा सीटों पर 130 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

उप्र: चौथे चरण की 13 सीटों  पर थमा प्रचार, अखिलेश यादव समेत 130 प्रत्याशियों की दांव पर प्रतिष्ठा

Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण की 13 लोकसभा सीट और विधानसभा उपचुनाव की एक सीट के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम 6 बजे थम गया. इन सीटों पर 13 मई को वोटिंग होगी. इन लोकसभा सीटों पर 130 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन उम्मीदवारों की चुनावी तकदीर का फैसला 2 करोड़ 46 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे. 

यूपी की चौथे चरण की 13 लोकसभा सीटों में आठ सीटें सामान्य कैटेगरी की हैं और पांच सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. जिन 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पर वोटिंग होगी, उनमें  शाहजहांपुर (आरक्षित), हरदोई (आरक्षित), धौरहरा, खीरी, मिश्रिख (आरक्षित), सीतापुर, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा (आरक्षित), कानपुर, बहराइच (आरक्षित)  और अकबरपुर, लोकसभा सीटें शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश के चीफ इलेक्टॉरल अफसर नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में चौथे चरण के अंतर्गत प्रदेश में 13 मई, सोमवार को 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा ददरौल (शाहजहांपुर जिला) विधानसभा उप निर्वाचन-2024 के लिए वोटिंग होगी.

ददरौल क्यों हो रहा है उपचुनाव 
ददरौल विधानसभा उपचुनाव के लिए 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर 2022 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर जीतकर विधानसभा पहुंचे मानवेंद्र सिंह के इंतकाल हो गया था. जिसकी वजह से यहां पर  उप चुनाव हो रहा है. भाजपा ने दिवंगत विधाक के बेटे अरविंद सिंह को टिकट दिया है. वहीं,  सपा ने पूर्व मंत्री अवधेश वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. 

खूब हुआ वार-पलटवार
चुनाव प्रचार के दौरान सियासी पार्टियों ने एक दूसरे प्रतिद्वंद्वी पर जमकर निशाना साधा और अलग-अलग दावे किए. वहीं, पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने चौथे चरण के चुनाव प्रचार में कानपुर में रोड शो किया. इसके पहले धौरहरा और इटावा में जनसभा को खिताब करते हुए मोदी ने कहा कि "मुसलमान अब समझ गए हैं कि कांग्रेस और विपक्षी दलों का गठबंधन ‘इंडिया’उन्हें मोहरे के रूप में इस्तेमाल कर रहा है और भाजपा द्वारा किए गए विकास को देखकर समुदाय उसकी ओर आ रहा है."

चौथे चरण में समाजवादी पार्टी (सपा) के चीफ अखिलेश यादव की कन्नौज सीट पर प्रतिष्ठा दांव पर है.  कन्नौज में अखिलेश यादव और मौजूदा भाजपा सांसद सुब्रत पाठक के बीच टक्कर है, जबकि उन्नाव में मौजूदा भाजपा सांसद साक्षी महाराज (स्वामी सच्चिदानंद हरि साक्षी) का मुकाबला सपा की अन्नू टंडन से है।

भाजपा के चार कैंडिडेट केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी (खीरी ), मुकेश राजपूत (फर्रुखाबाद), रेखा वर्मा (धौरहरा) और देवेन्द्र सिंह उर्फ भोले (अकबरपुर) से जीत की हैट्रिक पर नजर गड़ाए हुए हैं,  जबकि राजेश वर्मा सीतापुर से पांचवीं बार अपने किले बचाने के लिए चुनावी मैदान में है.

राहुल गांधी का दावा
बता दें कि पिछले आम चुनाव 2019 में कन्नौज सीट से  अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव हार गई थींय विपक्षी दलों के समूह इंडिया गठबंधन के घटक दल समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने चौथे चरण में सत्तारूढ़ भाजपा पर जमकर हमला बोला. कन्नौज और कानपुर की सभा में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को दावा किया, "चार जून, 2024 को नरेन्‍द्र मोदी हिंदुस्तान के पीएम नहीं रहेंगे. आप लिखकर ले लो, नरेन्द्र मोदी जी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नहीं बन सकते हैं." कानपुर में गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन को उत्तर प्रदेश में 50 से कम सीट नहीं मिलेंगी.

Trending news