Ind vs Pak: मियांदाद का वो छक्का, जिससे टूट गया करोड़ों भारतीयों का दिल और चेतन शर्मा बन गए विलन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1013519

Ind vs Pak: मियांदाद का वो छक्का, जिससे टूट गया करोड़ों भारतीयों का दिल और चेतन शर्मा बन गए विलन

 मियांदाद ने चेतन शर्मा की गेंद पर छक्का लगा कर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी और और इस छक्के की वजह से इंडिया में चेतन शर्मा विलन बन गए थे.

आखिरी गेंद पर मियांदाद ने छक्का लगा कर पाकिस्तान को जिताया.

दुबई: आज यूएई की धरती पर भारत-पाक के बीच महामुकाबला होने जा रहा है. इसका आगाज़ शाम 7:30 बचे से होगा. इस मैच को साल 2021 का सबसे बड़ा क्रिकेट मैच भी कहा जा रहा है. इस मौके पर हम आप को उस तारीखी मैच के बार में बताएंगे, जो यूएई की धरती पर ही हुआ था और जब पाकिस्तान के क्रिकेटर जावेद मियांदाद ने 18 अप्रैल, 1986 में शारजाह के मैदान में छक्का लगाया था और ये छक्का बर्सों तक भारतीय फैंस को परेशान करता रहा.

दरअसल, मियांदाद ने चेतन शर्मा की गेंद पर छक्का लगा कर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी और और इस छक्के की वजह से इंडिया में चेतन शर्मा विलन बन गए थे.

ये भी पढ़ें: India-Pakistan का पिछले 9 वर्षों का T20 रिपोर्ट कार्ड, भारत ने हर बार चटाई धूल

दरअसल, 18 अप्रैल, 1986 में शारजाह के मैदान पर भारत-पाकिस्तान के बीच ऑस्ट्रल एशिया कप खेला जा रहा था. इस मुकाबले से पहले दोनों देशों के खिलाड़ियों का जोश हाई था. रोमांच भरपूर था. और, हो भी क्यों न दांव पर खिताब जो था. खैर, खिताब पर कब्जा जमाने के लिए मैदान पर मुकाबला शुरू हो गया.

पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 245 रन का स्कोर खड़ा किया. अब बारी पाकिस्तान को इतने रन बनाने से रोकने की थी. 

भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर नकेल कसते हुए मैच को आखिरी गेंद तक खींचा. मैच की आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को फाइनल फतह के लिए 4 रन की दरकार थी. भारतीय टीम ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 241 रन बनने तक पाकिस्तान के नौ विकेट झटक लिए. लेकिन जावेद मियांदाद डटे हुए थे. मैच का आखिरी ओवर तारीखी साबित हुआ.

अब दोनों टीमों के दरमियान टक्कर बड़ी दिलचस्प थी. भारती तरफ से चेतन शर्मा गेंदबाज़ी कर रहे थे. चेतन शर्मा ने प्लान बनाया था कि यॉर्कर डालेंगे, लेकिन चेतन शर्मा ये प्लान ठीक तरीके से अमल में नहीं ला सके. नतीजे ये हुआ कि चेतन शर्मा ने फुल टॉस गेंद दे डाली और मियांदाद को मौका मिल गया लंबा छक्का जड़ने का.

ये भी पढ़ें: एक भी ICC टूर्नामेंट्स में रंग नहीं लाई Virat Kohli की कप्तानी, हर बार लौटना पड़ा खाली हाथ

मियांदाद के जमाए छक्के के साथ पाकिस्तान ने शारजाह में खेला ऑस्ट्रल एशिया कप का फाइनल भारत के खिलाफ 1 विकेट से जीता. मैच के हीरो बने मियांदाद 114 गेंदों पर 116 रन बनाकर नाबाद रहे. ये इंटरनेशनल क्रिकेट में पाकिस्तान का जीता पहला बड़ा टूर्नामेंट था.

Zee Salaam Live TV:

Trending news