Maulana Mufti Salman Azhari: कौन है मुफ्ती अज़हरी, जिसे ज्वाइंट ऑपरेशन में किया गया है गिरफ्तार?
Advertisement

Maulana Mufti Salman Azhari: कौन है मुफ्ती अज़हरी, जिसे ज्वाइंट ऑपरेशन में किया गया है गिरफ्तार?

Who is Maulana Mufti Salman Azhari: मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी को दो दिनों की ट्रांजिट रिमांड पर भेजा गया है. आखिर मुफ्ती सलमान अजहरी कौन हैं? आइये जानते हैं पूरी डिटेल

Maulana Mufti Salman Azhari: कौन है मुफ्ती अज़हरी, जिसे ज्वाइंट ऑपरेशन में किया गया है गिरफ्तार?

Who is Maulana Mufti Salman Azhari: इस्लामिक उपदेशक मौलाना मुफ्ती सलमान अज़हरी को कथित रूप से भड़काऊ भाषण देने के सिलसिले में कल देर रात मुंबई से गिरफ्तार कर लिया गया और गुजरात ले जाया गया. उन्होंने यह बयान पिछले हफ्ते गुजरात के जूनागढ़ में दिया था.  गुजरात का आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने सुबह उसे हिरासत में ले लिया और दो दिन की ट्रांजिट रिमांड पर जूनागढ़ ले गई.

सपोर्टर्स ने किया हंगामा

जब उन्हें वहां लाया गया तो उनके सैकड़ों समर्थक घाटकोपर पुलिस स्टेशन के बाहर जमा हो गए और यातायात रोक दिया गया. उपदेशक को लेकर जूनागढ़ की ओर जा रहे पुलिस के काफिले को रास्ता देने के लिए भीड़ पर लाठीचार्ज किया गया. बता दें पुलिस ने मुफ्ती अजहरी के खिलाफ यह एक्शन 31 जनवरी को दी गई स्पीच के बाद लिया गया है. इस मसले को लेकर अलग-अलग बयान सामने आने लगे हैं. एआईएमआईएम लीडर वारिस पठान ने कहा है कि मौलाना का यह बयान इजराइल और फिलिस्तीन युद्ध को लेकर था. वह किसी को प्रोवोक नहीं करना चाहते थे.

हम आपको आज मौलान के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो आइये जानते हैं

- मुफ्ती सलमान अजहरी सोशल मीडिया पर काफी पॉप्युलर हैं. उनके ट्विटर पर 74 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं. वहीं उनके यूट्यूब अकाउंट पर 464K सब्सक्राइबर्स हैं. मौलाना इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट करते रहते हैं और उनके इंस्टा पर 5 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स है.
- मौलाना अज़हरी मुंबई के एक सुन्नी शोध विद्वान और प्रेरक वक्ता हैं. उनके एक्स (पूर्व में ट्विटर) बायो के अनुसार, वह जामिया रियाज़ुल जन्नत, अल-अमान एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट और दारुल अमान के संस्थापक हैं.
- उन्होंने काहिरा में अल अज़हर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है, जो मिस्र में डिग्री देने वाली सबसे पुराना यूनिवर्सिटी है और सबसे फेमस इस्लामी शिक्षण केंद्रों में से एक है.
- मौलाना अज़हरी के शक्तिशाली भाषणों ने उन्हें दुनिया भर के मुसलमानों के बीच काफी फेमस बना दिया है. वह विभिन्न सामाजिक-धार्मिक गतिविधियों में भी शामिल रहते हैं.
- उन्होंने 31 जनवरी को गुजरात के जूनागढ़ में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिया था, जिसका एक वीडियो वायरल हुआ और शहर में पुलिस केस दर्ज किया गया.

Trending news