India-Pakistan का पिछले 9 वर्षों का T20 रिपोर्ट कार्ड, भारत ने हर बार चटाई धूल
X

India-Pakistan का पिछले 9 वर्षों का T20 रिपोर्ट कार्ड, भारत ने हर बार चटाई धूल

दरअसल भारत और पाकिस्तान (India Pakistan) टी-20 वर्ल्डकप (T20 World Cup) में पिछले 9 वर्षों में 5 बार भिड़े हैं और पांचों पर भारत को फतेह और पाकिस्तान का शिकस्त का मुंह देखना पड़ा.

India-Pakistan का पिछले 9 वर्षों का T20 रिपोर्ट कार्ड, भारत ने हर बार चटाई धूल

नई दिल्ली: ICC T20 World Cup 2021 में भारत और पाकिस्तान एक बार फिर आमने-सामने आने वाले हैं. 24 अक्टूबर को होने वाले इस मुकाबले का क्रिकेट फैंस बेसब्री से इंतेजार कर रहे हैं. लोग कयास लगा रहे हैं कि दोनों टीमों में से यह मुकाबला कौन जीतेगा. खैर यह तो वक्त आने पर ही पता चलेगा कि कौन इस महामुकाबले में का फातह (विजेता) होगा. लेकिन हम आपको भारत पाकिस्तान के पिछले 9 साल में हुए मुकाबलों का रिकॉर्ड दिखाने जा रहे हैं. 

डर्बन-2007
दरअसल भारत और पाकिस्तान टी-20 वर्ल्डकप में पिछले 9 वर्षों में 5 बार भिड़े हैं और पांचों पर भारत को फतेह और पाकिस्तान का शिकस्त का मुंह देखना पड़ा. भारत बनाम पाकिस्तान (India Vs Pakistan) का पहला मुकाबला साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण खेला गया था. इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 141 रन बनाए थे. हालांकि पाकिस्तान ने भी 141 रन बनाए, जिसके बाद यह मुकाबला टाई हो गया. 

यह भी देखिए: T20 World Cup: क्या रद्द होगा भारत-पाक मैच? BCCI ने जारी किया ये बड़ा अपडेट

टाई होने के बाद बॉल आउट से निकाला नतीजा
मैच टाई होने के बाद नतीजा बॉल-आउट से निकला. भारत की तरफ से तीन थ्रो हुए ये तीनों थ्रो वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह और रॉबिन उथ्पपा ने किए और तीनों ही थ्रो विकेट से जाकर लगे. पाकिस्तान के तरफ से भी तीन थ्रो किए गए लेकिन उनका एक भी थ्रो विकेट पर नहीं लगा और टीम इंडिया ने इस तरह इस मुकाबले में अपनी फतह का परचम लहराया. 

देखिए VIDEO:

जोहांसबर्ग-2007
इस ग्रुप मुकाबले के बाद इसी साल दोनों टीमों का मुकाबला फिर से फाइनल में हुआ है. जिसमें भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 157 रन बनाए. भारत के जवाब में पाकिस्तान कुछ खास नहीं कर पाया और भारत ने 5 रन से खिताबी मुकाबाला जीत लिया था. इस मुकाबले में गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में 75 रन की पारी खेली थी. 

यह भी देखिए: T20 World Cup: तो ये खिलाड़ी चटाएंगे पाकिस्तान को धूल, इस दिग्गज ने किया टीम का ऐलान

कोलंबो-2012
इसके बाद साल 2012 में श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में हुआ. इस मुकाबले में पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने सिर्फ 128 ही बना पाई थी. जिसके जवाब में भारत ने यह मुकाबला एकतरफा जीत लिया. इस मुकाबले में विराट कोहली ने 61 गेंदों में 78 रनों की बेहतरीन इनिंग खेली थी. 

ढाका-2014
साल 2014 में ढाका में हुआ भारत पाकिस्तान का मुकाबाला भी इंडिया के लिए बेहद आसान रहा. यहां भी पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 130 रन बनाए. यह मुकाबाला भी भारत ने एकतरफा जीत लिया था. इस मैच में भी विराट कोहली ने 32 गेंदों में 36 रनों की बेहतरीन इनिंग खेली थी. 

कोलकाता-2016
भारत पाकिस्तान के बीच 5वां मुकाबाला कोलकाता में खेला गया. पिछले कुछ मुकाबलों की तरह पाकिस्तान ने फिर पहले बल्लेबाजी की और फिर से अपनी नाअहली साबित करते हुए 118 रन ही बना पाई. जिसके बाद भारत की तरफ से विराट कोहली ने 37 गेंदों में 55 रन बनाकर एक बार फिर से पाकिस्तान के भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप में जीत के सपने को वहीं खत्म कर दिया.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news