कौन हैं पुष्कर सिंह धामी, जो उत्तराखंड के 11वें CM के तौर पर आज लेंगे शपथ
Advertisement

कौन हैं पुष्कर सिंह धामी, जो उत्तराखंड के 11वें CM के तौर पर आज लेंगे शपथ

उत्तराखंड में वज़ीरे आला के पद से सांसद तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद रियासत में नए सीएम की अटकलों पर अब विराम लग गया है.

फाइल फोटो

देहरादून: तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड में जारी सियासी हलचल के बीच आज  बीजेपी विधायक दल ने पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को अपना नया नेता चुन लिया है. अब पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के नए सीएम होंगे.

कौन हैं पुष्कर सिंह धामी?
पुष्कर सिंह धामी कुमाऊं क्षेत्र के उधम सिंह नगर जिले की खटीमा सीट से दो बार विधायक मुंतखब हुए हैं. उन्की उम्र 45 साल है. पुष्कर के संघ से बेहद अच्छे रिश्ते हैं. पुष्कर को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का करीबी माना जाता है.

ये भी पढ़ें: आमिर खान तलाक-1: पड़ौसन से Aamir का प्यार कैसे पहुंचा था तलाक की दहलीज तक?

पुष्कर सिंह धामी साबिक वज़ीरे आला भगत सिंह कोश्यारी के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के तौर भी काम चुके हैं. धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ़ के डीडी हाट तहसील के टुंडी गांव में हुआ था. उनके पिता सेना में थे, इसलिए बचपन से ही डिसिप्लिन रहे हैं.

धामी पूर्व सीएम भगत सिंह कोश्यारी के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी भी रह चुके हैं. धामी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ़ के डीडी हाट तहसील के टुंडी गांव में हुआ था. उनके पिता सेना में थे, इसलिए बचपन से ही अनुशासित रहे हैं. उन्होंने ह्यूमन रेस्पिरेटरी मैनेजमेंट एंड इंडस्ट्रियल रिलेशन विषय में मास्टर डिग्री ली है. उन्होंने एलएलबी की तालीम भी हासिल की है. साल 2017 के चुनावी हलफनामे में वकालत को उन्होंने अपना पेशा बताया था.

ये भी पढ़ें: Cabinet Expansion: मोदी कैबिनेट में बंगाल से शामिल हो सकते हैं ये चेहरे, जानिए यूपी और बिहार से कौन हैं दावेदार

पुष्कर सिंह धामी ने अपने सियासी सफर का आगाज़ बीजेपी की छात्र इकाई ABVP से किया था. साल 1990 से 1999 तक वह ABVP में कई पदों में तैयान थे. जब उत्तराखंड के नाम से एक नया स्टेट बना तो वह सीएम कोश्यारी के  एक तजरबाकार सलाहकार के तौर पर 2002 तक काम किया. धामी 2002 से 2008 तक दो बार भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news